Friday, April 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन बाजार ने बदला गिरगिट जैसा रंग, Sensex और निफ्टी में जबरदस्त उछाल

हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन बाजार ने बदला गिरगिट जैसा रंग, Sensex और निफ्टी में जबरदस्त उछाल

Market Latest Updates: शेयर बाजार में आज रिकॉर्ड तेजी देखी जा रही है। आइए जानते हैं कि आज किन कंपनियों के शेयर में तेजी रहेगी और कौन से शेयर कमाई कराएंगे?

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: April 21, 2023 9:30 IST
Share Market Live News- India TV Paisa
Photo:FILE Share Market Live News

Share Market Live News: यह हफ्ता शेयर बाजार के निवेशकों के लिए काफी ठीक नहीं रहा है। हर रोज लाखों रुपये का नुकसान करा चुके इस मार्केट ने हफ्ते के आखिरी दिन थोड़ी तेजी दिखाई है। सेंसेक्स 102 अंकों की मजबूती के साथ 59,734 पर तथा निफ्टी 35 अंकों की तेजी के साथ 18,563 पर कारोबार कर रहा है। 

Share Market Sensex

Image Source : BSE
ये हैं सेंसेक्स-30 के शेयर

आज ये शेयर करा सकते हैं कमाई

  1. Samvardhana Motherson International or Motherson के शेयर को सीएमपी पर खरीदें। लक्ष्य 74 और 76 रुपये रखें, स्टॉप लॉस 67 रुपये रह सकता है।
  2. भारती एयरटेल के शेयर को सीएमपी पर खरीदें। 790 से 800 रुपये का लक्ष्य रखें। स्टॉप लॉस 755 रुपये रह सकता है।
  3. एनटीपीसी के शेयर को सीएमपी पर खरीदें। लक्ष्य 178 रुपये का रखें। स्टॉप लॉस 163 रुपये रखें।
  4. टाटा मोटर्स को सीएमपी पर खरीदें। लक्ष्य 495 रुपये रखें। स्टॉप लॉस 463 रुपये हो सकता है।

कल इन कंपनियों के शेयरों में रही तेजी

सेंसेक्स की कंपनियों में एशियन पेंट्स, एनटीपीसी, टाटा मोटर्स, भारती एयरटेल, भारतीय स्टेट बैंक, लार्सन एंड टुब्रो, विप्रो, टेक महिंद्रा, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, आईटीसी, एचडीएफसी बैंक और मारुति प्रमुख रूप से लाभ में रहे। दूसरी तरफ नुकसान में रहने वाले शेयरों में हिंदुस्तान यूनिलीवर, इन्फोसिस, अल्ट्राटेक सीमेंट, बजाज फाइनेंस, नेस्ले, एक्सिस बैंक, रिलायंस इंडस्ट्रीज और एचडीएफसी शामिल हैं। एशिया के अन्य बाजारों में जापान का निक्की और हांगकांग का हैंगसेंग बढ़त में, जबकि दक्षिण कोरिया का कॉस्पी तथा चीन का शंघाई कम्पोजिट नुकसान में रहे। यूरोप के प्रमुख बाजारों में शुरुआती कारोबार में गिरावट का रुख रहा। अमेरिकी बाजार बुधवार को नुकसान में रहे थे।

बाजार उम्मीदों के अनुरूप नहीं रहे

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘कंपनियों के चौथी तिमाही के वित्तीय परिणाम पर निवेशकों की नजर है। हालांकि, आईटी कंपनियों के अबतक जो वित्तीय परिणाम आये हैं, वे बाजार उम्मीदों के अनुरूप नहीं रहे हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘वैश्विक बाजार से भी घरेलू बाजार को समर्थन नहीं मिल रहा। इसका कारण यह है कि अमेरिका में एक बार और नीतिगत दर बढ़ाये जाने की आशंका है। वैश्विक स्तर पर सतर्क धारणा को देखते हुए विदेशी संस्थागत निवेशकों की सप्ताह के दौरान पूंजी बाजार से निकासी से बाजार रुख पर प्रतिकूल असर रहा।’’ इस बीच, वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 1.89 प्रतिशत की गिरावट के साथ 81.55 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया। शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) ने बुधवार को 13.17 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement