Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. iPhone यूजर्स को फोन में छुपे इन 7 फीचर्स के बारे में जरूर जानना चाहिए, बन जाएंगे एक्सपर्ट

iPhone यूजर्स को फोन में छुपे इन 7 फीचर्स के बारे में जरूर जानना चाहिए, बन जाएंगे एक्सपर्ट

आईफोन में ऐसे कई कमाल के फीचर्स होते हैं, जिनके बारे में ज्यादातर यूजर्स को जानकारी नहीं होती है। आइए आज आपको इस फोन के सात ऐसे फीचर्स के बारे में बताते हैं, जो यूजर के बड़े काम आ सकते हैं।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: January 14, 2023 13:49 IST
I phone- India TV Paisa
Photo:CANVA फोन में छुपे इन फीचर्स के बारे में जरूर जानें

Hidden features of iPhone: आईफोन चलाने वाले यूजर्स हैंडसेट में मौजूद कई खास फीचर्स से बिल्कुल अंजान रहते हैं। Apple ने अपने डिवाइस के ऑपरेटिंग सिस्टम को कई अलग-अलग लेयर्स पर बनाया है। सरफेस पर ये बहुत साधारण और सरल लगता है, लेकिन अंदर इसमें कई शानदार फीचर्स दिए गए हैं। आइए आज आपको iPhone के सात छिपे हुए फीचर्स के बारे में बताते हैं।

फोकस मोड

क्या आप जानते हैं कि आईफोन में एक फोकस मोड होता है, जो बिल्कुल डू नॉट डिस्टर्ब फीचर की तरह काम करता है। अगर आप पढ़ाई या काम के वक्त फोन पर आने वाले नोटिफिकेशन या पॉप अप को बंद करना चाहते हैं तो इसे सेट कर लीजिए।

ऐप की टाइम लिमिट

इसमें कोई दोराय नहीं कि ज्यादातर यूजर आईफोन में गेम्स, टिक-टॉक और सोशल मीडिया ऐप्स पर घंटों व्यस्त रहते हैं। आप चाहें तो अपने फोन में इन ऐप्स को इस्तेमाल करने की लिमिट भी सेट कर सकते हैं। इसके लिए सेटिंग्स में जाकर स्क्रीन टाइम, ऐप लिमिट, ऐड लिमिड में जाकर जिस कैटेगरी की लिमिट आप सेट करना चाहते हैं, उसे सिलेक्ट कर लें।

कम्यूनिकेशन लिमिट

ऐप के अलावा आप आईफोन में कम्यूनिकेशन लिमिट को भी सेट कर सकते हैं। यह लिमिट आपके फोन के कॉन्टैक्ट्स पर आधारित होती है। इसके लिए सेटिंग्स को ओपन करने के बाद स्क्रीन टाइम में जाएं और कॉम्यूनिकेशन को लिमिट को सेट कर लें।

डिसेबल ऐप नोटिफिकेशन

यदि फोकस मोड से समस्या का समाधान नहीं हो पा रहा है, तो आप एक-एक करके अपने ऐप्स को डिसेबल कर सकते हैं। ताकि आपको बार-बार डिस्टर्ब न होना पड़े। इसके लिए फोन की सेटिंग्स में जाकर स्क्रॉल डाउन करें और डिसेबल करने वाले ऐप्स को सिलेक्ट कर लें।

हैंडऑफ

हैंडऑफ की मदद से आप एक एप्पल डिवाइस (मैक, आईफोन, आईपैड या एप्पल वॉच) पर कोई जरूरी कार्य शुरू कर सकते हैं। फिर उसे किसी दूसरे डिवाइस पर प्रोसेस के रुके बिना ही जारी रख सकते हैं। उदाहरण के लिए, आईफोन में ई-मेल का जवाब लिखना शुरू करें। इसके बाद इसे अपने मैकबुक में पूरा करें और आईपैड के द्वारा उसे आगे फॉरवर्ड करें।

यूनिवर्सल क्लिपबोर्ड

एप्पल के गैजेट्स का इस्तेमाल करने वालों के लिए यूनिवर्सल क्लिपबोर्ड बेहद कमाल का फीचर है। इस फीचर की मदद से आप अपने आईफोन में किसी टेक्स्ट या फोटो को क्रॉप करके उसे अपने मैक या आईपैड में सीधे पेस्ट कर सकते हैं। इसके लिए आपको वाई-फाई की जरूरत पड़ती है। यह भी सुनिश्चित कर लें कि वे दोनों डिवाइस एक ही आईडी से चल रहे हों।

सिरी का इस्तेमाल

आईफोन यूजर फोन में Siri का इस्तेमाल रिमाइंडर ऐप में आइटम को ऐड करने, ई-मेल भेजने और मैसेज को रीड करने के लिए कर सकते हैं। सिरी थर्ड पार्टी ऐप्स के साथ काम करता है। इसकी शुरुआत आईफोन या मैक पर कमांड देकर की जानी चाहिए।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement