Thursday, March 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. इस खतरनाक समस्या का समाधान करेगा एसटीएल, 5G सर्विस के इस्तेमाल में होगी आसानी

इस खतरनाक समस्या का समाधान करेगा एसटीएल, 5G सर्विस के इस्तेमाल में होगी आसानी

5G Service: डिजिटल नेटवर्क इंटीग्रेटर एसटीएल ने रविवार को 5जी कॉसमॉस का अनावरण किया, जो टावरों और छोटे सेल के लिए एक ऑप्टिकल समाधान है

India TV Business Desk Edited By: India TV Business Desk
Published on: October 02, 2022 17:43 IST
5G सर्विस के इस्तेमाल...- India TV Paisa
Photo:INDIA TV 5G सर्विस के इस्तेमाल में होगी आसानी

Highlights

  • उच्च गुणवत्ता वाली 5जी सेवाएं प्रदान करने में सक्षम
  • एसटीएल के प्रबंध निदेशक ने दी जानकारी
  • भारत का पहला मल्टीकोर फाइबर और केबल लॉन्च

5G Service: डिजिटल नेटवर्क इंटीग्रेटर एसटीएल ने रविवार को 5जी कॉसमॉस का अनावरण किया, जो टावरों और छोटे सेल के लिए एक ऑप्टिकल समाधान है, जो दूरसंचार ऑपरेटरों को उच्च गुणवत्ता और लंबे समय तक चलने वाले फाइबर इंफ्रास्ट्रक्चर के माध्यम से अपनी 5जी रोलआउट योजनाओं को गति देने में मदद करेगा। मुंबई मुख्यालय वाली कंपनी ने कहा कि 5जी कॉसमॉस एक पेटेंट समाधान है जो इन चुनौतियों का समाधान कर सकता है और हर टावर, छोटे सेल और नोड को जोड़ सकता है।

उच्च गुणवत्ता वाली 5जी सेवाएं प्रदान करने में सक्षम 

उच्च गुणवत्ता वाली 5जी सेवाएं प्रदान करने के लिए टॉवर फाइबराइजेशन को वर्तमान 35 प्रतिशत से बढ़ाकर 80 प्रतिशत करने की जरूरत है। हम 5जी के लिए अपना बुनियादी ढांचा तैयार कर रहे हैं और फाइबराइजेशन एक प्रमुख जरूरत है। भारती एयरटेल के निदेशक आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन पंकज मिगलानी ने इंडियन मोबाइल कांग्रेस (आईएमसी) 2022 में 5जी कॉसमॉस लॉन्च करते हुए कहा, "हम 5जी के लिए अपने इंफ्रास्ट्रक्चर को तैयार कर रहे हैं। इसके लिए फाइबराइजेशन सबसे बड़ी जरूरत है। हम अपने ग्राहकों को 5जी अनुभव प्रदान करने में सक्षम बना सकते हैं।"

एसटीएल के प्रबंध निदेशक ने दी जानकारी

भारतीय दूरसंचार ऑपरेटर 5जी के लिए फाइबर-सघन नेटवर्क स्थापित करने के लिए तैयार हैं। एसटीएल के प्रबंध निदेशक अंकित अग्रवाल ने कहा, "इसके लिए एक एकीकृत और भविष्य के समाधान की आवश्यकता होगी। हमने बड़े पैमाने पर मैक्रो और छोटे सेल के फाइबराइजेशन को सक्षम करने और 5जी की पूरी क्षमता हासिल करने के लिए 5जी कॉसमॉस का निर्माण किया है।"

भारत का पहला मल्टीकोर फाइबर और केबल लॉन्च

एसटीएल ने देश में ऑप्टिकल कनेक्टिविटी परिदृश्य को बदलने के लिए भारत का पहला मल्टीकोर फाइबर और केबल भी लॉन्च किया। इसे एसटीएल के महाराष्ट्र में उत्कृष्टता केंद्र में शीर्ष अंत:विषय अनुसंधान एवं विकास विशेषज्ञों के साथ स्वदेशी रूप से विकसित किया गया है। भारती एयरटेल के सीटीओ रणदीप सेखों ने कहा, "एसटीएल का मल्टीवर्स फाइबर और केबल 4 गुना क्षमता को सक्षम करेगा और 5जी स्केल-अप में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।"

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement