Friday, May 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. संवत 2078 की शुभ शुरुआत, मुहूर्त ट्रेडिंग पर निफ्टी बढ़त के साथ 17900 के ऊपर बंद

संवत 2078 की शुभ शुरुआत, मुहूर्त ट्रेडिंग पर निफ्टी बढ़त के साथ 17900 के ऊपर बंद

विशेष कारोबारी सत्र के दौरान बाजार में चौतरफा बढ़त देखने को मिली। सबसे ज्यादा तेजी सरकारी बैंकों और ऑटो सेक्टर में दर्ज हुई। कल शेयर बाजार बंद रहेंगे।

Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: November 04, 2021 19:31 IST
संवत 2078 की शुभ शुरुआत- India TV Paisa
Photo:BSE INDIA

संवत 2078 की शुभ शुरुआत

नई दिल्ली। शेयर बाजार में संवत 2078 की बढ़त के साथ शुरुआत हुई है। दीवाली के शुभ अवसर पर हुई मुहूर्त ट्रे़डिंग में बाजार में बढ़त देखने को मिली। एक घंटे चले विशेष सत्र में आज सेंसेक्स 296 अंक की बढ़त के साथ 60,067.62 के स्तर पर और निफ्टी 88 अंक की बढ़त के साथ 17917 के स्तर पर बंद हुआ। विशेष कारोबारी सत्र के दौरान बाजार में चौतरफा बढ़त देखने को मिली। सबसे ज्यादा तेजी सरकारी बैंकों और ऑटो सेक्टर में दर्ज हुई। कल शेयर बाजार बंद रहेंगे।

कैसा रहा मुहूर्त ट्रेडिंग में कारोबार

दीवाली के अवसर पर एक घंटे के विशेष सत्र के दौरान पूरे समय बाजार में बढ़त बनी रही। परंपरा के मुताबिक आज के दिन कारोबारी शेयर बिक्री से बचते हैं और छोटा ही सही लेकिन निवेश पर ही जोर रखते हैं जिसका असर आज दिखा। उम्मीद के मुताबिक सभी सेक्टर इंडेक्स हरे निशान में ही बंद हुए। सबसे ज्यादा बढ़त ऑटो और सरकारी बैंकों में रही दोनो सेक्टर इंडेक्स 1 प्रतिशत से ज्यादा की बढ़त के साथ बंद हुए। वहीं मीडिया शेयरों के इंडेक्स में भी एक प्रतिशत से ज्यादा की तेजी रही। स्मॉलकैप शेयरों में आज खरीद ज्यादा देखने को मिली। प्रमुख इंडेक्स में करीब आधा प्रतिशत की बढ़त के मुकाबले स्मॉलकैप इंडेक्स एक प्रतिशत से ज्यादा बढ़कर बंद हुए। निफ्टी में शामिल 7 शेयरों में एक प्रतिशत से ज्यादा की बढ़त दर्ज हुई। सबसे ज्यादा तेजी आयशर मोटर्स में रही स्टॉक 2 प्रतिशत से ज्यादा की बढ़त के साथ बंद हुआ। वहीं टाटा मोटर्स, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, आईओसी और यूपीएल में भी एक प्रतिशत से ज्यादा की बढ़त रही। वहीं सबसे ज्यादा गिरने वालों में आईसीआईसीआई बैंक और अल्ट्राटेक सीमेंट शामिल रहे, हालांकि इनका नुकसान एक प्रतिशत से कम रहा। 

कैसी रही मुहूर्त ट्रेडिंग की शुरुआत
मुहूर्त कारोबार में आज सेंसेक्स  60,207.97 के स्तर पर खुला जो कि पिछले बंद स्तर 59,771.92 के मुकाबले 436 अंक ऊपर था। वहीं निफ्टी पिछले बंद स्तर 17,829.20 के मुकाबले  17,935.05 के स्तर पर खुला। शुरुआती 15 मिनट के अंदर ऑटो, मीडिया, सरकारी बैंक, कंज्यूमर ड्यूरेबल्स इंडेक्स में एक प्रतिशत से ज्यादा की बढ़त देखने को मिली। वहीं इस दौरान बाकी सभी सेक्टर और थीम बेस्ड इंडेक्स भी हरे निशान में रहे। 

मुहूर्त से पहले विशेष पूजा 
शेयर बाजार में आज की मुहूर्त ट्रेडिंग से पहले विशेष पूजा हुई। बीएसई में लक्ष्मी पूजा का आयोजन किया गया जिसमें सीईओ आशीष चौहान शामिल हुए

दीवाली के अवसर पर शेयर बाजार में विशेष सजावट
त्योहार के अवसर पर शेयर बाजार में आज विशेष सजावट की गयी है। BSE ने ट्वीट कर कई तस्वीरे साझा कर बताया कि अगले कुछ दिनों तक शेयर बाजार में कैसी चमक बनी रहेगी। 


क्या है बाजार के जानकारों की दीवाली निवेश सलाह
प्रभुदास लीलाधर ने अपोलो हॉस्पिटल्स, कमिंस इंडिया, फेडरल बैंक, हिंद ऑयल और महिन्द्रा एंड महिन्द्रा में मौजूदा स्तरों या इससे निचले स्तरों पर खरीद की सलाह दी है। ब्रोकिंग फर्म का अनुमान है कि इन स्टॉक्स में अगली दीवाली तक 20 से 30 प्रतिशत की बढ़त का अनुमान है। ब्रोकिंग फर्म ने अपोलो हॉस्पिटल्स के लिये 3850, कमिंस इंडिया के लिये 800, फेडरल बैंक के लिये 90, हिंद ऑयल के लिये 160 और महिन्द्रा एंड महिन्द्रा के लिये 820 का स्टॉप लॉस भी दिया है।  

वहीं आईसीआईसीआई डायरेक्टर ने एक नोट में मुहूर्त 2021 में बैंक ऑफ बड़ौदा, बाटा इंडिया, टीसीएनएस क्लोदिंग, महिन्द्रा लाइफस्पेस और वर्धमान स्पेशल स्टील में निवेश की सलाह दी है।

इसके साथ ही एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने भारत पेट्रोलियम, फेडरल बैंक, मण्णापुरम फाइनेंस और यूपीएल में मौजूदा स्तरों पर निवेश की सलाह दी है। ब्रोकिंग फर्म ने स्टॉक्स में 1 साल की अवधि के दौरान 15 से 30 प्रतिशत के रिटर्न का अनुमान दिया है।

वहीं वीएम फाइनेंशियल के रिसर्च हेड विवेक मित्तल ने यस बैंक, जीआईसी हाउसिंग, बजाज ऑटो, पीएनबी और इंडिया बुल्स रियल एस्टेट में मौजूदा स्तरों पर निवेश की सलाह दी है। विवेक ने यस बैंक के लिये 20 (CMP-13), जीआईसी हाउसिंग के लिये 230 (CMP-165), बजाज ऑटो के लिये 4200 (CMP-3700), पंजाब नेशनल बैंक के लिये 65 (CMP-42) और इंडियाबुल्स रियल एस्टेट के लिये 230 (CMP-176) का लक्ष्य दिया है। 

एस्कॉर्टस सिक्योरिटी के रिसर्च हेड आसिफ ने अगले एक साल के आउटलुक के साथ इंडियाबुल्स रियल एस्टेट, स्पेंसर रिटेल और बीएसई पर मौजूदा स्तरों पर खरीदारी की सलाह दी है। उनके मुताबिक शेयर 15-20 प्रतिशत से ज्यादा का रिटर्न दे सकते हैं।

( दिये गये निवेश सुझाव मार्केट एक्सपर्ट्स के है, बाजार में निवेश के अपने जोखिम हैं, कृपया निवेश से पहले अपने स्तर पर भी सलाहें जांच लें)

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement