Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. ये 5 शॉर्टकट Key हर मैकबुक यूजर्स के लिए काम को बनाता है आसान, यहां जानें पूरा डिटेल

ये 5 शॉर्टकट Key हर मैकबुक यूजर्स के लिए काम को बनाता है आसान, यहां जानें पूरा डिटेल

विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम यूजर्स को मैकबुक चलाने में शुरुआती समय में परेशानी होती है। विंडोज और मैकबुक दोनों ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए अलग-अलग शॉर्टकट Key होते हैं। क्या आप भी पहली बार मैकबुक इस्तेमाल करने जा रहे हैं? इन 5 शॉर्टकट key की मदद से इस पर काम को आसान बना सकते हैं।

Sachin Chaturvedi Edited By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: December 16, 2022 18:18 IST
These 5 shortcut keys  - India TV Paisa
Photo:FILE These 5 shortcut keys

विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करने वाले लोग जब मैकबुक पर शिफ्ट करते हैं तो उन्हें शुरुआती समय में इसे चलाने में कुछ दिक्कतें आती है। दरअसल ऑपरेटिंग सिस्टम अलग-अलग होने की वजह से लोगों को इसे समझने में थोड़ी सी परेशानी जरूर होती है। क्या आप भी विंडोज लैपटॉप से मैकबुक पर शिफ्ट करने की तैयारी में है या फिर पहली बार इसे खरीदने जा रहे हैं? ऐसी स्थिति में आपको कुछ शॉर्टकट की के बारे में जरूर जानना चाहिए। 

5 ऐसे शॉर्टकट key हैं जिसकी मदद से मैकबुक पर समय बिताते हुए काम को बेहद आसान बना सकते हैं। इसके साथ ही कमांड बटन कैसे इस्तेमाल करते हैं इसके बारे में भी जानकारी जरूर ले लें।

1. Command M

मैकबुक में एक साथ बहुत सारे सॉफ्टवेयर और इंटरनेट ब्राउजर खोलने के बाद सभी को मिनिमाइज करने के लिए Command बटन के साथ M दबाएं। अक्सर लोग मल्टी टास्किंग करना पसंद करते हैं। इसके अलावा इंटरनेट बैंकिंग करते समय भी जल्दी से सभी विंडो को मिनिमाइज करने के लिए इस शॉर्टकट key का इस्तेमाल कर सकते हैं। Windows के साथ D key बटन दबाकर पीसी में लोग इसे Minimize करते हैं। 

2. Command+W

विंडोज को बंद करने के लिए Command+W शॉर्टकट Key का इस्तेमाल कर सकते हैं। मैकबुक में अक्सर लोग काम करने के बाद सभी विंडो को एक-एक कर कट करते हैं। इसके लिए आप माउस के अलावा कीबोर्ड की भी मदद ले सकते हैं। कीबोर्ड से विंडो को कट करना बहुत आसान है। ट्रैकपैड में खराबी आने पर भी इस शॉर्टकट key की मदद ले सकते हैं। 

3. Shift Command N

मैकबुक में नया फोल्डर बनाने के लिए अक्सर लोग माउस या ट्रैकपैड की मदद लेते हैं। राइट क्लिक करने के बाद Create New Folder पर क्लिक कर एक नया फोल्डर बनाते हैं। इसकी जगह आप शॉर्टकट Key भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए कीबोर्ड में मौजूद 3 बटन Shift Command N को एक साथ दबाएं। 

4. Command+Control+Q

इंटरनेट बैंकिंग या फिर कोई जरूरी काम करते समय किसी और के आने पर लोग जल्दी से लैपटॉप को बंद करने की कोशिश करते हैं। अगर आपके पास मैकबुक हो तो ऐसी स्थिति में Command+Control+Q बटन एक साथ दबा कर इसे चुटकियों में लॉक कर सकते हैं। इसके बाद दोबारा से काम करने के लिए पासवर्ड डालकर इसे अनलॉक करना आसान है।

5. Option+Command+Esc

मैकबुक में काम करते समय सॉफ्टवेयर क्रैश होने की वजह से कई बार लोग परेशान हो जाते हैं। कुछ लोग तो ऐसी स्थिति में उस सॉफ्टवेयर को ही हमेशा के लिए अनइनस्टॉल कर देते हैं। स्क्रीन फ्रीज हो जाने या फिर एप्लीकेशन क्रैश होने पर इसे Option+Command+Esc बटन दबाकर बंद कर सकते हैं। इसके अलावा मैकबुक में डिटेक्शन फीचर का इस्तेमाल करने के लिए Fn बटन को दो बार दबाएं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement