Thursday, March 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. Tata के सुपर ऐप पर मिलेंगे दूसरी कंपनियों के भी ब्रांड, Amazon की टक्कर में ये है चंद्रशेखरन का प्लान

Tata के सुपर ऐप पर मिलेंगे दूसरी कंपनियों के भी ब्रांड, Amazon की टक्कर में ये है चंद्रशेखरन का प्लान

ऐप के 21 लाख डाउनलोड हो चुके हैं और उल्लेखनीय संख्या में सौदे हुए हैं, जिसने समूह के अधिकारियों को अचंभित किया है

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: April 15, 2022 11:15 IST
Tata Neu- India TV Paisa
Photo:FILE

Tata Neu

Highlights

  • टाटा न्यू पर सिर्फ टाटा ग्रुप की कंपनियों के ही नहीं बल्कि दूसरी कंपनियों के ऐप्स भी
  • सुपर ऐप न्यू एक खुले ढांचे पर है और इससे अन्य कंपनियों के ब्रांड भी जुड़ सकेंगे
  • फिलहाल इसपर समूह के किराना, होटल आदि जैसे कारोबार से जुड़ी कंपनियां उपलब्ध

मुंबई। टाटा के हाल ही में लॉन्च किए गए सुपर ऐप टाटा न्यू पर सिर्फ टाटा ग्रुप की कंपनियों के ही नहीं बल्कि दूसरी कंपनियों के ऐप्स भी दिखाई देंगे। टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने कहा कि समूह के हाल में पेश सुपर ऐप न्यू एक खुले ढांचे पर है और इससे अन्य कंपनियों के ब्रांड भी जुड़ सकेंगे। 

टाटा ने सात अप्रैल को सुपर ऐप न्यू पेश किया और फिलहाल इसपर समूह के किराना, होटल आदि जैसे कारोबार से जुड़ी कंपनियों के उत्पाद और सेवाएं उपलब्ध हैं। टाटा डिजिटल के मुख्य कार्यपालक अधिकारी प्रतीक पॉल ने संवाददाताओं से कहा कि ऐप के 21 लाख डाउनलोड हो चुके हैं और उल्लेखनीय संख्या में सौदे हुए हैं, जिसने समूह के अधिकारियों को अचंभित किया है। 

चंद्रशेखरन ने कहा कि यह ऐप एक खुले ढांचे पर है और इसमें टाटा समूह से अलग कंपनियों के भी ब्रांड उपलब्ध होंगे। फिलहाल इस पर समूह की कुछ कंपनियों के उत्पाद और सेवाएं उपलब्ध हैं। समूह की अन्य कंपनियों की पेशकश को अगले कुछ महीनों में जोड़ा जाएगा। ग्राहकों से मिलने वाली प्रतिक्रिया के आधार पर दूसरी कंपनियों के उत्पाद भी इसमें शामिल होंगे। 

क्या क्या है सुपर ऐप में

इस सुपर ऐप के जरिये समूह के किराना से लेकर होटल, एयरलाइन टिकट बुकिंग और दवाओं की बिक्री को एक मंच पर लाया गया है। इस तरह से यह आने वाले समय में अमेजन और फ्लिपकार्ट जैसी ई-कॉमर्स कंपनियों को कड़ी टक्कर दे सकता है। हालांकि, अमेजन और फ्लिपकार्ट तटस्थ मंच हैं जो विभिन्न विक्रेताओं को मौका देते हैं, जिससे ग्राहकों को एक साथ काफी विकल्प मिल जाते हैं। 

किराना से लेकर दवा तक 

पॉल ने समूह की कंपनी के किराना कारोबार बिग बास्केट और दवा कारोबार 1एमजी का जिक्र करते हुए कहा कि ऐप पर कई तरह की चीजें उपलब्ध हैं। लेकिन हम अन्य कंपनियों की पेशकश पर भी गौर करेंगे। यह पूछे जाने पर कि क्या मंच पर इंडिगो या ओबरॉय होटल की पेशकश भी उपलब्ध होगी, टाटा डिजिटल के अध्यक्ष मुकेश बंसल ने संकेत दिया कि इस बारे में पहले ही चर्चा हो चुकी है। 

प्रतिस्पर्धी कंपनियां भी एक ऐप पर 

उल्लेखनीय है कि इंडिगो की जहां समूह की एयर इंडिया, एयर एशिया या विस्तार जैसी कंपनियों से प्रतिस्पर्धा है वहीं ओबरॉय होटल की प्रतिस्पर्धा इंडियन होटल्स के साथ है। उन्होंने कहा, ‘‘आपने जो उदाहरण दिये, हम उस पर काफी गंभीरता से विचार कर रहे हैं। अंतत: चयन मानदंड यह होगा कि ग्राहकों के लिये सभी प्रकार के विकल्प उपलब्ध हों।’’ एयर एशिया, बिग बास्केट, क्रोमा, आईएचसीएल, स्टारबक्स, टाटा 1एमजी, टाटा क्लिक, टाटा प्ले, वेस्टसाइट जैसे टाटा के ब्रांड न्यू मंच पर उपलब्ध हैं। जल्दी ही विस्तार, एयर इंडिया, टाइटन, टाटा मोटर्स आदि भी इससे जुड़ेंगे। 

लंबे समय से था इंतजार

टाटा संस पिछले साल से ऐप का परीक्षण कर रही थी क्योंकि वह तेजी से बढ़ते ई-कॉमर्स क्षेत्र में एक बड़ी भूमिका निभाना चाहती है। समूह ने इस कड़ी में कई ऑनलाइन कंपनियां का भी अधिग्रहण किया है। इसमें किराना का सामान आपूर्ति करने वाले मंच बिग बास्केट और ऑनलाइन फार्मेसी कंपनी 1एमजी शामिल हैं। पॉल के अनुसार, समूह का अंतिम लक्ष्य यह सुनिश्चित करना है कि देश के सभी ग्राहक अपनी जरूरत के अनुसार ऐप पर खरीदारी कर सकें।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement