Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. पेट्रोल, डीजल की ताजा कीमत से पेट्रोल पंप की लोकेशन तक, घर बैठे बेहद आसान तरीके से जाने सब

पेट्रोल, डीजल की ताजा कीमत से पेट्रोल पंप की लोकेशन तक, घर बैठे बेहद आसान तरीके से जाने सब

वहीं पेट्रोल पंप आपको और क्या क्या सुविधाएं और ऑफर दे रहा है ये भी घर बैठे जान सकते हैं। आप इन जानकारी का इस्तेमाल अपनी रोड ट्रिप या रोजाना की जरूरत के लिए तेल खरीदने के लिए कर सकते हैं।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: September 02, 2020 16:59 IST
घर बैठे जाने पेट्रोल...- India TV Paisa
Photo:FILE

घर बैठे जाने पेट्रोल और डीजल के ताजा भाव

नई दिल्ली। लॉकडाउन खुलने लगा है और उम्मीद है कि आने वाले समय में आम लोग एक बार फिर अपनी गाड़ी लेकर शहर में या शहर से बाहर बिना किसी रोक टोक के निकल सकेंगे। अपनी गाड़ी से निकलते वक्त सभी की सबसे बड़ी चिंता होती है, गाड़ी में तेल कम होना या खत्म होना। हालांकि तेल कंपनियों ने ऐसी सुविधाएं दी हुई हैं कि आप आसानी से अपने रूट्स पर न केवल ये जान सकेंगे कि पेट्रोल पंप कहां कहां मौजूद हैं, साथ ही ये भी जान सकेंगे कि उस दिन उस पेट्रोल पंप पर तेल की कीमत क्या है। वहीं वो पेट्रोल पंप आपको और क्या क्या सुविधाएं दे रहा है। आप इन जानकारी का इस्तेमाल अपनी रोड ट्रिप या रोजाना की जरूरत के लिए तेल खरीदने के लिए कर सकते हैं।

जानिए इंडियन ऑयल के जरिए कैसे आप अपने शहर में तेल कीमतों की जानकारी पा सकते हैं।

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के जरिए

इंडियन ऑयल की वेबसाइट पर मैप के जरिए पूरे देश के हर जिले और कस्बे के इंडियन ऑयल पेट्रोल पंप की जानकारी, तेल की कीमत और ऑफर की जाने वाली सुविधाओं की लिस्ट दी है। IOCL की आधिकारिक वेबसाइट के मुख्य पेज पर ही Check price of petrol & diesel  विडों पर क्लिक करें। इसके पहले ऑप्शन में ही Locate का विकल्प दिया गया है। इसे क्लिक करते ही आपको एक मैप दिखेगा जिसके ऊपर दिए बॉक्स में आप हिंदी या इंग्लिश में अपने शहर का नाम लिख सकते हैं। उसके सामने दिए ऑप्शन locate petrol pump on Map पर क्लिक करते ही शहर के मैप पर सभी पेट्रोल पंप दिखेंगे। जिस पेट्रोल पंप की जानकारी चाहिए उसपर क्लिक करते ही आपको तेल की कीमत, पेट्रोल पंप पर सुविधाएं सहित कई अन्य अहम जानकारियां मिल जाएंगी।  

मोबाइल एप के जरिए

इंडियन ऑयल ने इंडियन ऑयल वन मोबाइल एप भी लॉन्च किया है। ग्राहक इसे अपने अपने मोबाइल फोन पर सेव कर सकते हैं। इस एप की मदद से किसी को भी अपने रूट, क्षेत्र में स्थित पेट्रोल पंप, उन पर मिल रही सुविधाएं, पेट्रोल और डीजल की कीमत जैसी सभी अहम जानकारियां मिलेंगी।

एसएमएस के जरिए जाने तेल की कीमत

आम लोग एसएमएस के जरिए अपने शहर में तेल की मौजूदा कीमत जान सकते हैं। इसके लिए उन्हें RSP <SPACE>शहर का कोड लिखकर SMS को 9224992249 पर भेजना होगा। इंडियन ऑयल की वेबसाइट पर 4 महानगर के साथ 41 शहरों का कोड दिया हुआ है। इसमें दिल्ली शहर का कोड 102072, मुंबई का कोड 108412, कोलकाता का कोड 119941 और चेन्नई का कोड 133593 है। उदाहरण के लिए अगर आप दिल्ली में पेट्रोल और डीजल की कीमत जानना चाहते हैं तो आपको RSP 102072 लिखकर 9224992249 पर एसएमएस करना होगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement