Friday, May 03, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. कर्ज चुकाने के लिए अडानी समूह ने गिरवी रखी ये चीज़, क्या खत्म होगा ग्रुप पर जारी यह महासंकट?

कर्ज चुकाने के लिए अडानी समूह ने गिरवी रखी ये चीज़, क्या खत्म होगा ग्रुप पर जारी यह महासंकट?

एसबीआईकैप न्यासी ने शेयर बाजार को दी सूचना में बताया कि अडाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड के और 0.99 प्रतिशत शेयर अडाणी एंटरप्राइजेज लिमिटेड के कर्जदाताओं के लाभ के लिए गिरवी रख दिए गए हैं।

Sachin Chaturvedi Edited By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: March 09, 2023 17:23 IST
adani - India TV Paisa
Photo:FILE adani

हिंडनबर्ग संकट में उलझा अडानी समूह तेजी से कर्ज के जंजाल से बाहर निकलने की कोशिश में गा है। समूह अपनी विस्तार योजनाओं पर पहले ही लगाम लगा चुका है, वहीं कई प्रोजेक्ट से बाहर भी निकल रही है। इस बीच कंपनी ने एक और बड़ा कदम उठाया है। अडाणी समूह की कंपनियों के और शेयर कंपनी की प्रमुख फर्म द्वारा लिए गए ऋण की सुरक्षा के तौर पर गिरवी रखे गए हैं। एक न्यासी ने यह गुरुवार को यह जानकारी दी। 

एसबीआईकैप न्यासी ने शेयर बाजार को दी सूचना में बताया कि अडाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड के और 0.99 प्रतिशत शेयर अडाणी एंटरप्राइजेज लिमिटेड के कर्जदाताओं के लाभ के लिए गिरवी रख दिए गए हैं। अडाणी ट्रांसमिशन लिमिटेड के अतिरिक्त 0.76 प्रतिशत शेयर बैंकों में गिरवी रखे हैं। भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) की इकाई एसबीआईकैप ने हालांकि यह जानकारी नहीं दी कि अडाणी एंटरप्राइजेज ने कितना कर्ज लिया है, जिसके लिए शेयर गिरवी रखे गए हैं। 

हालिया घटनाक्रम के बाद, एसबीआईकैप के पास अडाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड के दो प्रतिशत शेयर गिरवी हो गए हैं। अडाणी ट्रांसमिशन के मामले में यह आंकड़ा 1.32 प्रतिशत है। इससे पहले सात मार्च को अडाणी समूह ने कहा था कि उसने 7,374 करोड़ रुपये का ऋण चुका दिया है। 

4 कंपनियों के शेयरों में फिर बिकवाली

अडाणी ग्रुप की कंपनियों में पिछले कई दिनों से लगातार तेजी का सिलसिला आज थम गया है। आज ग्रुप की चार कंपनियों के शेयरों में बिकवाली देखने को मिल रही है। जिन कंपनियों के शेयरों में गिरावट है, उनमें अडाणी एंटरप्राइजेज, एसीसी, अडाणी पोर्ट्स एंड सेज, और अंबुजा सीमेंट के शेयर शामिल हैं। ADANI ENTERPRISES के स्टॉक बीएसई पर 4.56% टूटकर 1,946 रुपये के भाव पर कारोबार कर रहा है। वहीं, एसीसी, अंबुजा सीमेंट और अडाणी पोर्ट्स एंड सेज के शेयरों में एक से लेकर 2 फीसदी की गिरावट है। आखिर क्यों आई है अडाणी ग्रुप के शेयरों में गिरावट, आइए जानते हैं। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement