Friday, May 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. शेयर बाजार में लगातार दूसरे दिन गिरावट, सेंसेक्स 254 अंक के नुकसान के साथ बंद

शेयर बाजार में लगातार दूसरे दिन गिरावट, सेंसेक्स 254 अंक के नुकसान के साथ बंद

निफ्टी में शामिल 27 स्टॉक बढ़त के साथ बंद हुए हैं, इसमें से 10 स्टॉक्स में 2 प्रतिशत से ज्यादा की तेजी दर्ज हुई। मेटल और सरकारी बैंकों में खरीदारी देखने को मिली वहीं बैंक और ऑटो में गिरावट रही।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: September 29, 2021 16:15 IST
शेयर बाजार में लगातार...- India TV Paisa
Photo:AP

शेयर बाजार में लगातार दूसरे दिन गिरावट

नई दिल्ली। रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचे शेयर बाजार में अब मुनाफावसूली हावी होती दिख रही है। बीते 2 दिन के कारोबार में तेजड़ियों की तमाम कोशिशों के बावजूद इंडेक्स में गिरावट दर्ज हुई है। दोनो दिन के कारोबार को देखें तो बुल्स ने इस दौरान निचले स्तरों से रिकवरी की शानदार कोशिश की, लेकिन बिकवाली करने वाले निवेशक उन पर भारी पड़े।  हालांकि गिरावट के बावजूद सेंसेक्स ने 59 हजार का स्तर बनाए रखा है। वहीं निफ्टी ने 17700 का स्तर तोड़ने के बाद एक बार फिर इस स्तर को वापस पा लिया है।  आज के कारोबार में सेंसेक्स 254 अंक की गिरावट के साथ के 59414 के स्तर पर और निफ्टी 37 अंक की गिरावट के साथ 17711 के स्तर पर बंद हुआ है।  

क्यों आई बाजार में गिरावट

बाजार में गिरावट के लिये मुख्य वजह ऊपरी स्तरों पर पहुंचे शेयरों से निवेशकों का मुनाफा निकालना है। आज की गिरावट में सबसे बड़ा हिस्सा RIL का रहा है, स्टॉक आज करीब एक प्रतिशत टूटा है। स्टॉक फिलहाल अपने साल के उच्चतम स्तरों के करीब है। वहीं चीन, कच्चे तेल और कोरोना को लेकर विदेशी बाजारों से मिलने वाले संकेतों का भी पूरे बाजार पर दबाव है। आज एशियाई बाजारों में दबाव देखने को मिला था, जिसकी वजह से बाजार में तेज गिरावट के साथ शुरुआत हुई।, हालांकि यूरोपियन मार्केट की बेहतर शुरुआत के साथ घरेलू बाजार में भी रिकवरी लौटी, लेकिन मुनाफावसूली का दबाव बढ़ने से बाजार गिरावट के साथ ही बंद हुए।  

कैसा रहा सेक्टर और शेयरों का प्रदर्शन
आज दिग्गज शेयरों के मुकाबले छोटे और मझौले शेयरों में बढ़त देखने को मिली। निफ्टी मिडकैप 50 और निफ्टी मिडकैप 100 इंडेक्स 1-1 प्रतिशत की बढ़त के साथ बंद हुए। वहीं स्मॉलकैप में भी बढ़त का रुख रहा है। वहीं आज के कारोबार में मेटल और सरकारी बैंकों में खरीदारी देखने को मिली, दोनो सेक्टर इंडेक्स 2-2 प्रतिशत से ज्यादा की बढ़त के साथ बंद हुए। फार्मा, रियल्टी, हेल्थकेयर, एनर्जी सेक्टर इंडेक्स 1-1 प्रतिशत से ज्यादा बढ़कर बंद हुआ। दूसरी तरफ बैंक, ऑटो और एफएमसीजी सेक्टर इंडेक्स गिरावट के साथ बंद हुए। आज के कारोबार में निफ्टी में शामिल 27 स्टॉक बढ़त के साथ बंद हुए हैं, इसमें से 10 स्टॉक्स में 2 प्रतिशत से ज्यादा की तेजी दर्ज हुई। सबसे ज्यादा बढ़ने वाले स्टॉक्स में एनटीपीसी 6.4 प्रतिशत, कोल इंडिया 6.22 प्रतिशत और पावर ग्रिड 5.68 प्रतिशत बढ़कर बंद हुआ है। दूसरी तरफ एचडीएफसी में 2 प्रतिशत, कोटक महिंद्रा बैंक में 1.8 प्रतिशत और एशियन पेंट्स में 1.77 प्रतिशत की गिरावट रही। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement