Wednesday, May 01, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. बड़ी खबर: नेशनल स्टॉक एक्सचेंज की बदल गईं टाइमिंग, अब इतने बजे तक हो सकेंगे NSE में डेरिवेटिव सौदे

बड़ी खबर: नेशनल स्टॉक एक्सचेंज की बदल गईं टाइमिंग, अब इतने बजे तक हो सकेंगे NSE में डेरिवेटिव सौदे

यह फैसला कल 23 फरवरी से प्रभाव में आएगा। मौजूदा समय में अनुबंधों पर सौदे सुबह नौ बजे से दोपहर साढ़े तीन बजे तक किए जा सकते हैं।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: February 22, 2023 15:59 IST
नेशनल स्टॉक एक्सचेंज...- India TV Paisa
Photo:FILE नेशनल स्टॉक एक्सचेंज की बदल गईं टाइमिंग

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) ने कारोबार की टाइमिंग में बड़ा बदलाव किया है। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के ताजा निर्णय के अनुसार अब ब्याज दर डेरिवेटिव अनुबंधों के लिए कारोबार का समय बढ़ाकर शाम पांच बजे तक कर दिया गया है। यह फैसला कल 23 फरवरी यानि बृहस्पतिवार से प्रभाव में आएगा। मौजूदा समय में अनुबंधों पर सौदे सुबह नौ बजे से दोपहर साढ़े तीन बजे तक किए जा सकते हैं। 

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ने एक परिपत्र में कहा कि समय में बदलाव करने का उद्देश्य बाजार के समय के साथ मेल करना है। उसने बताया कि वे ब्याज दर डेरिवेटिव अनुबंध जिनकी अवधि फरवरी, 2023 में पूरी होने वाली है, वे सौदों के लिए 23 फरवरी, 2023 को शाम पांच बजे तक उपलब्ध होंगे। हालांकि, अन्य ब्याज दर डेरिवेटिव अनुबंधों के लिए कारोबारी समय में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

रिपोर्ट के मुताबिक, सेटलमेंट की अंतिम कीमत के कैलकुलेशन सिस्टम में कोई बदलाव नहीं होगा। कैलकुलैशन पिछले दो घंटों के वॉल्यूम वेटेड एवरेज्ड प्राइस या NDMS OM ट्रेंडों के VWAP के आधार पर किया जाएगा। इसके लिए कम से कम पांच ट्रेड चाहिए।

शेयर बाजार पर कैश और फ्यूचर एंड ऑप्शन सेगमेंट में सुबह 9:15 से दोपहर 3:30 बजे तक कारोबार होता है। वहीं स्टॉक एक्सचेंज के इक्विटी और डेरिवेटिव सेगमेंट मौजूदा वक्त में सुबह 9:15 बजे से दोपहर 3:30 बजे के बीच कारोबार के लिए खुले होते हैं। सेबी की ओर से एक रूपरेखा पहले तैयार की गई थी, जो F&O ट्रेडिंग की रात 11:55 बजे तक और शेयर की ट्रेडिंग को शाम 5 बजे तक खुला रखने की अनुमति देता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement