Friday, May 03, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. Share Market: दशहरा पर बंद रहेगा या खुलेगा बाजार? यहां देखें शेयर मार्केट की छुट्टियों की लिस्ट

Share Market: दशहरा पर बंद रहेगा या खुलेगा बाजार? यहां देखें शेयर मार्केट की छुट्टियों की लिस्ट

Share Market Dussehra Holiday: दशहरा के मौके पर शेयर बाजार बंद रहेगा। कमोडिटी से लेकर इक्विटी और एफएंडओ सेगमेंट में भी ट्रेड नहीं होगा।

Abhinav Shalya Written By: Abhinav Shalya
Updated on: October 23, 2023 18:50 IST
Share Market Dussehra holiday- India TV Paisa
Photo:FILE Share Market Dussehra Holiday

दशहरा पर शेयर बाजार बंद है या नहीं। अगर आपको भी इसे लेकर कंफ्यूजन बना हुआ है कि ये खबर आपके लिए है। शेयर मार्केट में दशहरा के अवसर पर मंगलवार (24 अक्टूबर, 2023) को छुट्टी रहेगी। इस दिन बाजार में किसी तरह का कोई कारोबार नहीं होगा। इस मतलब है कि आप कल के दिन शेयर बाजार में कोई खरीद-बिक्री नहीं कर पाएंगे। 

बता दें, स्टॉक्स एक्सचेंज बीएसई की ओर से वर्ष की शुरुआत में शेयर बाजार की छुट्टियों की एक लिस्ट निकाली जाती है। इसकी के अनुसार शेयर बाजार में अवकाश रहता है। इस हॉलिडे कैलेंडर के मुताबिक शेयर बाजार में 24 अक्टूबर का अवकाश है। 

शेयर बाजार के साथ कमोडिटी में नहीं कारोबार 

शेयर बाजार में दोनों स्टॉक एक्सचेंज एनएसई और बीएसई पर किसी प्रकार का कोई कारोबार नहीं होगा। इक्विटी के साथ डेरिवेटिव सेगमेंट जैसे फ्यूचर और ऑप्शन में भी ट्रेड नहीं कर सकेंगे। इसके साथ ही एसएलबी सेगमेंट में भी कोई कारोबार नहीं होगा। वहीं, करेंसी डेरिवेटिव सेगमेंट में भी कारोबार बंद रहेगा। 

कमोडिटी डेरिवेटि सेगमेंट और इलेक्ट्रोनिक गोल्ड रिसिप्ट

कमोडिटी डेरिवेटि सेगमेंट और इलेक्ट्रोनिक गोल्ड रिसिप्ट (EGR) सेगमेंट में सुबह के सत्र यानी 9 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक ट्रेडिंग बंद रहेगी। शाम का सत्र जो कि शाम 5 बजे से शुरू होता है। उसमें ट्रेडिंग यथावत रहेगी। 

2023 में कब बंद रहेगा बाजार?

दशहरा अक्टूबर में पड़ने वाली आखिरी शेयर बाजार की छुट्टी है। इससे पहले महात्मा गांधी जयंती के मौके पर बाजार बंद रहा था। अब 2023 में केवली तीन ट्रेडिंग हॉलिडे रह गए हैं, जिसमें से दो नवंबर में और एक दिसंबर के महीने में पड़ रहा है। 14 नवंबर,2023 को दिवाली बालीप्रतिपदा के लिए, 27 नवंबर, 2023 को गुरुनानक जयंती के लिए और 25 दिसंबर, को क्रिसमस के अवसर पर बाजार में अवकाश रहेगा और कोई कारोबार नहीं होगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement