1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. आपने ली हैं कोविड-19 वैक्सीन की दोनों डोज? हवाई यात्रा करने पर होगा ये फायदा

आपने ली हैं कोविड-19 वैक्सीन की दोनों डोज? हवाई यात्रा करने पर होगा ये फायदा

कोविड 19 के महासंकट से बाहर निकलने के लिए भारत सरकार इस समय दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीनेशन कार्यक्रम चला रही है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: June 08, 2021 11:54 IST
आपने ली हैं कोविड-19...- India TV Paisa

आपने ली हैं कोविड-19 वैक्सीन की दोनों डोज? हवाई यात्रा करने पर होगा ये फायदा

कोविड 19 के महासंकट से बाहर निकलने के लिए भारत सरकार इस समय दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीनेशन कार्यक्रम चला रही है। दूसरी ओर कई राज्यों ने अपने यहां आने पर RT-PCR टेस्ट रिपोर्ट अनिवार्य कर दी गई है। हवाई यात्रा के लिए भी RT-PCR टेस्ट जरूरी है। इस बीच खबर है कि सरकार उन लोगों को राहत दे सकती है जिन लोगों ने कोविड-19 (COVID-19) वैक्सीन की दोनों खुराक लगवा ली हैं। ऐसे लोगों को यात्रा के दौरान RT-PCR टेस्ट से छूट मिल सकती है। यदि ऐसा होता है तो टीकाकरण वाले यात्रियों के लिए घरेलू यात्रा परेशानी मुक्त हो जाएगी। 

केंद्र ऐसे हवाई यात्रियों को अनुमति देने के लिए एक प्रणाली पर विचार कर रहा है जिन्होंने कोविड-19 टीके की दोनों खुराकें ली हैं। ऐसे लोग कोविड की RT-PCR की निगेटिव रिपोर्ट के बिना भी देश के अंदर यात्रा कर सकेंगे। नागर विमानन मंत्रालय और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय सहित विभिन्न केंद्रीय मंत्रालय अन्य हितधारकों के साथ इस मामले पर विचार कर रहे हैं।

इस समय कई राज्यों ने अपने यहां आने के लिए आरटीपीसीआर की निगेटिव रिपोर्ट को अनिवार्य कर दिया है। ओडिशा, मेघालय और महाराष्ट्र सहित कई राज्य अभी बाहर से आने वाले यात्रियों को कोविड की नकारात्मक रिपोर्ट लाने के लिए कह रहे हैं। घरेलू विमानन कंपनियों ने नागर विमानन मंत्रालय से कहा है कि इस तरह के राज्य-स्तरीय नियम हवाई यात्रा के रास्ते में बाधा बन रहे हैं और पूरी तरह से टीकाकरण करा चुके यात्रियों को कोविड की नकारात्मक रिपोर्ट के बिना यात्रा करने की अनुमति दी जानी चाहिए।

Write a comment
X