Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. प्रधानमंत्री आवास योजना की किस्त हुई जारी, लिस्ट में ऐसे देखें अपना नाम

प्रधानमंत्री आवास योजना की किस्त हुई जारी, लिस्ट में ऐसे देखें अपना नाम

प्रधानमंत्री आवास योजना की किस्त के पैसे आज जारी कर दिए गए है। अगर आप भी पैसे आने का इंतजार कर रहे थे तो यह इंतजार खत्म हो गया है। आप लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: November 14, 2021 14:21 IST
प्रधानमंत्री आवास योजना की किस्त हुई जारी, लिस्ट में ऐसे देखें अपना नाम- India TV Paisa
Photo:PTI

प्रधानमंत्री आवास योजना की किस्त हुई जारी, लिस्ट में ऐसे देखें अपना नाम

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री आवास योजना की किस्त के पैसे आज जारी कर दिए गए है। अगर आप भी पैसे आने का इंतजार कर रहे थे तो यह इंतजार खत्म हो गया है। आप लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते है। यह पहली किस्त के पैसे आज प्रधानमंत्री मोदी द्वारा त्रिपुरा के लोगों को हस्तांतरित किए गए है। इस मौके पर प्रधानमंत्री ने कहा कि आज प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत दी गई पहली किश्त ने त्रिपुरा के सपनों को भी नया हौसला दिया है। मैं पहली किश्त का लाभ पाने वाले करीब-करीब डेढ़ लाख परिवारों को, सभी त्रिपुरा-वासियों को हृदय से बधाई देता हूं। उन्होनें कहा कि अब त्रिपुरा को गरीब बनाए रखने वाली, त्रिपुरा के लोगों को सुख-सुविधाओं से दूर रखने वाली सोच की त्रिपुरा में कोई जगह नहीं है। अब यहां डबल इंजन की सरकार पूरी ताकत से, पूरी ईमानदारी से राज्य के विकास में जुटी है। 

प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि पहले देश के उत्तरी और पश्चिमी हिस्सों से हमारी नदियां तो पूरब आती थीं, लेकिन विकास की गंगा यहाँ पहुँचने से पहले ही सिमट जाती थी। देश के समग्र विकास को टुकड़ों में देखा जाता था, सियासी चश्मे से देखा जाता था। इसलिए, हमारा पूर्वोत्तर खुद को उपेक्षित महसूस करता था। लेकिन आज देश के विकास को ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ की भावना से देखा जाता है। विकास को अब देश की एकता-अखंडता का पर्याय माना जाता है। 

उन्होनें कहा कि भारत के विकास में, आत्मविश्वास से भरी हुई भारत की महिला शक्ति का बहुत बड़ा योगदान है। इस महिला शक्ति का बहुत बड़ा प्रतीक, हमारे महिला सेल्फ हेल्प ग्रुप भी हैं। पहले अपने एक एक काम के लिए सामान्य मानवी को सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाने पड़ते थे, लेकिन अब तमाम सेवा और सुविधाएं देने के लिए सरकार खुद आपके पास आती है। पहले सरकारी कर्मचारी समय पर सैलरी मिल जाए इसके लिए परेशान रहते थे, अब उन्हें सातवें वेतन आयोग का लाभ मिल रहा है। 

पीएम मोदी ने कहा कि कैसे कम समय में बड़े बदलाव हो सकते हैं, सीमित समय में नई व्यवस्थाएं खड़ी की जा सकती हैं, त्रिपुरा ने करके दिखाया है। पहले यहां कमीशन और करप्शन के बिना बात नहीं होती थी, लेकिन आज सरकारी योजनाओं का लाभ DBT के जरिए सीधे आपके खातों में पहुंच रहा है। उन्होनें कहा कि आजादी के इतिहास में हमारे पूर्वोत्तर और देश के आदिवासी सेनानियों ने देश के लिए अपना बलिदान दिया है। इस परंपरा को सम्मान देने के लिए, इस विरासत को आगे बढ़ाने के लिए देश लगातार काम कर रहा है। 

प्रधानमंत्री आवास योजना क्या है?

योजना के तहत देश के जितने भी ग्रामीण व शहरी इलाकों के गरीब परिवार जो झुग्गी-बस्तियों व सड़को के किनारे रह कर अपना गुजरा कर रहे है जिन की आर्थिक स्थिति ख़राब होने के कारण वह अपना गुजरा नहीं कर पा रहे है ऐसे नागरिकों को सरकार पक्के मकान उपलब्ध करवाएगी।

प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2021 को ऑनलाइन कैसे चेक करें?

  • आवेदक को सबसे पहले प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी की आधिकारिक वेबसाइट (pmaymis.gov.in) पर जाना है।
  • जिसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • होम पेज पर आपको सर्च बेनेफिशरी पर जाकर सर्च बाय नेम के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करना है। PMAY लिस्ट ऑनलाइन चेक 
  • क्लिक करते ही आपके सामने नया पेज खुल जायेगा।
  • नए पेज पर आपको आधार नंबर (12 अंको का) भरना है और सर्च बटन पर क्लिक कर देना है। प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट ऑनलाइन कैसे देखें 
  • क्लिक करने के पश्चात स्क्रीन पर PMAY लिस्ट की सूची खुल जाएगी जिसमे आप आसानी से अपना नाम चेक कर सकेंगे।

योजना का लाभ किन नागरिकों को प्राप्त होगा?

सरकार की इस योजना के तहत वह सभी गरीब परिवार रहने के लिए एक पक्के मकान हेतु आवेदन कर सकते है जिनके पास रहने के लिए किसी प्रकार की सुविधा उपलब्ध नहीं है और जो अपना गुजरा झुग्गी-बस्तियों में रह कर गुजार रहे है।

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण लिस्ट ऐसे देखें

स्टेप 1

Search Beneficiary Details विकल्प में जाएं। जिसमें Registration Number भरकर Submit पर क्लिक करना होगा। यदि आपके पास आवास योजना के आवेदन का रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं है तो, दाहिनी तरफ दिख रहे Advanced search वाले बटन पर क्लिक करना होगा। जैसा की नीचे चित्र में भी दिखाया गया है।

स्टेप 2

Advanced Search विकल्प के द्वारा प्रधान मंत्री आवास योजना में अपना नाम देखने के लिए अगले पजे में अपना राज्य, जिला, ब्लाक, ग्राम पंचायत चुनना है। इसके लिए आपको Select पर क्लिक करना होगा। नीचे दिखाए गए निर्देशों को ध्यान से देखें

स्टेप 3

अपना अपनी ग्राम सभा चुनने के बाद आपको आवास योजना का सत्र और योजना का प्रकार चुनना होगा। आप को बता दें इस वेबसाइट पर सभी प्रकार आवास योजनाएं जैसे इंदिरा आवास योजना, मुख्यमंत्री आवास योजना आदि शामिल की गयी हैं। आप सिर्फ वही चुनना है जिसके लिए आपने आवेदन किया है। चूंकि आप अभी प्रधानमंत्री आवास योजना के की लिस्ट में अपना नाम देखना चाहते हैं तो इस लिए Pradhan Mantri Awaas Yojana Gramin (इंदिरा आवास योजना) को चुने। उसके बाद कैप्चा कोड लिख कर Submit पर क्लिक करें।

इस लिस्ट में लाभार्थी परिवार के मुखिया का नाम और उसके पिता का नाम लिखा होता है। साथ ही योजना के आवेदन की रजिस्ट्रेशन संख्या भी लिखी होती है। इसे आप नोट कर सकते हैं। तो इस प्रकार आप अपना नाम देख सकते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement