Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. Dishwasher Feature: डिशवॉशर खरीदने से पहले 5 फीचर्स को नोटिस करना ना भूलें

Dishwasher Feature: डिशवॉशर खरीदने से पहले 5 फीचर्स को नोटिस करना ना भूलें

ऑफिस के काम से फुर्सत नहीं मिलती और किचन में पड़े झूठे बर्तन टेंशन देते हैं तो कीजिए डिशवॉशर का इस्तेमाल

Sachin Chaturvedi Edited By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: December 09, 2022 18:48 IST
डिशवॉशर खरीदने से...- India TV Paisa
Photo:FILE डिशवॉशर खरीदने से पहले 5 फीचर्स को नोटिस करना ना भूलें

आजकल हर किसी की लाइफ में वर्क लोड को बहुत प्रेशर है। और इसके चक्कर में घर के छोटे छोटे कामों के लिए भी हम मेड पर डिपेंडेंट हो गए है। लेकिन असल समस्या तब शुरू हो जाती है जब आपकी मेड भी छुट्टी मार ले और आपको अपना ऑफिस का काम छोड़ कर बर्तन मांजने पड़ते हैं। लेकिन अब आपकी ये समस्या भी दूर हो सकती है अगर आप अपने किचन में डिशवॉशर लगवा लेते हैं तो। और डिशवॉश में फीचर्स कौन कौन से होने चाहिए वो हम आपको बता देते हैं।

जगह का चुनाव सबसे पहले करें

आजकल अर्बन एरिया में स्पेस की कमी होने के कारण आपको सबसे पहले ये ध्यान देने की जरूरत है कि आपके किचन का एरिया कितना है। और अगर किचन में एरिया छोटा भी है तो किचन से लगा हुआ अगर छोटा सा भी वॉश एरिया है तो आप इसमें डिशवॉशर लगवा सकते हैं। ये ध्यान रखने की जरूरत है कि डिशवॉश आपके काम को जितना आसान बना सकता है अगर उसे सही जगह प्लेस नहीं किया गया तो आपको परेशानी भी उठानी पड़ सकती है।

रेटिंग और फीचर्स का रखें खास ख्याल

आजकल हर कंपनी अपने प्रोडक्टस पर रेटिंग जरूर मार्क करती है। ऐसे तो मार्केट में कई सारे ऑप्शन हैं लेकिन अगर जानकारों की मानें तो कुछ पैसों की बचत के लिए आपको रेटिंग के साथ कॉम्प्रोमाइज नहीं करना चाहिए। जरूरी है कि आफ 5 स्टार रेटिंग देखकर ही अपना डिशवॉशर चुनें।

 ऐसे ना करें इस्तेमाल

डिशवॉशर लगभग एक तरीके की वॉशिंग मशीन ही है जिसमें बस आपके कपड़ों की जगह बर्तन धुलते हैं। लेकिन ध्यान देने की बात ये है कि जिस तरह आप सारे कपड़े मशीन में नहीं धो सकते, ऐसे ही हर तरीके के बर्तन डिशवॉशर में नहीं धुल सकते। प्लास्टिक के बर्तनों को इसमें नहीं धोना चाहिए। इसके साथ  ही अगर आप तांबे या पीतल के बर्तन इसमें धोते हैं तो उनकी चमक खो सकते हैं। आइडियल तौर पर देखें तो ये स्टील और क्रॉकरी के लिए बेहतरीन है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement