Budget 2023
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. Waterproof Speakers: वॉटरप्रूफ स्पीकर खरीदते वक्त सावधानी बरतनी जरूरी, वरना डूब जाएगा पैसा

Waterproof Speakers: वॉटरप्रूफ स्पीकर खरीदते वक्त सावधानी बरतनी जरूरी, वरना डूब जाएगा पैसा

मार्केट में वॉटरप्रूफ स्पीकर आ चुका है। अगर आप खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो उससे पहले कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है जैसे स्पेसिफिकेशन, कनेक्टिविटी और साइज। चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

India TV Business Desk Edited By: India TV Business Desk
Updated on: December 02, 2022 9:06 IST
वॉटरप्रूफ स्पीकर खरीदते वक्त सावधानी बरतनी जरूरी- India TV Paisa
Photo:FILE वॉटरप्रूफ स्पीकर खरीदते वक्त सावधानी बरतनी जरूरी

इन दिनों लोगों को गाना सुनना बहुत पसंद है। लोगों के पास अलग अलग तरह के स्पीकर होते हैं। लोगों की पसंद को ध्यान में रखते हुए कंपनी एडवांस फीचर वाले स्पीकर मार्केट में लेकर आ रही है। अब ऐसे भी स्पीकर आने लगे हैं जिनका इस्तेमाल आप बारिश के मौसम में कर सकते हैं। जी हां हम वाटरप्रूफ स्पीकर की बात कर रहे हैं। अगर आप भी वॉटरप्रूफ स्पीकर खरीदना चाहते हैं तो उससे पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। आइए जानते हैं किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

स्पेसिफिकेशन पर ध्यान दें

अगर आप टेक्नोलॉजी से अवेयर नहीं है तो वॉटरप्रूफ स्पीकर खरीदने से पहले किसी जानकार से स्पेसिफिकेशन जांच कराएं।

Frequency

फ़्रिक्वेंसी को हर्ट्ज में मापा जाता है और आमतौर पर इसे 100Hz - 20,000Hz के रेंज में होता है। हालांकि, केवल एक बड़ी रेंज होने से अच्छे साउंड की गारंटी नहीं होती है क्योंकि यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि आप साउंड को कैसे समझता है, जो अक्सर अलग अलग लोगों के सुनने की क्षमता पर डिपेंड करता है।

कनेक्टिविटी है या नहीं, जरूर चेक करें

वायरलेस कनेक्टिविटी के अलावा, वायर्ड कनेक्शन के लिए भी ऑप्शन होना अच्छा रहता है। इसलिए कनेक्टिविटी की जांच करें। यदि आप अपने फोन या स्पीकर पर थोड़ी बैटरी बचाना चाहते हैं तो वायर्ड कनेक्शन आसान रहता है।

साइज का ध्यान रखें

स्पीकर खरीदने से पहले इस बात पर ध्यान दें कि आप ये स्पीकर कहां के लिए खरीद रहे हैं। अगर आप घर के लिए स्पीकर खरीद रहे हैं तो आप बड़ा और डिजाइनर स्पीकर खरीद सकते हैं। अगर आप स्पीकर को अपने साथ कैरी करना चाहते हैं तो आपके छोटे साइज का स्पीकर खरीद सकते हैं जिसे कैरी करना आसान होता रहे।

साथ ही आप नॉर्मल बिना किसी डिजाइन वाला स्पीकर ले सकते हैं क्योंकि बाहर जाने की वजह से उसपर धूल मिट्टी लग सकता है।  

चार्जिंग स्टाइल

इन दिनों मोबाइल फोन की तरह स्पीकर में भी सी टाइप यूएसबी केवल काम करता है। अगर आपका स्पीकर सी टाइप यूएसबी से चार्ज होता है तो ये बेस्ट है। खासकर तब जब आप अपना स्पीकर किसी दोस्त के घर लेकर आ रहे हैं। आपको एक्स्ट्रा चार्जर कैरी करने की जरूरत नहीं है।

प्राइस

स्पीकर के प्राइस का ध्यान रखें। 300 रुपये के रेंज के लेकर 10,000 तक के वॉटरप्रूफ स्पीकर मार्केट में उपलब्ध हैं। 

Latest Business News