1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. बाजार में आज लगातार दूसरे दिन गिरावट, सेंसेक्स 400 अंक गिरकर बंद

बाजार में आज लगातार दूसरे दिन गिरावट, सेंसेक्स 400 अंक गिरकर बंद

सरकारी बैंकों का इंडेक्स आज 5.86 प्रतिशत की तेजी का साथ बंद हुआ है। सभी प्रमुख लिस्टेड सरकारी बैंकों के स्टॉक्स में आज 2 प्रतिशत से ज्यादा की तेजी रही है। आईटी सेक्टर में 1.29 प्रतिशत और फार्मा सेक्टर में 1.72 प्रतिशत की गिरावट रही

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: February 17, 2021 15:52 IST
लगातार दूसरे दिन...- India TV Paisa
Photo:PTI

लगातार दूसरे दिन गिरा शेयर बाजार

नई दिल्ली। शेयर बाजार में आज लगातार दूसरे दिन गिरावट देखने को मिली है। आज के कारोबार में आईटी सेक्टर के दिग्गज स्टॉक्स में बिकवाली जारी रही जिसकी वजह से प्रमुख इंडेक्स लाल निशान में बंद हुए। बुधवार के कारोबार में सेंसेक्स 400 अंक की गिरावट के साथ 51704 के स्तर पर और निफ्टी 105 अंक की गिरावट के साथ 15209 के स्तर पर बंद हुआ है। आज के कारोबार में सबसे ज्यादा बढ़त सरकारी बैंकों मे देखने को मिली है।

कैसा रहा आज का कारोबार

बुधवार के कारोबार में सरकारी बैंकों में सबसे ज्यादा बढ़त देखने को मिली है। सरकारी बैंकों का इंडेक्स आज 5.86 प्रतिशत की तेजी का साथ बंद हुआ है। सभी प्रमुख लिस्टेड सरकारी बैंकों के स्टॉक्स में आज 2 प्रतिशत से ज्यादा की तेजी रही है। हालांकि निजी क्षेत्र के बैंकों में गिरावट की वजह से पूरा बैंकिंग सेक्टर इंडेक्स आधा प्रतिशत की गिरावट के साथ बंद हुआ। इसके अलावा ऑटो और मेटल सेक्टर में बढ़त देखने को मिली , हालांकि ये बढ़त आधा फीसदी से कम ही रही है। दूसरी तरफ आईटी सेक्टर में 1.29 प्रतिशत और फार्मा सेक्टर में 1.72 प्रतिशत की गिरावट रही है।

क्यों आई बाजार में गिरावट

महाराष्ट्र में एक बार फिर लॉकडाउन की आशंकाओं से निवेशकों के सेंटीमेंट्स पर असर पड़ा है। जिसके बाद बढ़त दर्ज कर चुके स्टॉक्स में मुनाफावसूली देखने को मिली है। सबसे ज्यादा असर आईटी सेक्टर के दिग्गजों में बिकवाली का पड़ा है। टीसीएस (-1.15 प्रतिशत) इंफोसिस (-0.71 प्रतिशत) में गिरावट आज भी जारी रही। इसके साथ ही एचडीएफसी और एचडीएफसी बैंक के भी टूटने का दबाव रहा। आज एचडीएफसी 1.83 प्रतिशत और एचडीएफसी बैंक 2.44 प्रतिशत गिरकर बंद हुआ है। रिलायंस इंडस्ट्रीज 1 प्रतिशत से ज्यादा की बढ़त के साथ आज भी हरे निशान में बंद हुआ।

कैसा रहा विदेशी बाजारों में कारोबार

विदेशी बाजारों से मिले संकेत आज मिले जुले रहे हैं। घरेलू बाजारों के बंद होते वक्त जर्मनी और यूके के बाजारों में आधा से एक फीसदी के बीच गिरावट देखने को मिल रही थी। वहीं फ्रांस के बाजार पिछले बंद स्तरों के करीब ही थे। इसके साथ ही एशियाई बाजारों  में चीन और हॉन्गकॉन्ग के प्रमुख इंडेक्स 1 प्रतिशत की बढ़त के साथ बंद हुए। हालांकि जापान के निक्केई में करीब 0.6 प्रतिशत की गिरावट रही।

Write a comment
bigg boss 15