Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. स्मॉल-मिड कैप शेयर धड़ाम! रेलवे स्टॉक्स ध्वस्त, क्या आगे और बड़ी गिरावट? पढ़ें अपने सभी सवालों के जवाब

स्मॉल-मिड कैप शेयर धड़ाम! रेलवे स्टॉक्स ध्वस्त, क्या आगे और बड़ी गिरावट? पढ़ें अपने सभी सवालों के जवाब

कई मार्केट एक्सपर्ट से इंडिया टीवी ने बाजार के आउटलुक को लेकर पोल किया और उनकी राय जानी। अधिकांश एक्सपर्ट ने कहा कि भारतीय बाजार में अभी बड़ी गिरावट की संभावना नहीं है।

Alok Kumar Written By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: September 13, 2023 12:24 IST
Small and Mid cap stocks - India TV Paisa
Photo:INDIA TV स्मॉल-मिड कैप शेयर

स्मॉल कैप-मिड कैप शेयरों में बीते दो दिन में बड़ी गिरावट आई है। इसके चलते स्मॉल और मिड कैप स्टॉक्स में निवेश करने वाले निवेशकों के 6 लाख करोड़ रुपये से अधिक डूब गए हैं। इससे छोटे निवेशकों में डर का माहौल है। वे हड़बड़ाहट में स्टॉक्स को बेचकर निकल रहे हैं। जिन निवेशकों के स्टॉक्स फायदा दे रहे हैं उनके लिए कोई खास दिक्कत नहीं है लेकिन जो नुकसान दे रहे हैं, उनके लिए परेशानी की बात है। वहीं, सबसे दिलचस्प बात यह है कि जिस रफ्तार से छोटे स्टॉक्स गिरे हैं, उसकी कोई खास वजह दिखाई नहीं दे रही है क्योंकि सेंसेक्स और निफ्टी में अभी भी मजबूती बनी हुई है। 

मंगलवार को सेंसेक्स हरे निशान में तो निफ्टी मामूली 3 अंक गिरकर बंद हुआ। आज के उतार-चढ़ाव भरे बाजार में निफ्टी 37 अंक चढ़कर 20,030.20 अंक पर कारोबार कर रहा है। ऐसे में अब सवाल उठता है कि छोटे स्टॉक्स की इतनी बुरी पिटाई क्यों हुई है? इन स्टॉक्स में निवेश करने वाले निवेशकों को क्या करना चाहिए? रेलवे स्टॉक्स जिस तेजी से चढ़ें, उसी तेजी से नीचे आए हैं? आगे क्या होगा? पढ़ें अपने सभी सवालों के जवाब। 

निवेशक घबराएं नहीं, क्वालिटी स्टॉक्स में बने रहें 

ट्रेडस्विफ्ट ब्रोकिंग के निदेशक और दिग्गज मार्केट एक्सपर्ट संदीप जैन ने इंडिया टीवी को बताया कि स्मॉल कैप-मिड कैप स्टॉक्स में गिरावट की कोई खास वजह दिखाई नहीं दे रही है। दरअसल, स्मॉल कैप-मिड कैप स्टॉक्स में छोटे निवेशकों का निवेश होता है। पिछले कुछ महीनों में स्मॉल कैप-मिड कैप स्टॉक्स तेजी से चढ़ें थे और निवेशकों ने मोटी कमाई की। लेकिन हाल के दिनों में छोटे स्टॉक्स को लेकर एक या दो नेगेटिव रिपोर्ट आई है। कुछ जानकरों ने ओवर वैल्यूएशन को लेकर भी सवाल किए। इससे निवेशकों में डर पैदा हुआ। यह बिकवाली इसी के कारण आई है। लेकिन मेरा मनना है कि अभी भी जो निवेशक क्वालिटी स्टॉक्स के साथ हैं, उन्हें बने रहना चाहिए। स्मॉड कैप इंडेक्स में बड़ी गिरावट की आशंका नहीं है। वहीं दूसरी ओर अच्छी कंपनी के स्टॉक्स में निवेश करने का यह अच्छा मौका भी है। 

रेलवे स्टॉक्स

Image Source : FILE
रेलवे स्टॉक्स

रेलवे स्टॉक्स की जबरदस्त पिटाई, आगे क्या?

संदीप जैन ने बताया कि रेलवे स्टॉक्स लंबे समय से रुके हुए थे। बीते कुछ महीनों में जबरदस्त तेजी देखने को मिली है। कई स्टॉक्स ने निवेशकों को 200 फीसदी तक रिटर्न दिया है। ऐसे में यह गिरावट मुनाफावसूली के कारण आई है। लेकिन लंबी अवधि में कोई परेशानी नहीं है। ये रेलवे स्टॉक्स अभी और वेल्थ क्रिएशन का काम करेंगे क्योंकि अधिकतर रेलवे कंपनियों के फंडामेंटल और ऑर्डर बुक काफी मजबूत हैं। इसलिए, रेलवे के अच्छे स्टॉक्स में निवेशकों को बने रहना चाहिए। हड़बराहट में बेचने से बचना चाहिए। 

बड़ी गिरावट की संभावना अभी नहीं?

कई मार्केट एक्सपर्ट से इंडिया टीवी ने बाजार के आउटलुक को लेकर पोल किया और उनकी राय जानी। अधिकांश एक्सपर्ट ने कहा कि भारतीय बाजार में अभी बड़ी गिरावट की संभावना नहीं है। जी20 समिट के बाद देश की स्थिति दुनिया में और मजबूत हुई है। भारतीय अर्थव्यवस्था शानदार प्रदर्शन कर रही है। यानी भारतीय मार्केट का भविष्य उज्जवल है। ऐसे में निवेशकों को बिना किसी चिंता के अच्छे स्टॉक्स के साथ बने रहना चाहिए। लंबी अवधि में जबरदस्त कमाई होगी। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement