Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. Dyson's Air Purifying Headphones: अब हेडफोन के साथ मिलेगी एयर प्यूरीफायर की सुविधा, जानिए महत्वपूर्ण बातें

Dyson's Air Purifying Headphones: अब हेडफोन के साथ मिलेगी एयर प्यूरीफायर की सुविधा, जानिए महत्वपूर्ण बातें

बढ़ते पॉल्यूशन को देखते हुए डायसन कंपनी ने एक एयर प्यूरिफायर हेडफोन पेश किया है।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: December 08, 2022 21:02 IST
एयर प्यूरिफायर हेडफोन- India TV Paisa
Photo:FILE एयर प्यूरिफायर हेडफोन

Dyson एक ब्रिटिश कंपनी है जिसका एयर प्यूरिफायर, वैक्यूम क्लीनर और हैंड ड्रायर्स देशभर में मशहूर है। इस कंपनी की सभी चीजें टॉप नॉच होते हैं, लेकिन Dyson कंपनी एयर प्यूरिफायर हेडफोन ला चुके हैं। इस हेडफोन की बहुत सारी खासियत होने के साथ साथ 50 घंटे बैटरी लाइफ और फुल-स्पेक्ट्रम ऑडियो सपोर्ट है।

आइए आपको बताते हैं Dyson के हेडफोन की क्या खासियत है:

डायसन हेडफोन में अच्छी बैटरी है साथ ही टाइप सी चार्जर है। डायसन का दावा है कि हेडफोन में एक्टिव नॉइज कैंसलेशन को पावर देने के लिए 11 माइक्रोफोन भी हैं। हेडफोन 38dB तक की आवाज को कम कर सकते हैं, जो इन-बिल्ट माइक्रोफोन हर सेकंड 3,84,000 बार मॉनिटर करते हैं।

डायसन कंपनी के चीफ इंजीनियर जेक डायसन का कहना है कि ‘एयर पॉल्यूशन बहुत बड़ी समस्या है जो हमारे हेल्थ के लिए नुकसानदायक है। हम जब भी ट्रैवल करते हैं या स्कूल और कॉलेज जाते हैं उस दौरान हम इससे प्रभावित होते हैं।

इस दौरान एयर प्यूरीफायर हेडफोन हमें प्रदूषण से सुरक्षित रखेगा।’

जेक डायसन का आगे कहना है कि हेडफोन एयर प्यूरीफायर मास्क की तरह फेस को सुरक्षित रखेगा। साथ ही फ्रेश एयर प्रोवाइड करेगा। इस हेडफोन में हाई परफॉर्मेंस फिल्टर्स लगे हैं और इसमें दो एयर पंप्स हैं।
इस हेडफोन में इलेक्ट्रोस्टैटिक फिल्टरेशन 0.1 माइक्रॉन्स तक के छोटे से छोटे पार्टिकल पॉल्यूशन को 99% तक खत्म करता है। साथ ही डस्ट, पॉलेन और बैक्टीरिया को दूर करता है।

आपको बता दें कि एयर प्यूरिफायर हेडफोन में चार एयर प्यूरिफिकेशन मोड्स दिए गए हैं। लो, मीडियम, हाई और ऑटो। इस हेडफोन की एक खासियत ये भी है कि इसे अलग अलग शहरों के पॉल्यूशन लेवल के हिसाब से सेट कर सकते हैं।
हेडफोन के दोनों इयरकप्स में मोटर्स लगे हैं।

फुल-स्पेक्ट्रम ऑडियो सपोर्ट के साथ, डायसन हेडफोन को 6Hz-21kHz के बीच फ्रीक्वेंसी प्रोड्यूस करने का भी दावा किया गया है। डायसन ने ईक्यू ऑप्शन के साथ-साथ हेडफोन पर अल्ट्रा-लो डिस्टॉर्शन लेवल, कंफर्टेवल डिजाइन और कॉल के लिए साफ आवाज का भी दावा किया है। डायसन का नॉइस कैंसिलेशन हेडफोन साल 2023 में मार्केट में लॉन्च होने के लिए तैयार है। कंपनी ने कहा है कि हेडफोन अगले महीने चीन में बिक्री के लिए जाएंगे, जबकि यूएस, यूके, हांगकांग एसएआर और सिंगापुर मार्च 2023 में प्रोडक्ट का अनुभव कर सकेंगे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement