Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. Aadhaar News: बिना मोबाइल नंबर के भी ऑनलाइन बनवा सकते हैं डुप्लीकेट आधार कार्ड, UIDAI ने बताई पूरी प्रक्रिया

Aadhaar News: बिना मोबाइल नंबर के भी ऑनलाइन बनवा सकते हैं डुप्लीकेट आधार कार्ड, UIDAI ने बताई पूरी प्रक्रिया

UIDAI ने इसे हर जगह कैरी करने में आसान बनाने के लिए पीवीसी कार्ड वाला आधार कार्ड लॉन्च किया है। इसे कोई भी आधार कार्ड धारी 50 रुपये के शुल्क में बनवा सकता है।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: August 12, 2023 12:30 IST
aadhaar card- India TV Paisa
Photo:FILE aadhaar card

आपका आधार नंबर (Aadhaar Number) आज के समय में सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज हो गया है। आज आपको बैंक में अकाउंट खुलवाना हो, या फिर सिम कार्ड (Sim Card) से लेकर घर या कार खरीदना हो, यह आधार आपका सबसे भरोसेमंद साथी है। यही नहीं आपको शेयरों में निवेश के अलावा बैंक खाता खुलवाने के अलावा पासपोर्ट (Passport) बनवाने के लिए भी आपको आधार कार्ड की ही जरूरत पड़ती है। ऐसे इतना जरूरी दस्तावेन होने के चलते आधार कार्ड आपके पास हर समय रहना बहुत जरूरी होता है। 

लेकिन तब क्या हो जब आपसे आधार खो जाए। UIDAI आपको नया आधार बनाने की सुविधा तो देता है लेकिन घर बैठे आधार अप्लाई करने के लिए आपको मोबाइल पर ओटीपी मंगवाना होगा। लेकिन यदि आपका मोबाइल नंबर भी आधार से जुड़ा नहीं है, तब बात क्या करेंगे। आपको या तो आधार केंद्र या फिर बैंक की चुनिंदा ब्रांच में जाकर इसे बनवाना होगा। लेकिन UIDAI ने इसका भी रास्ता निकाला है। आप पीवीसी कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं। अच्छी बात यह है कि नागरिक अब अपने आधार पीवीसी ऑर्डर के प्रमाणीकरण के लिए किसी भी मोबाइल नंबर पर ओटीपी को हासिल कर सकते हैं। यूआईडीएआई ने आधार पीवीसी कार्ड का ऑर्डर करने के लिए एक लिंक भी शेयर किया है।

क्या है नया आधार पाने का तरीका 

भारतीय विशिष्‍ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने आधार पीवीसी कार्ड बनाने की प्रक्रिया बहुत सरल और आसान बना दी है। कोई भी भारतीय नागरिक घर बैठे इसके लिए ऑर्डर कर सकता है और इसके लिए उसे आधार रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। स्पीड पोस्ट के जरिये आप तक आधार पीवीसी कार्ड पहुंचाया जाएगा। यूआईडीएआई ने कहा कि अब चिंता करने की जरूरत नहीं है, नागरिक अब अपने आधार पीवीसी ऑर्डर के प्रमाणीकरण के लिए किसी भी मोबाइल नंबर पर ओटीपी को हासिल कर सकते हैं। यूआईडीएआई ने आधार पीवीसी कार्ड का ऑर्डर करने के लिए एक लिंक भी शेयर किया है।

गैर रजिस्टर नंबर पर नहीं मिलेंगी ये सुविधाएं

आप पीवीसी आधारकार्ड (PVC Aadhaar Card) बनवाने के लिए किसी भी गैर रजिस्टर नंबर पर ओटीपी मंगवा सकते हैं। लेकिन आपको वे सुविधाएं नहीं मिलेंगी जो कि रजिस्टर मोबाइल नंबर पर मिलती हैं। UIDAI की वेबसाइट पर बताया गया है कि नॉन रजिस्टर्ड मोबाइल पर ओटीपी मंगवाने पर आपको आधार का प्रिव्यू नहीं दिखाई देगा। इसके साथ ही आधार से जुड़े डिटेल भी नॉन रजिस्टर मोबाइल नंबर नहीं दिखाई देंगी। 

पीवीसी कार्ड अप्लाई करने का तरीका 

सबसे पहले UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट (https://uidai.gov.in) को ओपन करें, उसके बाद My Aadhaar Section में Order Aadhaar PVC Card पर क्लिक करें। जैसे ही आप Order Aadhaar PVC Card पर क्लिक करेंगे, आपको 12 अंकों की आधार संख्या या 16 अंकों की वर्चुअल आईडी या फिर 28 अंकों की EID दर्ज करनी होगी, इन तीनों में से किसी एक को डालना होगा। 

सिक्योरिटी फीचर्स से लैस

खुद UIDAI ने बताया है कि नए पीवीसी कार्ड की प्रिंटिंग और लेमिनेशन की क्वालिटी बेहतर है। यह काफी वर्षों तक चलेगा। इसके अलावा इस नए PVC आधार कार्ड से क्यूआर कोड के जरिये कार्ड की सत्यता की पुष्टि तत्काल हो सकेगी। इसमें किसी तरह की तकनीकी दिक्कतें नहीं आएंगी। इसके अलावा आधुनिक सिक्योरिटी फीचर्स से लैस है। सिक्योरिटी के लिए इस नए कॉर्ड में एक होलोग्राम, Guilloche पैटर्न, Ghost Image और माइक्रोटेक्स्ट फीचर्स दिए गए हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement