Sunday, May 12, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. #MuhuratTrading: दिवाली पर निवेश नहीं सिर्फ शगुन के लिए खरीदें सोना, कीमतों में गिरावट की आशंका

#MuhuratTrading: दिवाली पर निवेश नहीं सिर्फ शगुन के लिए खरीदें सोना, कीमतों में गिरावट की आशंका

दिवाली या धनतेरस के मौके पर गोल्ड में निवेश करने का मन बना रहे हैं तो सर्तक हो जाइए, क्योंकि इस दिवाली से अगली दिवाली तक सोना निगेटिव रिटर्न दे सकता है।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: November 11, 2015 18:26 IST
#MuhuratTrading: दिवाली पर निवेश नहीं सिर्फ शगुन के लिए खरीदें सोना, कीमतों में गिरावट की आशंका- India TV Paisa
#MuhuratTrading: दिवाली पर निवेश नहीं सिर्फ शगुन के लिए खरीदें सोना, कीमतों में गिरावट की आशंका

नई दिल्ली। दिवाली पर गोल्ड  में निवेश करने का मन बना रहे हैं तो सर्तक हो जाइए। सोने ने लगातार तीसरे साल निगेटिव रिटर्न दिया है। पिछले साल से अभी तक सोने की कीमत में 1500 रुपए की गिरावट आ चुकी है। वहीं बाजार के विशेषज्ञ इस दिवाली से अगली साल दिवाली के बीच बड़ी गिरावट की आशंका जता रहे हैं। ऐसे में अगर आप अपने पोर्टफोलियो का कुछ हिस्सा सुरक्षित निवेश के तौर पर गोल्ड को देना चाहते है तो त्योहारी सीजन के बाद अपेक्षित गिरावट खरीदारी का अच्छा मौका होगा।

10% तक गिर सकती हैं गोल्ड की कीमतें

केडिया कमोडिटी के प्रमुख अजय केडिया के मुताबिक अगले साल दिवाली तक सोने की कीमतों में 10 फीसदी तक की गिरावट देखने को मिल सकती है। इस गिरावट के लिए केडिया अंतरराष्ट्रीय और घरेलू दोनों कारणों को जिम्मेदार मानते हैं। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जहां एक ओर अमेरिका में ब्याज दरें बढ़ने की अटकलें तेज हैं जो सोने के लिहाज से नकारात्मक है। वहीं घरेलू स्तर पर गोल्ड मॉनेटाइजेशन स्कीम अगर सफल होती है तो बाजार में सोने की उपलब्धता बढ़ सकती है जिससे कीमतों पर दवाब देखने को मिलेगा। गोल्ड मॉनेटाइजेशन स्कीम के बारे में जानिए सब कुछ जो जानना जरूरी है। सॉवरन गोल्‍ड बांड स्‍कीम पर मिलेगा 2.75% ब्‍याज, बांड खरीदने के लिए 5 से 20 नंबर तक करना होगा आवेदन

Festival Season

11IndiaTV Paisa

PTI11_1_2015_000103BIndiaTV Paisa

unnamedIndiaTV Paisa

दिवाली पर बढ़े सोने में निवेश के विकल्प

दिवाली पर सोने में निवेश करने वाले ज्यादातर निवेशक गोल्ड के सिक्के और गहनें जैसे परम्परागत विकल्पों में निवेश करते हैं। लेकिन इस दिवाली पर निवेशकों के पास इसके इतर भी तमाम विकल्प मौजूद होंगे। मसलन सरकारी गोल्ड बॉण्ड और अशोक के चिन्ह वाले सिक्के। ये सिक्के निवेशकों को बाजार से कम कीमत पर उपलब्ध होंगे। जानिए अशोक चिन्ह वाले सोने के सिक्कों के बारे में।

गोल्ड की खरीदारी घटी

मद्रास ज्वैलर्स एंड डायमंड मर्चेंट एसोसिएशन के प्रेसिडेंट जयंतीलाल जे चेल्लानी ने इंडियाटीवी पैसा से खास बातचीत में बताया कि इस साल लोग केवल जरूरत के हिसाब से सोने में खरीदारी कर रहे हैं। मसलन शादियों के लिए गहनों की खरीदारी तो हो रही है लेकिन निवेश के लिए लोगों का रुझान सोने के सिक्के, बिस्किट आदि से घटा है। इसकी मुख्य वजह हाल में सोने की कीमतों में आई तेजी है। साथ ही आने वाले दिनों में सोने की कीमतों में गिरावट की आशंका के चलते भी लोग निवेश से बच रहे हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement