Thursday, March 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. WhatsApp लेकर आ सकता है 'ब्लॉक शॉर्टकट' फीचर

WhatsApp लेकर आ सकता है 'ब्लॉक शॉर्टकट' फीचर, बेवजह के मैसेज भेजने वालों पर कसेगा लगाम

व्हॉट्सएप अपने ऐप पर एक नया और दिलचस्प फीचर लाने की तैयारी कर रहा है। इस नए फीचर की मदद से यूजर न केवल नोटिफिकेशन पैनल से किसी को रिप्लाई कर पाएंगे, बल्कि अननोन कॉन्टैक्ट्स को शॉर्टकट तरीके से ब्लॉक भी कर सकेंगे।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: January 19, 2023 14:57 IST
WhatsApp new shortcut block features- India TV Paisa
Photo:CANVA व्हॉट्सएप लेकर आ सकता है 'ब्लॉक शॉर्टकट' फीचर

WhatsApp testing feature: WhatsApp डेवलपर ने हाल ही में अपने ऐप के बीटा वर्जन पर एक नए फीचर को जोड़ा है। इस नए फीचर की मदद से यूजर अपनी व्हॉट्सएप चैट में किसी को भी आसानी से ब्लॉक कर पाएंगे। WABetaInfo की इस नई रिपोर्ट के मुताबिक, व्हॉट्सएप डेवलपर नोटिफिकेशन से कॉन्टैक्ट को ब्लॉक करने के शॉर्टकट तरीके पर भी काम कर रहे हैं। बता दें, WABetaInfo व्हॉट्सएप द्वारा अपडेट किए गए फीचर्स को ट्रैक करती है।

नोटिफिकेशन में नया 'ब्लॉक शॉर्टकट' यूजर को केवल तभी दिखाई देगा जब वे किसी ऐसे इंसान के मैसेज को रिसीव करेंगे, जिसका नाम उसकी कॉन्टैक्ट लिस्ट में शामिल नहीं है। पहले यूजर को केवल नोटिफिकेशन से रिप्लाई करने की सुविधा ही मिल रही थी। लेकिन जल्दी ही वे मैसेज भेजने वाले अननोन लोगों को सीधे नोटिफिकेश पैनल से ब्लॉक कर सकेंगे। इस फीचर के अपडेट के साथ कुछ सीमाएं भी हो सकती हैं। 

ये फीचर अभी केवल उन्हीं यूजर के लिए उपलब्ध होगा, जिन्होंने गूगल प्ले बीटा प्रोग्रा के जरिए व्हॉट्सएप के बीटा वर्जन के साथ साइन अप किया हुआ है। ऐसे में अन्य यूजर के डिवाइस पर इस नए फीचर का सपोर्ट मिलने में थोड़ा समय लग सकता है। यह फीचर एंड्रॉयड यूजर के साथ आईओएस यूजर को भी मिलेगा या नहीं, इसकी फिलहाल कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है। हालांकि, आशंका जताई जा रही है कि व्हॉट्सएप के अपकमिंग अपडेट में ये फीचर आ सकता है।

बताते चलें कि बीते कुछ सप्ताह में व्हॉट्सएप डेवलपर ने अपने ऐप पर कई शानदार फीचर्स रोलआउट किए हैं। इसमें कैप्शन के साथ कंटेंट को फॉरवर्ड करने की सुविधा, प्रॉक्सी सर्वर के लिए सपोर्ट, स्टेटस को रिपोर्ट करने की सुविधा, एंड टू एंड एन्क्रिप्टेड स्टेटस और कॉल एंड चैट इंडीकेटर जैसे शानदार फीचर्स शामिल हैं। 

इसके अलावा, खबरों की मानें तो, व्हॉट्सएप की टीम डिसअपीयरिंग फीचर को एडवांस करने पर भी काम कर रही है। फिलहाल डिसअपीयरिंग फीचर से यूजर निश्चित समय के लिए मैसेज को भेजता है। लेकिन इस फीचर के साथ कीप मैसेज (keep message) एड हो सकता है। इससे डिसअपीयरिंग फीचर के एक्टिव होने के दौरान की गई चैट में से जरूरी मैसेज को सेव करने का विकल्प मिलेगा। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement