Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. क्या आपके पास हैं एचडीएफसी, एक्सिस और ICICI सहित इन बैंकों के क्रेडिट कार्ड? जान लीजिए ये नए नियम

New credit card rules: क्या आपके पास हैं एचडीएफसी, एक्सिस और ICICI सहित इन बैंकों के क्रेडिट कार्ड? जान लीजिए ये नए नियम

कई बड़े बैंक्स ने अपने क्रेडिट कार्ड्स के नियमों और ऑफर्स में बदलाव किये हैं। एचडीएफसी ने अपने दो क्रेडिट कार्ड्स पर एयरपोर्ट लाउंज बेनिफिट नियमों में बदलाव किया है। एसबीआई कार्ड, आईसीआईसीआई बैंक और एक्सिस बैंक ने भी क्रेडिट कार्ड नियमों में बदलाव किया है।

Pawan Jayaswal Edited By: Pawan Jayaswal
Published on: January 14, 2024 7:50 IST
नए क्रेडिट कार्ड नियम- India TV Paisa
Photo:FREEPIK नए क्रेडिट कार्ड नियम

New credit card rules : इस समय यूथ के बीच क्रेडिट कार्ड जरूरत कम और फैशन ज्यादा बन गया है। लेकिन ध्यान रखें कि यह भी एक तरह का लोन ही है। कई ऐसे थर्ड पार्टी ऐप्स हैं, जिनके जरिए लोग क्रेडिट कार्ड से नकदी निकालते हैं। यह एक ऐसी सुविधा है, जिसके लिए ग्राहक को एक्स्ट्रा चार्ज देना होता है। अगर आप समय पर क्रेडिट कार्ज का बिल ना भर पाओ, तो भारी-भरकम ब्याज भी लगता है। हालांकि, अगर कैशबैक और दूसरे डिस्काउंट्स पाने के लिए क्रेडिट कार्ड का यूज किया जाए, तो यह बड़े काम की सुविधा है। कई प्रमुख भारतीय बैंकों ने अपने क्रेडिट कार्ड के नियमों और ऑफर्स में बदलाव (New credit card rules) किये हैं। एसबीआई कार्ड, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और एक्सिस बैंक जैसे बैंकों ने चुनिंदा क्रेडिट कार्ड्स में बदलाव किए हैं। आइए जानते हैं।

एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड (HDFC Bank credit card)

एचडीएफसी बैंक ने अपने दो लोकप्रिय क्रेडिट कार्ड्स रेगलिया (Regalia) मिलेनिया (Millenia) क्रेडिट कार्ड के नियमों में कुछ बदलाव किए हैं। ये बदलाव 1 दिसंबर 2023 से प्रभावी हैं।

एचडीएफसी बैंक रेगलिया क्रेडिट कार्ड पर लाउंज एक्सेस में बदलाव

1. आपका लाउंज एक्सेस प्रोग्राम आपके क्रेडिट कार्ड खर्च पर आधारित होगा।

2. एक कैलेंडर तिमाही (जनवरी-मार्च/अप्रैल-जून/जुलाई-सितंबर/अक्टूबर-दिसंबर) में 1 लाख रुपये या उससे अधिक खर्च करें।
3. खर्च के मानदंड को पूरा करने पर रेगलिया स्मार्टबाय पेज पर जाएं, वहां से लाउंज बेनिफिट्स पर जाएं, फिर लाउंज एक्सेस वाउचर पर जाना होगा।
4. अब आप अधिकतम 2 निःशुल्क लाउंज एक्सेस वाउचर का लाभ उठा सकते हैं।

एचडीएफसी बैंक मिलेनिया क्रेडिट कार्ड

1.आपका लाउंज एक्सेस प्रोग्राम आपके क्रेडिट कार्ड खर्च पर आधारित होगा।
2. एक कैलेंडर तिमाही (जनवरी-मार्च/अप्रैल-जून/जुलाई-सितंबर/अक्टूबर-दिसंबर) में 1 लाख रुपये या उससे अधिक खर्च करें।
3. खर्च मानदंड को पूरा करने पर आपको मिलेनिया माइलस्टोन पेज के लिए एक लिंक के साथ एक एसएमएस प्राप्त होगा। वहां से आप लाउंज एक्सेस वाउचर चुन सकते हैं।
4. आप क्वाटरली माइलस्टोन बेनिफिट के एक हिस्से के रूप में अधिकतम 1 निःशुल्क लाउंज एक्सेस वाउचर का लाभ उठा सकते हैं।

एसबीआई कार्ड (SBI Card)

एसबीआई कार्ड की वेबसाइट के अनुसार, 1 जनवरी 2024 से आपके पेटीएम एसबीआई क्रेडिट कार्ड पर रेंट पेमेंट ट्रांजेक्शन के लिए कैशबैक बंद कर दिया गया है। 1 नवंबर, 2023 से ईजीडिनर ऑनलाइन खरीद के लिए सिंपलक्लिक / सिंपलक्लिक एडवांटेज एसबीआई कार्ड के 10X रिवॉर्ड पॉइंट एक्रूअल अब 5X रिवॉर्ड पॉइंट हो गए हैं। अपोलो 24x7, BookMyShow, Cleartrip, Dominos, Myntra, Netmeds, और Yatra पर की गई ऑनलाइन खरीदारी के लिए आपके कार्ड में अभी भी 10X रिवॉर्ड पॉइंट जोड़े जाएंगे।

एक्सिस बैंक क्रेडिट कार्ड नियमों में बदलाव (Axis Bank credit card rule)

हाल ही में एक्सिस बैंक ने अपने क्रेडिट कार्डधारकों के लिए कुछ महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं। बैंक ने एक्सिस बैंक मैग्नस क्रेडिट कार्ड के बेनिफिट्स, सालाना फीस और ज्वाइनिंग गिफ्ट्स में बदलाव किया है। बैंक ने एक्सिस बैंक रिजर्व क्रेडिट कार्ड के नियमों और शर्तों को भी संशोधित किया है।

ICICI बैंक क्रेडिट कार्ड के नियम (ICICI Bank credit card rules)

ICICI बैंक के कार्डधारकों को जल्द ही 21 क्रेडिट कार्ड्स के लिए एयरपोर्ट लाउंज एक्सेस बेनिफिट्स और कई दूसरे कार्ड्स के रिवार्ड पॉइंट रूल्स में महत्वपूर्ण बदलाव दिखाई देंगे। ICICI बैंक की वेबसाइट के अनुसार, 1 अप्रैल, 2024 से आप पिछली कैलेंडर तिमाही में 35,000 रुपये खर्च करके एक कॉम्प्लिमेंट्री एयरपोर्ट लाउंज का यूज कर सकते हैं। आप पिछली कैलेंडर तिमाही में क्रेडिट कार्ड से 35 हजार रुपये खर्च करके अगली तिमाही के लिए कॉम्प्लिमेंट्री एयरपोर्ट लाउंट बेनिफिट अनलॉक कर सकते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement