Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. HDD और SSD में से कौन सा स्टोरेज डिवाइस है बेस्ट, जानिए प्राइस, पावर और स्पीड के आधार पर

HDD और SSD में से कौन सा स्टोरेज डिवाइस है बेस्ट, जानिए प्राइस, पावर और स्पीड के आधार पर

अगर आप अधिक स्टोरेज वाली ड्राइव चाहते हैं तो HDD चुनना सही रहेगा। HDD 1 TB से लेकर 8 TB तक उपलब्ध है। वहीं SSD 120gb से लेकर 500gb के साथ आता है।

Indiatv Paisa Desk Edited By: Indiatv Paisa Desk
Published on: October 07, 2022 16:23 IST
HDD- India TV Paisa
Photo:FILE HDD

HDD और SSD दो स्टोरेज डिवाइस है जिसका कंप्यूटर सिस्टम में इस्तेमाल करते हैं। लोगों को समझ नहीं आता है कि इन दोनों में से उनके सिस्टम के लिए कौन सा स्टोरेज डिवाइस बेहतर है। किसी स्पीड बेहतर है और इसका प्राइस। 

 HDD(Hard Disk Drive) और SSD(Solid State Drive) दोनों ही स्टोरेज डिवाइस कंप्यूटर सिस्टम के लिए इस्तेमाल किया जाता है। नया सिस्टम लेने के बाद हर व्यक्ति के दिमाग में ये सवाल आता है कि उनके सिस्टम के लिए कौन सा स्टोरेज ड्राइव लेना सही रहता है। हालांकि इन दोनों स्टोरेज ड्राइव में से लोग कनफ्यूज हो जाते हैं क्योंकि उन्हें इनके बारे में अधिक जानकारी नहीं होती है। हर व्यक्ति की जरूरत अलग अलग होती है इसलिए ये जानना बहुत जरूरी है कि HDD और SSD में से कौन सा स्टोरेज ड्राइव लें। आज हम आपने इन दोनों के बारे में विस्तार से जानकारी देने वाले हैं ताकि आपको आसानी से समझ आ सके।

HDD और SSD में से कौन सा बेहतर है आइए जानते हैं इन पॉइंट्स के माध्यम से

  • स्पीड टेस्ट: दोनों में से SSD की स्पीड HDD के मुकाबले अधिक है। HDD में किसी फाइल को ओपन होने में कुछ मिनट का समय लगता है वहीं SDD कुछ सेकेंड्स में काम करता है। अगर किसी फाइल को कॉपी करने में HDD 50 से 120 mb/s स्पीड देता है तो SDD में 200 से 550 mb/s स्पीड देता है।
  • प्राइस: इन दोनों के प्राइस की बात करें तो SSD की तुलना में HDD की कीमत काफी कम है। कम कीमत वाले सिस्टम में HDD का यूज होता है। HDD के मुकाबले SSD 4-5 गुना महंगी होती है। जहां 1 TB HDD 3 से 4 हजार में आराम से मिल जाती है वहीं 3 से 4 हजार तक में 120gb स्टोरेज SSD  मिलता है।
  • स्टोरेज कैपेसिटी: अगर आप अधिक स्टोरेज वाली ड्राइव चाहते हैं तो HDD चुनना सही रहेगा। HDD 1 TB से लेकर 8 TB तक उपलब्ध है। वहीं SSD 120gb से लेकर 500gb के साथ आता है।
  • Durability: SDD में डाटा लॉस होने का खतरा कम होता है। वहीं HDD में डाटा खराब होने का खतरा अधिक होता है। ड्यूरेबिलिटी की बात करें तो HDD के मुकाबले SSD बेहतर होता है।
  • पावर: HDD में अधिक बिजली खर्च होती है। HDD लगभग 6-7 वाट पावर लेती है वहीं SSD 2-3 वाट तक बिजली खर्च करती है। इसलिए जिस सिस्टम में SSD होती है उसका बैटरी बैकअप अधिक होता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement