Thursday, May 02, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. शेयर बाजार में होली का अवकाश आज या कल? अगर कोई कन्फ्यूजन है तो यहां जानें पूरी सच्चाई

शेयर बाजार में होली का अवकाश आज या कल? अगर कोई कन्फ्यूजन है तो यहां जानें पूरी सच्चाई

होली के अलावा मार्च में रामनवी के अवसर पर शेयर बाजार 30 मार्च, 2023 को भी बंद रहेगा। 30 मार्च रामनवमी के त्योहार के कारण बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में किसी तरह का कारोबार नहीं होगा।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: March 07, 2023 7:38 IST
शेयर बाजार- India TV Paisa
Photo:FILE शेयर बाजार

हर साल की तरह इस साल भी शेयर मार्केट निवेशकों के बीच होली के अवसर पर स्टॉक मार्केट खुलने और बंद होने को लेकर बड़ा कन्फ्यूजन है। ऐसा इसलिए की देशभर मे रंगों का उत्सव होली 8 मार्च को मनाई जाएगी लेकिन बीएसई और एनएसई की वेबसाइट पर होली की छुट्टी 7 मार्च को ही दिखाई जा रही है। इसके चलते निवेशक कन्फ्यूजन में है कि होली के अवसर पर बाजार किस दिन बंद रहेंगे। अगर आप भी शेयर मार्केट निवेशक हैं तो हम आपको बता दें रहें है कि स्टॉक मार्केट आज यानी 7 मार्च को बंद है। जिस दिन पूरे देश में होली मनाई जाएगी, उस दिन बाजार खुले रहेंगे। आपको बता दें कि स्टॉक ब्रोकर एसोसिएशन ANMI ने होली की छुट्टी को बदलने के लिए सेबी (सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया) को चिट्ठी लिखी थी लेकिन इसके बावजूद कोई बदलाव नहीं किया गया।

8 मार्च करने की मांग की गई थी 

आपको बता दें कि शेयर ब्रोकरों के संघ ने सरकार, एक्सचेंजों और सेबी से होली का अवकाश सात के बजाय आठ मार्च को करने को कहा था। एसोसिएशन ऑफ नेशनल एक्सचेंजेज मेंबर्स ऑफ इंडिया (एएनएमआई) ने वित्त मंत्रालय को इस बारे में पत्र भेजा था। साथ ही एएनएमआई ने भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी), शेयर बाजारों और डिपॉजिटरी को भी पत्र लिखकर होली का अवकाश बदलने की मांग की थी। इस साल होली आठ मार्च को है, जबकि एक्सचेंजों ने इसका अवकाश सात मार्च को घोषित किया है। कमोडिटी पार्टिसिपेंट्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (सीपीएआई) ने भी शेयर बाजारों से यही मांग की थी। 

रामनवमी पर भी बाजार बंद रहेंगे 

होली के अलावा मार्च में रामनवी के अवसर पर शेयर बाजार 30 मार्च, 2023 को भी बंद रहेगा। 30 मार्च रामनवमी के त्योहार के कारण बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में किसी तरह का कारोबार नहीं होगा। इसके चलते मार्च में शेयर बाजार पूरे 10 दिन बंद रहेंगे। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement