1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. JhunJhunwala Shares : ’बिग बुल’ को शेयर बाजार का सलाम, जानिए झुनझुनवाला के शेयरों ने आज क्या किया कमाल

JhunJhunwala Shares : ’बिग बुल’ को शेयर बाजार का सलाम, जानिए झुनझुनवाला के शेयरों ने आज क्या किया कमाल

JhunJhunwala Shares : झुनझुनवाला के निधन के बाद के पहले कारोबारी दिवस पर मंगलवार को Titan के शेयर में 0.88 प्रतिशत की बढ़त देखी गई।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: August 16, 2022 21:51 IST
Rakesh Jhunjhunwala - India TV Hindi News
Rakesh Jhunjhunwala

Highlights

  • झुनझुनवाला ने तीन दर्जन से अधिक कंपनियों में निवेश किया हुआ था
  • मंगलवार को टाइटन के शेयर में 0.88 प्रतिशत की बढ़त देखी गई
  • जून, 2022 के अंत में झुनझुनवाला के पास कुल 32 कंपनियों के शेयर थे

JhunJhunwala Shares : भारतीय शेयर बाजार में ‘बिग बुल’ और ‘भारत के वारेन बफे’ कहे जाने वाले झुनझुनवाला का रविवार सुबह दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया था। वह 62 वर्ष के थे। राकेश झुनझुनवाला ने बीते कई दशकों से शेयर बाजार में अपनी सूझबूझ के साथ चुनिंदा शेयरों में निवेश कर काफी पैसा और इज्जत कमाई है। 15 अगस्त की छुट्रटी के बाद मंगलवार को जब शेयर बाजार खुला तो हर किसी की निगाहें उन शेयरों पर टिकी थीं, जिनपर झुनझुनवाला ने भरोसा कर निवेश किया था। 

झुनझुनवाला ने तीन दर्जन से अधिक कंपनियों में निवेश किया हुआ था जिनमें टाटा समूह की कंपनी टाइटन सबसे अहम है। झुनझुनवाला के निधन के बाद के पहले कारोबारी दिवस पर मंगलवार को टाइटन के शेयर में 0.88 प्रतिशत की बढ़त देखी गई। कारोबार के दौरान एक समय यह 1.09 प्रतिशत तक चढ़ गया था। आइए जानते हैं झुनझुनवाला की पसंदीदा शेयरों ने मंगलवार को कैसा कारोबार किया। 

Jhunjhunwala
Image Source : FILE
Jhunjhunwala

Jhunjhunwala stocks

Image Source : FILE
Jhunjhunwala stocks

झुनझुनवाला के पास शेयर होल्डिंग की लंबी लिस्ट

झुनझुनवाला शेयर बाजार के सबसे चर्चित निवेशक थे। जून, 2022 के अंत में कुल 32 कंपनियों के शेयर थे जिनका नेटवर्थ 31,905 करोड़ रुपये था। ट्रेंडलाइन के आंकड़ों के मुताबिक, झुनझुनवाला की टाइटन कंपनी, टाटा मोटर्स, स्टार हेल्थ एंड एलाइड इंश्योरेंस कंपनी, मेट्रो ब्रांड्स, फोर्टिस हेल्थकेयर, नजारा टेक्नोलॉजीज, फेडरल बैंक, डीबी रियल्टी और टाटा कम्युनिकेशंस में बड़ी हिस्सेदारी थी। 

Jhunjhunwala Stake

Image Source : FILE
Jhunjhunwala Stake

Rakesh JhunJhunwala

Image Source : FILE
Rakesh JhunJhunwala

भारत के 36वें सबसे अमीर व्यक्ति थे

फोर्ब्स के अनुसार, झुनझुनवाला का नेटवर्थ 5.8 अरब डॉलर था। फोर्ब्स की 2021 की सूची के अनुसार, वह भारत के 36वें सबसे अमीर व्यक्ति थे। कई बार उनकी तुलना वारेन बफे से की जाती थी। उन्हें भारतीय बाजारों का ‘बिग बुल’ भी कहा जाता था। उन्होंने अपने कॉलेज के दिनों में भारतीय शेयर बाजारों में निवेश की शुरुआत मात्र 5,000 रुपये की पूंजी के साथ की थी।

Latest Business News

Write a comment
navratri-2022