1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. बाथरूम का गीजर भी ले सकता है आपकी जान, क्या आप भी गीजर चला छोड़ देते हैं

बाथरूम का गीजर भी ले सकता है आपकी जान, क्या आप भी गीजर चला छोड़ देते हैं

गीजर कम खर्च में अच्छा काम भी करता है, लेकिन समस्या तब आती है जब इस गीजर की उत्पादकता के मापदंड यानी इसकी क्वालिटी को लेकर ग्राहक समझौता कर लेता है।

Indiatv Paisa Desk Edited By: Indiatv Paisa Desk
Published on: September 28, 2022 16:19 IST
Bathroom geyser can also take your life- India TV Hindi
Photo:FILE Bathroom geyser can also take your life

सर्दियों के आते ही गर्म पानी की आवश्यकता पड़ती है। शहरों में खासकर बाथरूम में गीजर का प्रयोग करके लोग गर्म पानी प्रयोग में लाते हैं, लेकिन क्या आपको पता है बाथरूम में चलता गीजर कभी कभार जान का खतरा भी बन सकता है।

बाथरूम में बढ़िया गीजर आपकी शान तो है ही साथ ही आपके लिए सर्दियों में बेहद काम आने वाला उत्पाद भी है। सर्दियों में गीजर की अहमियत तब और बढ़ जाती है जब ठंड के चलते नहाना या रोजमर्रा के काम करना ठंडे पानी के साथ करना मुश्किल हो जाता है।

गीजर सर्दियों में सुकून तो देता ही है साथ ही सर्दी से निजात भी दिलाता है। गीजर से गर्म पानी तो मिलता ही है साथ ही सर्दी में गर्म पानी से नहाने का आनंद भी प्राप्त होता है।

गीजर कब नुकसानदायक हो जाता है

गीजर यूं तो आपकी किचन या बाथरूम में लगा होता है। आज बाजार में कई तरह के गीजर भी मौजूद हैं। बिजली से चलने वाला गीजर, सोलर एनर्जी से चलने वाला गीजर और गैस से चलने वाला गीजर। बिजली से चलने वाला गीजर अधिकतर लोगों के घरों में होता है। यह गीजर तेजी से पानी गर्म करता है और किसी भी मौसम के लिए अनुकूल माना जाता है।

यह गीजर कम खर्च में अच्छा काम भी करता है, लेकिन समस्या तब आती है जब इस गीजर की उत्पादकता के मापदंड यानी इसकी क्वालिटी को लेकर ग्राहक समझौता कर लेता है।

आमतौर पर घरों में लोग 3 स्टार या 5 स्टार गीजर ही लगाते हैं। इस गीजर का सर्दियों में लोग ऑन भी छोड़ देते है। लगातार गीजर ऑन रहने से इसमें लीकेज की समस्या हो जाती है। कभी कभार गीजर को लंबे समय तक ऑन रखने से इसके बॉयलर पर काफी दबाव पड़ता है। लगातार गर्म पानी का दबाव बॉयलर में लीकेज कर देता है। अगर यह बॉयलर कॉपर का नहीं है तो वह फट जाता है। बॉयलर के फटने से कितना नुकसान हो सकता है इसका अंदाजा लगाना मुश्किल है, लेकिन यह जरूर कहा जा सकता है कि अगर बॉयलर फट जाए या फिर लीक कर जाए तो इसमें मौजूद करंट आपकी जान ले सकता है। यह तब होगा जब आप इसके आसपास या फिर आप गीजर के पानी से नहा रहे हैं।

कैसे रखें सावधानी

सावधानी रखने का सबसे अच्छा तरीका है 5 स्टार गीजर खरीदना। बॉयलर कॉपर का ही खरीदें। स्टील और एल्यूमीनियम का बॉयलर सस्ता तो होता है लेकिन टिकाऊ नहीं होता है। यह तभी खरीदें जब आपका गीजर बाथरूम से बाहर लगा हो। गीजर आईएसआई मार्क और कंपनी मापदंड पर खरे हो इस बात का भी विशेष ध्यान रखें। 

Latest Business News