Wednesday, May 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. Year Ender 2022: बजट और प्रीमियम स्टीरियो स्पीकर की लिस्ट में शामिल ब्रांड्स

Year Ender 2022: बजट और प्रीमियम स्टीरियो स्पीकर की लिस्ट में शामिल ब्रांड्स

भारतीय बाजार में अलग-अलग स्पीकर बनाने वाली मशहूर कंपनियां उपलब्ध है। पोर्टेबल स्पीकर आज के समय में लोग पसंद कर रहे हैं, लेकिन स्टीरियो स्पीकर की अभी भी अपनी अलग ही पहचान बनी हुई है। 2022 की बजट और प्रीमियम स्टीरियो स्पीकर की लिस्ट में बहुत सारे स्पीकर्स शामिल हैं।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: December 24, 2022 16:20 IST
बजट और प्रीमियम स्टीरियो स्पीकर की लिस्ट में हैं ये- India TV Paisa
Photo:FILE बजट और प्रीमियम स्टीरियो स्पीकर की लिस्ट में हैं ये

आज के समय में ज्यादातर लोग गाने सुनने के लिए पोर्टेबल स्पीकर खरीदते हैं। इसे घर या दफ्तर में इस्तेमाल करने के अलावा साथ में कहीं भी ले जा सकते हैं। स्टीरियो स्पीकर की भी डिमांड मार्केट में बनी हुई है। साल 2022 की बजट और प्रीमियम दोनों ही स्पीकर्स गुणवत्ता के मामले में बेहतर मानी जा रही है। आज भी लोग घर में पोर्टेबल स्पीकर के अलावा अलग से म्यूजिक सिस्टम लगवाते हैं। कंप्यूटर पर काम करने वाले लोगों को भी स्टीरियो स्पीकर की जरूरत पड़ती है।

साउंड क्वालिटी की वजह से लोग इस पर लाखों रुपये खर्च कर खरीदते हैं। इस साल की प्रीमियम स्पीकर्स की लिस्ट में KEF LS50 Meta समेत कई अन्य स्पीकर्स शामिल हैं, जिनके बारे में आगे एक-एक कर जानेंगे। 

KEF LS50 Meta 

ऑनलाइन अमेजन पर KEF LS50 Meta स्टीरियो स्पीकर उपलब्ध है। इसकी कीमत 2,98,378 रुपये है। सामान्य की तुलना में भले ही ये बहुत ज्यादा हो, लेकिन साउंड क्वालिटी की वजह से लोग इसे खूब पसंद कर रहे हैं। इसे चार अलग-अलग कलर ऑप्शन के साथ खरीद सकते हैं। इनमें Carbon Black, Mineral White, Titanium Grey, और Royal Blue Special Edition शामिल है। ये एक वायरलेस ब्लूटूथ स्टीरियो स्पीकर है। ये Metamaterial Absorption Technology से लैस है। 

Wharfedale Diamond 12.3 

इस स्टीरियो स्पीकर की कीमत 93000 हजार रुपये है। इसमें 13 cm का Bass ड्राइवर दिया गया है। इन दोनों स्पीकर्स की ऊंचाई 98cm चौड़ाई 18cm और 32cm गहराई है। वहीं अगर सेंसटिविटी की बात करें तो ये 89dB/W/m है। इसमें 2.5 cm स्पीकर टर्मिनल दिया गया है। ये अलग-अलग दो कलर में उपलब्ध हैं। अधिक साउंड होने की वजह से लोग इसे पसंद करते हैं।

Elac Debut B5.2

26175 रुपये में Elac Debut B5.2 दो स्टीरियो स्पीकर खरीद सकते हैं। इसे स्मार्टफोन से कनेक्ट करने के अलावा कंप्यूटर या लैपटॉप में भी चला सकते हैं। इसकी लंबाई और चौड़ाई ज्यादा नहीं है इसी वजह से इसे टेबल पर भी रखना बहुत आसान है। यह सिंगल टर्मिनल पर रन करता है। इसमें 5.25 bass driver दिया गया है। वहीं अगर साउंड सेंसटिविटी की बात करें तो ये 86dB/W/m है। 

B&W 606 S2 Anniversary Edition

इस स्टीरियो स्पीकर को ब्लूटूथ से कनेक्ट कर स्मार्टफोन से कंट्रोल कर सकते हैं। घर में इसे कंप्यूटर टेबल पर आसानी से रखकर इस्तेमाल कर सकते हैं। ये 2 way bookshelf स्पीकर है। इसका इम्पीडेंस 8 ohm और सेंसिटिविटी 88dB है। इस स्पीकर की फ्रीक्वेंसी 52Hz से 28kHz तक है। इसकी ऊंचाई 35cm चौड़ाई 19cm और बेस 30cm है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement