Friday, May 10, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. तुरंत बंद कर दें ये whatsapp सेटिंग्स, इस एक गलती से हैक हो सकता है आपका

तुरंत बंद कर दें ये whatsapp सेटिंग्स, इस एक गलती से हैक हो सकता है आपका

फिशिंग लिंक के बाद अब हैकर्स व्हॉट्सएप पर GIF इमेज भेजकर भी यूजर को अपनी साजिश का शिकार बना रहे हैं। आप अपने व्हॉट्सएप अकाउंट की सेटिंग्स को ऑफ करके इससे बच सकते हैं।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: January 21, 2023 15:05 IST
whatsapp setting off to avoid hack your account- India TV Paisa
Photo:CANVA इस एक गलती से हैक हो सकता है आपका व्हॉट्सएप

Whatsapp setting: लोगों को अपने जाल में फंसाने के लिए हैकर्स आए दिन नए-नए तरीके खोजते हैं। ऐसा ही एक तरीका GIF इमेज से जुड़ा है। आपको मालूम होगा कि हैकर्स फिशिंग लिंक्स के जरिए यूजर्स को अपने जाल में फंसाते हैं। फिशिंग लिंक्स इससे कहीं ज्यादा खतरनाक साबित हो सकते हैं। इसकी मदद से हैकर्स बड़ी आसानी से आपके फोन की प्राइवेसी में घुसकर आपको बर्बाद कर सकते हैं। आइए आज आपको इस बारे में विस्तार से बताते हैं।

फोन में व्हॉट्सएप की कई ऐसी सेटिंग्स ओपन रहती हैं, जिस पर यूजर का ध्यान बिल्कुल नहीं जाता है। हैकर्स आपकी इसी कमजोरी का फायदा उठाकर साजिश रच देते हैं। इन्हीं सेटिंग्स के माध्यम से यूजर आसानी से आपके स्मार्टफोन में दाखिल हो जाते हैं और आपकी प्राइवेसी को हैक कर लेते हैं। यहां से यूजर आपके व्हॉट्सएप की चैट में झांक सकते हैं।

व्हॉट्सएप का हैक होना कितना खतरनाक?

व्हॉट्सएप पर कुछ समय पहले ही पेमेंट फीचर भी आया है। ज्यादातर यूजर यूपीआई के माध्यम से अपने बैंक अकाउंट को इससे लिंक रखते हैं। अब जरा सोचिए, हैकर्स व्हॉट्सएप अकाउंट को हैक करके किस हद तक आपके लिए मुसीबत खड़ी कर सकते हैं। हैकर्स यूजर के मल्टीमीडिया कंटेंट को सेव करके उसे ब्लैकमेल भी कर सकते हैं। 

अब से पहले हैकर्स फिशिंग लिंक का ही इस्तेमाल करते थे। लेकिन अब हैकर्स GIF इमेज में भी फिशिंग अटैक को इंप्लांट कर रहे हैं। इसे GIFShell कहा जाता है। पिछले साल व्हॉट्सएप में वल्नेरेबिलिटी मौजूद थी, जिसकी मदद से हैकर्स GIF इमेज स्मार्टफोन को हैक कर सकते हैं। व्हॉट्सएप ने अब इसमें सुधार कर लिया है। हालांकि यूजर की एक गलती के चलते हैकर्स अभी भी उनके व्हॉट्सएप और स्मार्टफोन को हैक कर सकते हैं।

व्हॉट्सएप की ये सेटिंग्स करें बंद

अपने व्हॉट्सएप अकाउंट और फोन को हैकर्स से बचाने के लिए WhatsApp की सेटिंग्स में जाएं। यहां स्टोरेज एंड डेटा के विकल्प पर क्लिक करें। इसके बाद आपको ऑटोमेटिक मीडिया डाउनलोड का ऑप्शन दिखाई देगा। इस सेटिंग्स को ऑफ कर दें। इसे ऑफ करते ही आपका व्हॉट्सएप अकाउंट हैकर्स की बुरी नजर से बचा रहेगा। दूसरा, अपने फोन पर अननोन नंबर से आने वाले जीआईएफ इमेज के सुनिश्चित होने के बाद ही उस पर क्लिक करें।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement