Friday, May 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. Keep In Budget: मंथली खर्चों पर नजर रखेंगी ये मोबाइल ऐप्स, पैसा बचाने में मिलेगी मदद

Keep In Budget: मंथली खर्चों पर नजर रखेंगी ये मोबाइल ऐप्स, पैसा बचाने में मिलेगी मदद

स्‍टोर में कई एेसी ऐप्स उपलब्‍ध हैं जो कि आपकी पर्सनल असिस्‍टेंट के रूप में काम करती हैं। ये ऐप आपके खर्चे पर ध्यान रखती है और इसके बारे में बताती रही है।

Dharmender Chaudhary
Published on: December 30, 2015 7:37 IST
Keep In Budget: मंथली खर्चों पर नजर रखेंगी ये मोबाइल ऐप्स, पैसा बचाने में मिलेगी मदद- India TV Paisa
Keep In Budget: मंथली खर्चों पर नजर रखेंगी ये मोबाइल ऐप्स, पैसा बचाने में मिलेगी मदद

नई दिल्‍ली। अपने वित्तीय लक्ष्यों को हासिल करने के लिए पैसों को सही तरीके से इस्तेमाल काफी अहम है। लेकिन पैसे खर्च करना जितना आसान है, उसका हिसाब रखना उतना ही कठिन है। इंटरनेट बैंकिंग और क्रेडिट कार्ड के साथ हम कितने पैसे कहां खर्च कर देते हैं, उसका हिसाब लगाना और भी मुश्किल है। लेकिन अगर आपके पास स्‍मार्टफोन है, तो कुछ फाइनेंशियल ऐप्स आपकी इस काम में बड़ी मदद कर सकती हैं। ऐप्स स्‍टोर में कई एेसी एप उपलब्‍ध हैं जो कि आपकी पर्सनल असिस्‍टेंट के रूप में काम करती हैं। लेकिन बाजार में ढ़ेरो ऐप्स मौजूद है, ऐसे में यह तय करना मुश्किल होता है कि किसे डाउनलोड करें और किसे नहीं। हम आपको 5 एप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके जरिए आप खर्चों पर भी नजर रख सकते हैं और साथ ही समय समय पर इससे जुड़ी जानकारी हासिल कर सकते हैं।

1. Walnut

फाइनेंशियल ट्रांजेक्‍शन को ट्रैक करने के लिए ये बेहद ही स्‍मार्ट एप है। इसमें आपके खर्चों को ट्रैक करने के लिए आपके बैंक अकाउंट को एप के साथ जोड़ दिया जाता है। इस ऐप के एक्टिव होने पर, यह आपको खर्चों की विस्‍तृत सूची देना शुरू कर देगा। Walnut आपके खर्च, बैंक अकाउंट, क्रेडिट कार्ड यूज और कंपनियों के मैसेजे को रियल टाइम पर बताता है। ये आपके मासिक खर्च के साथ-साथ उन दुकानों की जानकारी भी देता है, जहां आपने भुगतान किया है। यह ऐप आपको यह भी बताता है कि आपने कितनी बार एटीएम से पैसा निकाला। यह ऐप आपको महीने के हिसाब से आपके खर्चों का बार चार्ट व पाई चार्ट बनाकर देता है, जिससे आप अपने खर्चों की तुलना कर पाएं।

2. Toshl

ये पर्सनल फाइनेंस एडवाइजर एप है। ये आपके खर्चों को ट्रैक करता है, बजट को रखता है, बिल को ऑरगेनाइज करता है और करंसी को कंवर्ट करता है। आपके डेटा को इंफोग्राफिक्स के जरिए दर्शाता है। डेटा को ऑटो सेव करता है। इस एप को लॉक करने के लिए पासकोड का इस्तेमाल करें। अपने पर्सनल फाइनेंस को कहीं से भी एक्सेस कर सकते है। अगर आप अपने बिल भुगतान से चूक रहे हैं तो ये एप आपको रिमाइंड करा देता है। आपके खर्चों की रिपोर्ट को पीडीएप, एक्सेल, गूगल डॉक में सेव कर देती है।

3. MyUniverse

इस एप के जरिए आप अपने बैंक एकाउंट, क्रेडिट कार्ड, और निवेश संबंधी सारे एकाउंट एक ही जगह से चला सकते है। ये आपके खर्चों को मैनेज करता है और जब भी आपके खर्चे प्रभावित हो रहे होते हैं तो ये आपको सूचित कर देता है। माइयूनिवर्स जिपसिप के जरिए आप एसआईपी कर सकते हैं। दो मिनट से भी कम समय में ये म्युचुअल फंड एसआईपी शुरु कर देता है। माइयूनिवर्स फाइनेंस स्नैपशॉट के जरिए फाइनेंशियल एकाउंट्स का स्टेटस और नेट वर्थ जान सकते हैं। अपने अकाउंट डालने के बाद आपके सभी ट्रांजेक्शन बैंक, क्रेडिट कार्ड, निवेश या लोन के जरिए किए हुए अपने आप सेव और अपडेट हो जाते हैं। इसकी मदद से आपको यह भी पता चल जाता है कि आप अपने बजट के मुताबिक चल रहे हैं, अपने निवेश से जुड़ी जानकारियां और कैसे अपने फाइनेंस को बेहतर बना सकते हैं।

4. Oxigen

इस एप की मदद से आप किसी भी मोबाइल नंबर या बैंक एकाउंट, मोबाइल रिचार्ज, डीटीएच रिचार्ज, बिल पेमेंट, फिल्म की टिकट खरीदना, ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते है। इससे फेसबुक, ट्विटर, व्हाट्सएप और ई-मेल कॉन्टेक्ट को भी पैसे भेज सकते हैं। पेमेंट को शेड्यूल भी कर सकते हैं, जिससे एक निर्धारित तारीख पर भुगतान कर सकते हैं।

5. Expense Manager

ये एप आपके खर्चों और आय को ट्रैक करता है। ये आपके क्रेडिट कार्ड और बैंक एसएमएस का विश्लेषण करता है। आपके बिलों को हफ्ते, महीनों और श्रेणियों के आधार पर ऑर्गेनाइज करता है। इसमें प्रोग्रेस और समरी रिपोर्ट एचटीएमएल, सीएसवी, एक्सेल और पीडीएफ फॉरमेंट में होती है। इसमें करंसी कंवर्टर, टिप, लोन कैल्कुलेटर, क्रेडिट कार्ड पेऑफ कैल्कुलेटर, ब्याज कैल्कुलेटर, नोट टेकिंग और शॉपिंग लिस्ट भी होती है। साथ ही इसमें कैटेगरी, सब कैटेगरी, पेई सा पेयर, पेमेंट मेथड, स्टेटस, डिस्क्रिप्शन, टैग, डेट आदि के आधार पर चार्ट बनते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement