Wednesday, February 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. Closing Bell: नई ऊंचाई पर बंद हुआ शेयर बाजार, सेंसेक्स 357 अंक और उछला, निफ्टी 20930 के पार

Closing Bell: नई ऊंचाई पर बंद हुआ शेयर बाजार, सेंसेक्स 357 अंक और उछला, निफ्टी 20930 के पार

इक्विटी बेंचमार्क सेंसेक्स और निफ्टी 50 ने बुधवार को लगातार तीसरे सत्र में अपनी तेजी को बढ़ाया। आम चुनाव 2024 के बाद राजनीतिक स्थिरता की उम्मीदों और एक मजबूत विकास दृष्टिकोण पर मार्केट की धारणा में तेजी का रुख देखने को मिला।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: December 06, 2023 16:11 IST
 दोनों इंडेक्स सेंसेक्स और निफ्टी नई ऊंचाई को छू गए।- India TV Paisa
Photo:PTI दोनों इंडेक्स सेंसेक्स और निफ्टी नई ऊंचाई को छू गए।

घरेलू शेयर बाजार में लगातार उछाल का सिलसिला जारी है। घरेलू स्टॉक मार्केट बुधवार को नई ऊंचाई पर बंद हुआ। इसके दोनों इंडेक्स सेंसेक्स और निफ्टी नई ऊंचाई को छू गए। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का बेंचमार्क सेंसेक्स कारोबार के आखिर में 357.59 अंक उछलकर 69653.73 के लेवल पर बंद हुआ। इसी तरह, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 82.6 अंक की तेजी के साथ नई ऊंचाई 20.937.70 के लेवल पर बंद हुए। बीएसई मिडकैप और स्मॉलकैप सूचकांक मामूली बढ़त के साथ बंद हुए। खबर के मुताबिक,  इक्विटी बेंचमार्क सेंसेक्स और निफ्टी 50 ने बुधवार को लगातार तीसरे सत्र में अपनी तेजी को आगे बढ़ाया। आम चुनाव 2024 के बाद राजनीतिक स्थिरता की उम्मीदों और एक मजबूत विकास दृष्टिकोण पर मार्केट की धारणा में तेजी का रुख देखने को मिला।

आज के टॉप गेनर टॉप लूजर

शेयर बाजार में बुधवार को खत्म हुए कारोबार सत्र में  विप्रो, एलटीआई माइंड ट्री, आईटीसी, एलएंडटी और आईटीसी निफ्टी के टॉप गेनर रहे। इसी तरह,  अडानी एंटरप्राइजेज, आइशर मोटर्स, सिप्ला, एनटीपीसी और अल्ट्राटेक सीमेंट निफ्टी का टॉप लूजर स्टॉक रहे।

इन स्टॉक्स में दिखी कमजोरी

मनी कंट्रोल की खबर के मुताबिक, स्टॉक मार्केट में आज के कारोबार के दौरान बैंक निफ्टी में दबाव देखने को मिला। इसके अलावा, फार्मा, रियल्टी स्टॉक्स में भी गिरावट देखी गई। बैंक और हेल्थ केयर इंडेक्स करीब आधा फीसदी और रियल्टी इंडेक्स 0.3 फीसदी कमजोर होकर बंद हुआ।

इनसे भी मिला बाजार को बल

घरेलू शेयर बाजार को बुधवार को सपोर्ट करने वाले कारकों में भारत में दूसरी तिमाही के आए मजबूत जीडीपी आंकड़ों, कम मुद्रास्फीति दबाव, स्थिर ब्याज दरें, अमेरिकी बॉन्ड जेनरेशन में गिरावट और आगामी आम चुनावों के बाद प्रत्याशित राजनीतिक स्थिरता ने बाजार की धारणा को मजबूत किया है। जानकारों का मानना है कि शेयर मार्केट में चल रही यह तेजी आने वाले दिनों में भी जारी रहने की संभावना है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement