Tuesday, June 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. 150% का बंपर मुनाफा! आज खुल रहे इस आईपीओ का ग्रे मार्केट में धमाल, जानिए क्या करती है कंपनी

150% का बंपर मुनाफा! आज खुल रहे इस आईपीओ का ग्रे मार्केट में धमाल, जानिए क्या करती है कंपनी

बीकॉन ट्रस्टीशिप का मुख्यालय मुंबई में है। यह कंपनी साल 2015 में स्थापित हुई थी। आईपीओ लॉन्च होने से पहले ही ग्रे मार्केट में कंपनी का शेयर बंपर रिटर्न देता दिख रहा है।

Written By: Pawan Jayaswal
Updated on: May 28, 2024 8:02 IST
बीकॉन ट्रस्टीशिप...- India TV Paisa
Photo:FILE बीकॉन ट्रस्टीशिप आईपीओ

Beacon Trusteeship IPO : प्राइमरी मार्केट में आज मंगलवार को सिर्फ एक कंपनी अपना आईपीओ लॉन्च करने जा रही है। यह एक एनएसई एसएमई आईपीओ है। आज बीकॉन ट्रस्टीशिप का आईपीओ लॉन्च होने जा रहा है। इस आईपीओ को 30 मई तक सब्सक्राइब किया जा सकता है। कंपनी की इस आईपीओ के जरिए 32.52 करोड़ रुपये जुटाने की योजना है। इस आईपीओ में एक लॉट 2000 शेयरों का है। शेयरों का अलॉटमेंट 31 मई को होगा और 4 जून को शेयरों की लिस्टिंग हो सकती है। एंकर निवेशकों के लिए बोली सोमवार को खुली थी। कंपनी ने 31 मार्च 2024 को समाप्त अवधि के लिए 5.16 करोड़ रुपये का प्रॉफिट (पीएटी) के साथ 20.91 करोड़ रुपये का रेवेन्यू दर्ज किया था।

150% का बंपर GMP

आईपीओ लॉन्च होने से पहले ही ग्रे मार्केट में कंपनी का शेयर बंपर रिटर्न देता दिख रहा है। मंगलवार सुबह बीकॉन ट्रस्टीशिप का शेयर ग्रे मार्केट में 60 रुपये के इश्यू प्राइस के मुकाबले 90 रुपये के प्रीमियम पर ट्रेड करता दिखा। इस तरह स्टॉक एक्सचेंजों पर यह शेयर 150 फीसदी के प्रीमियम के साथ 150 रुपये पर लिस्ट हो सकता है।

क्या करती है कंपनी?

बीकॉन ट्रस्टीशिप का मुख्यालय मुंबई में है। यह कंपनी साल 2015 में स्थापित हुई थी। यह कंपनी एक डिबेंचर ट्रस्टी है, जो डिबेंचर ट्रस्टी सर्विसेज, सिक्योरिटी ट्रस्टी सर्विसेज, ट्रस्टी टू अल्टरनेट इन्वेस्टमेंट फंड (AIF), ट्रस्टी टू ईएसओपी, सिक्योरिटाइजेशन ट्रस्टी, बॉन्ड ट्रस्टीशिप सर्विसेज, एस्क्रो सर्विसेज जैसे विभिन्न सेक्टर्स में ट्रस्टी सर्विसेज प्रदान करती है।

क्या है प्राइस बैंड?

कंपनी ने आईपीओ में 57 से 60 रुपये प्रति शेयर का प्राइस बैंड तय किया है। इस इश्यू में एक लॉट 2000 शेयरों का है। ऐसे में रिटेल इन्वेस्टरों को न्यूनतम 1 लाख 20 हजार रुपये निवेश करने होंगे। इस आईपीओ में 23.23 करोड़ रुपये के 38.72 लाख इक्विटी शेयरों का फ्रेश इश्यू और 9.29 करोड़ रुपये के 15.48 लाख इक्विटी शेयरों की ऑफर फॉर सेल (OFS) शामिल है। ओएफएस में शेयर बेचने वालों में प्रसन्ना एनालिटिक्स प्राइवेट लिमिटेड और कौस्तुभ किरण कुलकर्णी हैं।

आईपीओ से मिला पैसा कहां होगा खर्च 

इस आईपीओ में क्यूआईबी कैटेगरी के लिए 50 फीसदी, रिटेल कैटेगरी के लिए 35 फीसदी और एनआईआई कैटेगरी के लिए 15 फीसदी हिस्सा रिजर्व किया गया है। आईपीओ से मिली रकम में से कंपनी 7 करोड़ रुपये मौजूदा व्यवसाय के लिए टेक्नोलॉजी इंफ्रास्ट्रक्चर के निर्माण में खर्च करेगी। डीपी, रजिस्ट्रार और शेयर ट्रांसफर एजेंट की सेवाएं शुरू करने के लिए अपनी शाखा बीकॉन इन्वेस्टर होल्डिंग्स में निवेश करने के लिए 6.99 करोड़ रुपये का उपयोग करेगी। मुंबई के बोरीवली में नया कार्यालय परिसर खरीदने के लिए 3.25 करोड़ रुपये खर्च करेगी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement