1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. आपके आधार नंबर से तो नहीं जुड़ा कोई फर्जी बैंक खाता, घर बैठे लें पूरी जानकारी

आपके आधार नंबर से तो नहीं जुड़ा कोई फर्जी बैंक खाता, घर बैठे लें पूरी जानकारी

बैंक खातों को आधार नंबर से लिंक करना जरूरी है, अगर ऐसा नहीं किया तो आपका बैंक खाता फ्रीज हो सकता है। इसके साथ ही आपके आधार नंबर का कोई गलत इस्तेमाल नहीं कर रहा है, ऐसी सभी सवालों के जवाब आप बस कुछ क्लिक की मदद से पा सकते हैं।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: October 29, 2020 19:11 IST
जाने आधार से लिंक...- India TV Paisa
Photo:AADHAR CARD

जाने आधार से लिंक अपने बैक खाते की पूरी जानकारी

नई दिल्ली। धोखेबाज, आम लोगों के पैसे हड़पने के लिए लगातार नए नए तरीके इस्तेमाल करते रहते हैं, जिसमें लोगों की अहम जानकारियों को चोरी करना या चोरी छुपे लोगों के कागजातों या आधार नंबर का गलत इस्तेमाल करना शामिल है। हालांकि सिर्फ थोड़ी सी सतर्कता आपको इन धोखेबाजों के चंगुल से निकाल सकती है।  ऐसा ही एक सतर्कता है कि अपने आधार कार्ड से जुड़े बैंक खातों के बारे में पूरी जानकारी रखें।

क्यों है जरूरी है आधार से लिंक खातों का लगातार जानकारी रखना

दरअसल एक शख्स के कई बैंक खाते हो सकते हैं। ऐसे में कई बार लोगों को ये पता नहीं होता कि उनके कितने खाते आधार से लिंक है और कितनों को आधार से लिंक करना बाकी है। बैंक खाते लिंक न होने की स्थिति में अकाउंट को फ्रीज कर दिया जाता है, ऐसे होने पर आप कोई ट्रांजेक्शन नहीं कर सकेंगे। इसके साथ ही कई बार लोगों को पता नहीं होता कि उनके आधार कार्ड से कोई फर्जी खाता तो नहीं जुड़ा है। अगर आपके आधार कार्ड से किसी ने अपना फर्जी खाता लिंक कर लिया है, तो आगे आपको बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है। तो ऐसे में आपके लिए अहम है कि आपको पता हो कि आपके आधार नंबर से कितने खाते जुड़े हैं, जिससे न केवल आप किसी जाली खाते का पता कर सकेंगे, साथ ही जान सकेंगे कि आपके खाते को आधार से लिंक करना बाकी है या नहीं।

कैसे पता करें आधार से लिंक बैंक खातों के बारे में

  • सबसे पहले UIDAI की वेबसाइट www.uidai.gov.in पर विजिट करें
  • मुख्य पेज पर जाकर आपको My Aadhaar पर जाना होगा
  • My Aadhaar पर आपको काफी सारे विकल्प दिखेंगे इसमें से आपको Aadhaar services में check Aadhaar/Bank linking status पर क्लिक करना होगा
  • नया पेज खुलते ही आपको अपना आधार नंबर डालना होगा, जिसके साथ दिखाई दे रहे सिक्योरिटी कोड (कैप्चा) को भी देना होगा।
  • Send OTP पर क्लिक करते ही आपके रजिस्टर्ड मोबाइल फोन पर एक OTP आ जाएगा, जिसके भरते ही नए पेज में आपको अपनी सारी डिटेल दिखेंगी जिसमें जानकारी होगी कि आपके आधार नंबर के साथ कौन कौन से बैंक खाते जुड़े हैं।
Write a comment
bigg boss 15