Friday, April 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. Aadhaar Card का हर काम होगा अब आसान, UIDAI ने लॉन्च की AI बेस्ड नई सर्विस

Aadhaar Card का हर काम होगा अब आसान, UIDAI ने लॉन्च की AI बेस्ड नई सर्विस

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए एप्लीकेशन में AI बेस्ड एक नया फीचर ऐड किया है. अब इसकी मदद से आप घर बैठे आधार से जुड़ी हर प्रकार की जानकारी पा सकेंगे. अब किसी भी प्रकार के अपडेशन के लिए आपको आधार केंद्र में लाइन लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: February 15, 2023 12:29 IST
what is aadhaar mitra, uidai new chatbot, new chatbot launched by uidai, how to use aadhaar mitra, a- India TV Paisa
Photo:फाइल फोटो इस एआई बेस्ड चैट बॉट से आप अपने आधार का स्टेटस भी पता सक सकेत हैं.

UIDAI Launched Aadhaar Mitra : आधार कार्ड हमारा एक जरूरी डाक्यूमेंट है। बैंक से लेकर ट्रेवल या फिर जहां कहीं भी आईडी प्रूफ की जरूरत होती है वहां इसका इस्तेमाल किया जाता है। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण समय समय पर इसमे अपडेट लाता रहता है और इसमें नए नए फीचर्स भी ऐड करता है ताकि लोग बिना परेशानी के इससे जुड़े काम कर सके।  UIDAI ने एक ऐसा नया फीचर आधार कार्ड में ऐड किया है जिससे अब आप अपने प्रश्नों का जवाब बड़ी ही आसानी से पा सकेंगे।

बता दें कि कई बार हमें गलती से कुछ सूचनाएं गलत हो जाने की वजह से उनमें करेक्शन की जरूरत पड़ती है। ऐसे में लोग आधार केंद्र का चक्कर लगाने लगते हैं। इससे दूसरे काम भी प्रभावित होते हैं और समय की बर्बादी भी होती है। इसी को ध्यान में रखते हुए UIDAI ने एप्लीकेशन में AI सपोर्टेड एक चैटबॉट ऐड किया है। इस चैट बॉट से आप अपनी समस्या से जुड़े सवाल पूछ सकते हैं। 

UIDAI ने इस चैट बॉट फीचर को Aadhaar Mitra नाम दिया है। इससे आप बड़ी ही आसानी से जान सकेंगे कि आपको अपनी इंफॉर्मेशन को किस तरह से चेंज करना है। आइए बताते हैं कि आप Aadhaar Mitra का लाभ कैसे उठा सकते हैं।

UIDIA ने ट्वीट करके दी जानकारी

नए AI बेस्ड चैट बॉट के बारे में जानकारी देते हुए UIDAI ने एक ट्वीट दिया है। इस चैट में लिखा गया है कि "#ResidentFirst #UIDAI का नया AI/ML बेस्ड चैट सपोर्ट अब लोगों के बेहतर एक्सपीरियंस के लिए उपलब्ध है। अब पब्लिक इसके सपोर्ट से अपने आधार पीवीसी स्टेटस को भी चेक कर सकती है। #AadhaarMitra से बात करने के लिए https://uidai।gov।in/en/ को विजिट करें।

बता दें कि आधार मित्र की मदद से आप अपने आधार की लोकेशन, रजिस्ट्रेशन, किसी प्रकार के अपडेशन स्टेटस, पीवीसी कार्ड के आर्डर स्टेटस या फिर कंप्लेन स्टेटस को बड़ी ही आसानी से चेक कर सकते हैं। आपको यहां अपने सवालों के जवाब हिंदी और अंग्रेजी दोनों ही भाषाओं में देखने को मिल जाएंगे।

 Aadhaar Mitra ऐसे करें उपयोग

  1. सबसे पहले आपको www।uidai।gov।in पर विजिट करना होगा।
  2. अब आपको होमपेज में आधार मित्र का बॉक्स दिखाई देगा। चैट बॉट राइट साइड में बॉटम पर होगा।
  3. अब आपको चैट बॉट बॉक्स को टैप करना होगा जिसके बाद यह ओपेन हो जाएगा। 
  4. अब आपको Get Started पर क्लिक करना होगा।
  5. अब आप सर्च बॉक्स में अपना सवाल पूछ सकते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement