Wednesday, April 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. iPhone Wi-Fi का भूल गए हैं पासवर्ड? इस iOS 16 फीचर की मदद से चुटकियों में करें रिकवर

iPhone Wi-Fi का भूल गए हैं पासवर्ड? इस iOS 16 फीचर की मदद से चुटकियों में करें रिकवर

अक्सर iPhone Wi-Fi का पासवर्ड भूलने से लोगों को बड़ी समस्या का सामना करना पड़ता है। इस असुविधा के चलते कई बार लोगों के जरूर काम बीच में ही अटक जाते हैं। आज हम आपको iOS 16 की एक ऐसी सेटिंग्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप iPhone WiFi का भूला हुआ पासवर्ड चुटकियों में रिकवर कर सकेंगे।

Sachin Chaturvedi Edited By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: January 07, 2023 19:12 IST
iPhone Wifi- India TV Paisa
Photo:FILE iPhone Wifi

अगर आप आए दिन अपने iPhone Wi-Fi का पासवर्ड भूल जाते हैं तो इसे हर बार, हर समय रिकवर करने का एक फुलप्रूफ तरीका है। Apple ने iPhone iOS 16 में यूजर के लिए भूले हुए Wi-Fi पासवर्ड को तुरंत रिकवर करने की ट्रिक शामिल कर दी है। अब इस समस्या के चलते आपको अपने जरूरी काम को बीच में रोकने की जरूरत नहीं पड़ेगी। हालांकि इसके लिए पहले आपको अपने iPhone में iOS 16 अपडेट करना होगा।

यूजर चाहे iPhone 14 सीरीज, iPhone 13, iPhone 12 या किसी भी iOS 16 सपोर्टेड iPhone का इस्तेमाल कर रहे हों, यह फीचर सभी हैंडसेट में Wi-Fi पासवर्ड को लोकेट या रिकवर करने की सुविधा देगा। आप सेव पासवर्ड को केवल तभी देखते और कॉपी करते हैं, जब आप पहले उसी Wi-Fi नेटवर्क से सफलतापूर्वक कनेक्ट हो चुके हों। आइए अब आपको iPhone Wi-Fi के भूले हुए पासवर्ड को लोकेट करने की स्टेप बाई स्टेप गाइड बताते हैं।

iPhone में कैसे खोजें अपना Wi-Fi पासवर्ड?

सबसे पहले सेटिंग्स ऐप में जाकर Wi-Fi सेक्शन को ओपन करें। अब यहां नेटवर्क के बगल में नजर आ रहे नीले रंग के इन्फॉर्मेशन सिम्बल पर टैप करें। अगर स्क्रीन पर आपको ये नहीं दिख रहा तो दाईं तरफ ऊपर एडिट के बटन पर टैप करें। इससे आपको फोन में सेव नेटवर्क दिखने लगेंगे।

अब आपको मनचाहे नेटवर्क की इन्फॉर्मेशन स्क्रीन को ओपन करने की आवश्यकता पड़ेगा। यहां आपको कई विकल्प दिखेंगे, जैसे कि Blanked-out password। अब हिडन पासवर्ड पर टैप करें और फेस आईडी या टच आईडी के जरिए पासवर्ड को अनलॉक कर लें। आप चाहें तो पॉप-अप अप्शन में दिख रहे Copy के ऑप्शन पर टैप करके इसे सीधे कॉपी भी कर सकते हैं। फिर इसे कहीं भी पेस्ट करके सुरक्षित रख लीजिए।

इतना ही नहीं, अगर गलती से आप कुछ डिलीट भी कर दें तो आप कैंसिल बटन पर क्लिक करके इसे Undo भी कर सकते हैं। इसके बाद, दाईं तरफ ऊपर नजर आ रहे Done पर टैप करें और इसे कन्फर्म करने के लिए पॉप-अप बॉक्स में नजर आ रहे Remove पर क्लिक कर दें।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement