Friday, April 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. केन्द्र सरकार 'फ्री मोबाइल रिचार्ज योजना' में सभी को दे रही है 28 दिन का फ्री रिचार्ज? जानिए क्या है सच्चाई

केन्द्र सरकार 'फ्री मोबाइल रिचार्ज योजना' में सभी को दे रही है 28 दिन का फ्री रिचार्ज? जानिए क्या है सच्चाई

इस योजना का लाभ उठाने के लिए एक लिंक भी दिया जा रहा है। दावा किया जा रहा है कि सरकार इस योजना के तहत 28 दिनों का फ्री रिचार्ज देगी।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: March 14, 2023 16:46 IST
Whatsapp - India TV Paisa
Photo:FILE Whatsapp

केंद्र सरकार आम लोगों की भलाई के लिए कई योजनाएं चलाती है। इन सभी योजनाओं को पेश करने के पीछे सरकार की कोशिश समाज के सबसे पिछड़े लोगों को मुख्य धारा में जोड़ना और उनकी आर्थिक तरक्की करना होता है। इस बीच सोशल मीडिया खासतौर पर व्हाट्सएप पर लोगों के पास फॉरवर्ड मैसेज पहुंच रहे हैं, जिसमें फ्री मोबाइल रिचार्ज योजना का जिक्र किया जा रहा है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए एक लिंक भी दिया जा रहा है। दावा किया जा रहा है कि सरकार इस योजना के तहत 28 दिनों का फ्री रिचार्ज देगी।

क्या वास्तव में मिल रहा है फ्री रिचार्ज

आपको बता दें कि इस प्रकार के मैसेज पूरी तरह से फर्जी हैं। सरकार ऐसी कोई भी योजना नहीं चला रही है। सरकार के प्रेस इन्फॉर्मेशन ब्यूरा की फैक्ट चेक टीम ने इस प्रकार के किसी भी दावे को फर्जी बताया है। पीआईबी फैक्ट चेक टीम के अनुसार यह दावा पूरी तरह से भ्रामक है और सरकार ने ऐसी कोई भी योजना नहीं चलाई है। इस प्रकार इस लिंक पर क्लिक करने की गलती न करें और संभव हो तो तुरंत इस प्रकार के मैसेज की शिकायत संबंधित एजेंसियों से जरूर करें। इसके साथ ही यदि आपके किसी परिचित के साथ ऐसा न हो, इसके लिए उन्हें इन फर्जी स्कीम की जानकारी जरूरत दें। 

किसी भी लिंक पर क्लिक करने से बचें

सोशल मीडिया पर इस समय फायनेंशियल फ्रॉड की कई घटनाएं सामने आ रही हैं। जिसमें इसी प्रकार के फर्जी दावों के साथ यूजर को किसी लिंक पर क्लिक करने के लिए कहा जाता है। याद रहे कि सरकार इस तरह की योजनाएं चलाती नहीं है। इसके अलावा किसी भी सरकारी योजना के लिए इस प्रकार शॉर्ट लिंक पर अप्लाई करने के लिए नहीं कहा जाता है। यदि आप इन लिंक पर क्लिक कर भी देते हैं तो अपने आधार, जन्मतिथि, फोन नंबर या फिर बैंक डिटेल कभी न दें। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement