Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. इस रिपोर्ट के चलते मार्केट में आई भयंकर गिरावट, सेंसेक्स और निफ्टी ने निवेशकों की लगा दी लंका

इस रिपोर्ट के चलते मार्केट में आई भयंकर गिरावट, सेंसेक्स और निफ्टी ने निवेशकों की लगा दी लंका

Sensex and Nifty: ऑनलाइन गेमिंग पर 28% जीएसटी लगाने के फैसले से डेल्टा कॉर्प, नजारा टेक समेत अधिकांश गेमिंग कं​पनियों के स्टॉक्स में गिरावट देखने को मिली है।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: August 03, 2023 15:57 IST
Sensex and Nifty- India TV Paisa
Photo:FILE Sensex and Nifty

Sensex and Nifty: अमेरिका को लेकर आई एक रिपोर्ट ने भारतीय शेयर बाजार को संकट में ला दिया है। आज लगातार दूसरे दिन शेयर बाजार में बड़ी गिरावट देखने को मिल रही है। सेंसेक्स 542 अंक टूटकर 65,240 पर तथा निफ्टी  137 अंक कमजोर होकर 19,388 पर आ गया है। सुबह की बात करें तो जब बाजार खुला था तब बीएसई सेंसेक्स 270.01 अंक टूटकर 65,512 अंक पर कारोबार कर रहा था। वहीं, एनएसई निफ्टी 81.65 अंक गिरकर 19,444.90 अंक पर पहुंच गया था। ऑनलाइन गेमिंग पर 28% जीएसटी लगाने के फैसले से डेल्टा कॉर्प, नजारा टेक समेत अधिकांश गेमिंग कं​पनियों के स्टॉक्स में गिरावट देखने को मिल रही है। निफ्टी में शामिल 50 में से 32 शेयरों में गिरावट और 18 में तेजी देखने को मिली है। 

क्या है रिपोर्ट?

एसोसिएटेड प्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, फिच की रेटिंग में गिरावट सरकार की उधार सीमा के कारण 2011 में स्टैंडर्ड एंड पुअर्स ग्लोबल रेटिंग्स द्वारा उठाए गए एक समान कदम की तरह है। सरकारी जवाबदेही कार्यालय की 2012 की रिपोर्ट के अनुसार, गतिरोध ने उस वर्ष अमेरिकी ट्रेजरी की उधार लागत 1.3 बिलियन डॉलर बढ़ा दी थी। इस रिपोर्ट के चलते अमेरिकी बाजार में जोरदार गिरावट देखने को मिली है। उसका असर भारत समेत दुनिया के अलग-अलग मार्केट पर देखने को मिला है।

इन कंपनियों के शेयरों में बिकवाली दर्ज

सेंसेक्स के शेयरों में टाइटन, बजाज फिनसर्व, अल्ट्राटेक सीमेंट, हिंदुस्तान यूनिलीवर, टाटा स्टील और जेएसडब्ल्यू स्टील नुकसान में थे। दूसरी ओर सन फार्मा, एनटीपीसी, एचडीएफसी बैंक और एलएंडटी के शेयर लाभ में थे। अन्य एशियाई बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, जापान का निक्की, चीन का शंघाई कम्पोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग नुकसान में थे। बुधवार को अमेरिकी बाजार नकारात्मक रुख के साथ बंद हुए थे। वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.11 प्रतिशत बढ़कर 83.29 डॉलर प्रति बैरल के भाव पर था। शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों ने बुधवार को शुद्ध रूप से 1,877.84 करोड़ रुपये के शेयर बेचे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement