1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. भारत पर बढ़ा विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों का भरोसा, दिसंबर में अबतक 60,094 करोड़ रुपये का निवेश

भारत पर बढ़ा विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों का भरोसा, दिसंबर में अबतक 60,094 करोड़ रुपये का निवेश

विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) ने दिसंबर में घरेलू बाजार में शुद्ध रूप से अबतक 60,094 करोड़ रुपये का निवेश किया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 27, 2020 14:02 IST
FPI- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

FPI

नयी दिल्ली। विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) ने दिसंबर में घरेलू बाजार में शुद्ध रूप से अबतक 60,094 करोड़ रुपये का निवेश किया है। डिपोजिटरी आंकड़े के अनुसार एफपीआई ने एक दिसंबर से 24 दिसंबर के दौरान शेयरों में शुद्ध रूप से 56,643 करोड़ रुपये और बांड में 3,451 करोड़ रुपये के निवेश किये। नवंबर में एफपीआई का कुल शुद्ध निवेश 62,951 करोड़ रुपये था। 

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर के अनुसार अमेरिका में चुनाव के बाद एफपीआई प्रवाह में तेजी आयी है। उन्होंने कहा, ‘‘चुनाव को देखते हुए नये निवेश को रोक लिया गया था। अब चुनाव के सकारात्मक परिणाम के बाद व्यापार नीति में ढिलाई की उम्मीद से वैश्विक शेयर बाजार में तेजी है।’’ 

भारत आर्थिक मोर्चे पर कई सुधारों के साथ अन्य उभरते बाजारों की तुलना में निवेश का बड़ा हिस्सा आकर्षित करने में सफल रहा है। नायर ने कहा, ‘‘कर सुधार, कोविड-19 संक्रमण पर लगाम लगाने, उत्पादन आधारित प्रोत्साहन योजना, एमएसएमई (सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उद्यम) को गारंटी जैसे उपायों तथा दवा क्षेत्र की मजबूत क्षमता ने भारत को अन्य उभरते बाजारों की तुलना में आगे रखा है।’’ 

उन्होंने कहा कि एफपीआई ने निवेश के मामले में आईटी, स्थिर परिदृश्य वाली कंपनियों तथा औषधि, रसायन एवं दैनिक उपयोग का सामान बनाने वाले (एफएमसीजी) जैसे क्षेत्रों को तरजीह दी है।

Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X