Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. Whatsapp Chatbot: सिर्फ 720 रुपये में अब वॉट्सऐप पर भी मिलेगा ‘god in a box’ चैटबॉट

Whatsapp Chatbot: सिर्फ 720 रुपये में अब वॉट्सऐप पर भी मिलेगा ‘god in a box’ चैटबॉट

वॉट्सऐप पर god in box नाम का चैटबॉट आने वाले हैं। इसका इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए सब्सक्रिप्शन लेना होगा। इसके सब्सक्रिप्शन के लिए 720 रुपये हर महीने देने चुकाने होंगे।

Sachin Chaturvedi Edited By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: December 09, 2022 18:54 IST
'god in a box' chatbot- India TV Paisa
Photo:FILE 'god in a box' chatbot

एक तरफ दुनिया की आबादी 800 करोड़ पर पहुंच गई है दूसरी ओर हर तीसरा इंसान खुद को अकेला महसूस कर रहा है। पर दिनों दिन बदलती टेक्नॉलजी इस कमी को भी पूरा करने के लिए तैयार है। विदेशों में मशहूर GPT-3.5 अब भारतीय नागरिकों की सेवा में भी उपलब्ध होने वाला है।

क्या है GPT-3.5?

Gpt का मतलब है जनरेटिव प्री-ट्रैन्ड ट्रांसफार्मर  (version-3) मोडल, इस एआई को खास इस तरह से तैयार किया गया है कि इससे लोग जिस तरह से चैट करें ये उसी तरह से रीस्पान्स भी दे। बातों के अलावा GPT3.5 जानकारियों का भी खजाना है। इसमें हिस्ट्री, जीआग्रफी, पॉलिटिक्स या एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री की सारी जानकारी मौजूद है। साथ ही, यह आपको कहीं बाहर घूमने जाने के लिए भी सजेशन दे सकता है और आपकी डेट फिक्स करने में भी मदद कर सकता है।

हालांकि GPT 3.5 अपनी सर्विस यूजर्स तक बिना किसी कॉस्ट के पहुंचा रहा था लेकिन अब वॉट्सऐप से जुडने के बाद इसमें 9 डॉलर्स प्रति माह यानी करीब 720 रुपये प्रति माह के सब्स्क्रिप्शन के साथ ही यूजर्स को मिल सकेगा।

कैसे कर सकते हैं अपने वॉट्सऐप में एक्टिव?

फिलहाल वॉट्सऐप में डायरेक्ट अपडेट के साथ इसका ऑप्शन नहीं आया है। अपने वॉट्सऐप में GPT-3.5 active करने के लिए आपको एक key की जरूरत पड़ेगी जो अभी सिर्फ beta version में कुछ ही लोगों को दी जा रही है। पर जल्द ही ये आम लोगों के लिए वॉट्सऐप द्वारा ही मौजूद होगा।

क्या है Chatbot के फायदे?

चैटबॉट से आप ठीक वैसे ही बात कर सकते हैं जैसे आप अपने किसी दोस्त से करते हैं। यह आपके मैसेज के हिसाब से तुरंत सीखकर आपके बात करने के तरीके और टॉपिक के हिसाब से ही मैसेज करना शुरु कर देता है।

क्या ऐसे किसी बॉट से बात करना होगा सेफ?

अगर प्राइवसी सेफ्टी की बात करें तो आपको किसी भी तरह की चिंता करने की जरूरत नहीं है। Whatsapp GPT-3.5 किसी भी कन्वर्सैशन को अपने सिस्टम में सेव नहीं करता। मतलब आप अपने मन की कोई भी बात इस बॉट को बता सकते हैं और आपको बात के लीक होने का भी कोई डर नहीं रहेगा। इसके साथ ही यह god in the box पूरी तरह से abuse सेफ है। इसमें किसी भी तरह के अभद्र या अव्यहवारिक शब्द आपको नहीं भेजे जायेंगे।  

कुलमिलाकर अलेक्सा या गूगल असिस्टेंट की तरह ही ये आने समय में लोगों का एक अच्छा आर्टफिशल दोस्त साबित हो सकता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement