Tuesday, July 09, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. अगले हफ्ते बैक-टू-बैक 5 कंपनियां लाएंगी अपना IPO, आपके पास निवेश कर मोटी कमाई का मौका

अगले हफ्ते बैक-टू-बैक 5 कंपनियां लाएंगी अपना IPO, आपके पास निवेश कर मोटी कमाई का मौका

आईपीओ निवेशकों के लिए एक बार फिर अच्छा मौका है। अगले हफ्ते टाटा टेक्नोलॉजीज समेत 5 ​कंपनियां अपना आईपीओ लेकर आ रही है। अच्छी कंपनी की आईपीओ में पैसा लगाकर निवेशक मोटी कमाई कर सकते हैं।

Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: November 19, 2023 16:38 IST
आईपीओ - India TV Paisa
Photo:FILE आईपीओ

अगर आप शेयर बाजार निवेशक हैं तो आईपीओ में जरूर पैसा लगाते होंगे। अगले हफ्ते आपके पास बड़ा मौका है। दरअसल, अगले हफ्ते आपको एक के बाद एक 5 कंपनियों के आईपीओ में पैसा लगाने का मौका मिलेगा। आपको बता दें कि नवंबर महीने में कंपनियों के आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) में तेजी रहने के बीच अगले सप्ताह टाटा टेक्नोलॉजीज और भारतीय अक्षय ऊर्जा विकास एजेंसी (इरेडा) समेत पांच कंपनियां आईपीओ के जरिये 7,300 करोड़ रुपये जुटाने की तैयारी में हैं। आईपीओ लाने वाली इन कंपनियों में टाटा टेक्नोलॉजीज और इरेडा के अलावा फेडबैंक फाइनेंशियल सर्विसेज, फ्लेयर राइटिंग इंडस्ट्रीज और गांधार ऑयल रिफाइनरी इंडिया भी शामिल हैं। 

7,300 करोड़ से अधिक जुटाने की तैयारी 

शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक इन पांच कंपनियों को मिलकर आईपीओ के जरिये 7,300 करोड़ रुपये से अधिक राशि जुटाए जाने की उम्मीद है। इससे पहले तीन कंपनियों- एएसके ऑटोमोटिव, प्रोटीन ईगॉव टेक्नोलॉजीज और ईएसएएफ स्मॉल फाइनेंस बैंक ने महीने की शुरुआत में अपने सार्वजनिक निर्गम पेश किए थे। आनंद राठी एडवाइजर्स में निवेश बैंकिंग के निदेशक वी प्रशांत राव ने कहा कि हालिया सार्वजनिक निर्गमों को निवेशकों से मिली अच्छी प्रतिक्रिया और मजबूत व्यापक आर्थिक बुनियाद के कारण नए आईपीओ लाने की तैयारी बढ़ी है। 

आईपीओ बाजार में तेजी का सिलसिला बना रहेगा

उन्होंने कहा कि निर्गम संबंधी कई मसौदा दस्तावेज बाजार नियामक सेबी के समक्ष मंजूरी के लिए दाखिल किए गए हैं। इससे संकेत मिलता है कि कंपनियां आने वाली तिमाहियों में अपने आईपीओ लाने की तैयारी कर रही हैं। उन्होंने कहा कि आम चुनाव से पहले आईपीओ बाजार में तेजी का सिलसिला बना रहेगा। वित्त वर्ष 2023-24 की पहली छमाही में भारतीय बाजार में 31 आईपीओ जारी किए गए हैं, जिनसे 26,300 करोड़ रुपये जुटाए गए। इससे पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में 14 आईपीओ के जरिये 35,456 करोड़ रुपये जुटाए गए थे। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement