Thursday, May 02, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. विजय केडिया, रेखा झुनझुनवाला, डॉली खन्ना, राधाकिशन दमानी जैसे 'सुपरस्टार' निवेशकों की पहली पसंद बनी ये कंपनियां

विजय केडिया, रेखा झुनझुनवाला, डॉली खन्ना, राधाकिशन दमानी जैसे 'सुपरस्टार' निवेशकों की पहली पसंद बनी ये कंपनियां

पिछले तीन वर्षों में आशीष कचोलिया और अनिल कुमार गोयल की शीर्ष होल्डिंग्स की औसत राजस्व वृद्धि 100 प्रतिशत से अधिक हो गई है। नतीजतन, पिछले वर्ष में उनकी नेटवर्थ में क्रमशः 38 प्रतिशत और 35 प्रतिशत की उल्लेखनीय वृद्धि हुई है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: November 18, 2023 16:48 IST
Multibagger Stock- India TV Paisa
Photo:FILE मल्टीबैगर स्टॉक

विजय केडिया, रेखा झुनझुनवाला, डॉली खन्ना और राधाकिशन दमानी जैसे 'सुपरस्टार' निवेशकों की पहली पसंद कम या बिना कर्ज वाली कंपनियां बन गई हैं। ये बड़े निवेश इस तरह की कंपनियों के स्टॉक में निवेश कर रहे हैं। ट्रेंडलाइन के एक विश्लेषण से यह जानकारी मिली है। रिपोर्ट के अनुसार, सुपरस्टार निवेशकों के बीच एक दिलचस्प प्रवृत्ति कम या बिना कर्ज वाली कंपनियों को प्राथमिकता देना है। उदाहरण के लिए, विजय केडिया की शीर्ष तीन होल्डिंग्स, अतुल ऑटो, तेजस नेटवर्क और एलेकॉन इंजीनियरिंग, जो उनके पोर्टफोलियो का आधा हिस्सा हैं, पर या तो न्यूनतम ऋण है या ऋण-मुक्त हैं।

निवेश पर हुआ बंपर मुनाफा

कम ऋण को उच्च राजस्व वृद्धि के साथ संयोजित करने की रणनीति ने उनके लिए रिजल्ट दिए हैं। मिड और स्मॉल-कैप स्टॉक, जो अपने उच्च जोखिम-इनाम अनुपात के लिए जाने जाते हैं, ने केडिया जैसे निवेशकों को उच्च रिटर्न दिया है। उनकी शीर्ष तीन में से दो होल्डिंग्स में पिछले वर्ष की तुलना में लगभग 100 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। केडिया की कुल संपत्ति वित्तीय वर्ष 24 की पहली और दूसरी तिमाही में क्रमशः 65 प्रतिशत और 40 प्रतिशत बढ़ी। ट्रेंडलाइन के अनुसार, कुल मिलाकर, पिछले वर्ष में उनके पोर्टफोलियो में 88 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, जिससे वह रेखा झुनझुनवाला के बाद दूसरे सबसे अच्छे प्रदर्शन करने वाले शख्स बन गए हैं।

रेखा झुनझुनवाला की नेटवर्थ में 209 प्रतिशत की वृद्धि

रेखा झुनझुनवाला अपनी नेटवर्थ में 209 प्रतिशत की वृद्धि के साथ इस सूची में सबसे आगे हैं। यह तीव्र वृद्धि काफी हद तक उनके दिवंगत पति राकेश झुनझुनवाला के पोर्टफोलियो को विरासत में मिलने और टाइटन में उनकी हिस्सेदारी लगातार बढ़ने के कारण है। इसके अलावा, टाइटन और टाटा मोटर्स, उनकी शीर्ष दो होल्डिंग्स में पिछले वर्ष के दौरान 24 प्रतिशत और 57 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। वित्तीय वर्ष 23 की तीसरी और चौथी तिमाही में उच्च अस्थिरता के बावजूद, अधिकांश सुपरस्टार निवेशकों की कुल संपत्ति में एक साल के बदलाव से कुल मिलाकर काफी वृद्धि हुई है। विश्लेषण में कहा गया है कि निवेश में बने रहने और बाजार गिरने पर निवेश जोड़ने की उनकी रणनीति ने पिछले साल अधिकांश सुपरस्टार निवेशकों की शुद्ध संपत्ति बढ़ाने में मदद की है।

आशीष कचोलिया और अनिल कुमार गोयल भी पीछे नहीं

पिछले तीन वर्षों में आशीष कचोलिया और अनिल कुमार गोयल की शीर्ष होल्डिंग्स की औसत राजस्व वृद्धि 100 प्रतिशत से अधिक हो गई है। नतीजतन, पिछले वर्ष में उनकी नेटवर्थ में क्रमशः 38 प्रतिशत और 35 प्रतिशत की उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। सनटेक रियल्टी और लक्ष्मी मशीन वर्क्स जैसी उनकी शीर्ष होल्डिंग्स के कमजोर प्रदर्शन के कारण मोनिश परबाई और नेमिश शाह ने अपने नेटवर्थ में मध्यम वृद्धि देखी है। सुनील सिंघानिया के पोर्टफोलियो में विभिन्न क्षेत्रों में फैले 28 स्टॉक हैं। ट्रेंडलाइन के अनुसार, उनकी शीर्ष तीन में से दो होल्डिंग्स में 100 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई है, जिससे पिछले वर्ष में उनकी नेटवर्थ में 30 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई है।

डॉली खन्ना और राधाकिशन दमानी को लगा झटका

इसके विपरीत, दो सुपरस्टार निवेशकों, डॉली खन्ना और राधाकिशन दमानी ने पिछले वर्ष के दौरान नेटवर्थ में गिरावट दर्ज की है। दमानी के पोर्टफोलियो का 95 फीसदी से ज्यादा हिस्सा एवेन्यू सुपरमार्ट्स में निवेश किया गया था, जिसमें पिछले साल 8 फीसदी की गिरावट आई थी। दूसरी ओर, खन्ना ने वित्तीय वर्ष 23 की तीसरी और चौथी तिमाही में कई होल्डिंग्स में अपनी हिस्सेदारी में कटौती की, जिससे उनकी नेटवर्थ में गिरावट आई है।

इनपुट: आईएएनएस

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement