Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. खराब Credit Score के कारण नहीं मिल रहा बैंक से लोन, फॉलो करें ये 5 तरीके झट से मिलेगा पैसा

खराब Credit Score के कारण नहीं मिल रहा बैंक से लोन, फॉलो करें ये 5 तरीके झट से मिलेगा पैसा

सिबिल स्कोर आपके क्रेडिट योग्यता को दर्शाता है, जिससे बैंक को ये पता लग पाता है कि आपको कितने रुपये तक का लोन दिया जा सकता है।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: November 11, 2022 16:35 IST
Personal Loan- India TV Paisa
Photo:FILE Personal Loan

Credit Score: नोएडा में एक प्राइवेट कंपनी में काम करने वाले राहुल को अपने घर की जरूरत के लिए अचानक 10 लाख रुपये की जरूरत पड़ी। राहुल का बैंक बैलेंस कम था, ऐसे में किसी भी आम इंसान की तरह राहुल ने बैंक (Bank) का रुख किया। राहुल ने पर्सनल लोन के लिए अप्लाई किया। लेकिन राहुल के होश तब उड़ गए जब बैंक ने लोन देने से मना कर दिया। वहीं राहुल ने कुछ एनबीएफसी से संपर्क किया लेकिन वे 18 से 25 प्रतिशत तक ब्याज की शर्त लगा रहे थे। 

क्यों नहीं मिला राहुल को कर्ज 

आखिर, यह सवाल उठता है कि बैंक ने राहुल को लोन देने से क्यों मना किया और एनबीएफसी राहुल से इतना ज्यादा ब्याज क्यों वसूल रही हैं। इसका एक लाइन में जवाब है राहुल का खराब क्रेडिट स्कोर। बैंक यूं ही किसी को भी लोन नहीं दे देते हैं। बैंक क्रेडिट स्कोर (Credit Score) के आधार पर लोन का आवंटन करते हैं। अगर आप भी अपनी वित्तीय जरूरत को पूरा करने के लिए बैंक से लोन लेने की सोच रहे हैं तो आपको अपने क्रेडिट सिबिल स्कोर को पहले ठीक कर लेना होगा। 

क्यों जरूरी है क्रेडिट स्कोर 

सिबिल स्कोर आपके क्रेडिट योग्यता को दर्शाता है, जिससे बैंक को ये पता लग पाता है कि आपको कितने रुपये तक का लोन दिया जा सकता है। यह 300 से लेकर 900 स्कोर का होता है। यह कैसे कम-ज्यादा होता है? कितने का सिबिल स्कोर होना अच्छा माना जाता है और सिबिल स्कोर को बेहतर कैसे बनाकर रख सकते हैं? आज इस विषय पर हम बात करने वाले हैं। 

क्या है क्रेडिट स्कोर?

क्रेडिट स्कोर वास्तव में आपकी कर्ज लेने की योग्यता को बताता है। भारत में इसका हिसाब क्रेडिट इन्फॉर्मेशन ब्यूरो इंडिया लिमिटेड (CIBIL) रखता है। ऐसे में आमतौर पर क्रेडिट स्कोर को सिबिल स्कोर भी कह दिया जाता है। सिबिल व्यक्ति के क्रेडिट हिस्ट्री को जाचने के बाद तैयार किया जाता है। यह अधिकतम 900 और न्यूनतम 300 तक हो सकता है। ज्यादातर बैंक 750 से कम सिबिल स्कोर होने पर लोन नहीं देते हैं। एक्सपर्ट व्यक्ति को सिबिल स्कोर 800 से अधिक बनाए रखने की सलाह देते हैं। 800 से अधिक सिबिल स्कोर मेंटेन रखने के लिए इन चार बातों का ध्यान रखना होता है।

खराब है क्रेडिट स्कोर तो कैसे लें लोन 

किसी भी बैंक से कर्ज लेना चाहते है तो आपके पास 5 आसान उपाय होते है, दरअसल हालांकि आपके घर की अलमारी में आपके कुछ ऐसे निवेश मौजूद होते हैं जिनके बल पर आप आसानी से तेजी से लोन ले सकते हैं। बैंक इन कागजातों को गरवी रखकर झटपट और सस्ता लोन उपलब्ध करा देते हैं। आइए ऐसे ही 5 विकल्पों के बारे में जानते हैं।

बीमा पॉलिसी पर लोन

बीमा पॉलिसी आपको भविष्य की सुर​क्षा ही नहीं देती। बल्कि आपके वर्तमान को संवारने में भी काम आ सकती है। आप जरूरत पड़ने पर इंश्योरेंस पॉलिसी पर लोन का फायदा ले सकते हैं। इस पर आपको सरेंडर वैल्यू का 85-90 फीसदी तक का लोन आसानी से मिल सकता है। इस पर आपको 9-10 फीसदी का ब्याज देना पड़ सकता है। 

गोल्ड पर लोन

कर्ज लेने का यह तरीका इस समय काफी प्रचलित है। बैंक से लेकर मुथूट और मण्णपुरम जैसी कंपनियां वैसे गोल्ड लोन प्रदान कर रही हैं। लेकिन फिर भी लोग घर का सोना निकालने से हिचकिचाते हैं। लेकिन फिर भी आप अपने घर में रखे सोने पर भी बैंक से लोन ले सकते हैं। अच्छी बात यह है कि इस तरीके से लोन फटाफट मिलता है, वहीं ब्याज की दरें भी पर्सनल लोन या ​क्रेडिट कार्ड से कम होती है। रिजर्व बैंक की गाइडलाइंस के मुताबिक अधिकतम 75 फीसदी वैल्यू तक का लोन आप पा सकते हैं। ऐसे लोन की अवधि अमूमन 12 महीने होती है, लेकिन इसे अधिक समय के लिए भी लिया जा सकता है। 

अपने मकान के बदले में लोन

आप यदि घर के मालिक हैं तो आपको अचानक पैसों की जरूरत के वक्त घबराने की जरूरत कतई नहीं है। आपका घर आपके लिए पैसों का इंतजाम कर देगा। जी नहीं, हम घर बेचने की बात नहीं कर रहे हैं। आप अपने कागजात गिरवी रख कर लोन ले सकते हैं। बता दें कि घर के कागजात के बदले आपको अपने घर की वैल्यू का 60-70 फीसदी तक लोन मिल सकता है। आप अपने बैंक से बात कर के यह लोन 2 साल से लेकर 20 साल तक की अवधि तक के लिए ले सकते हैं। अलग अलग बैंक मकान के बदले लोन पर 11 से 15 प्रतिशत का ब्याज चार्ज करते हैं। 

FD पर लोन

देश में अभी भी बहुत से लोग एफडी में निवेश करते हैं। भविष्य की जरूरतों के लिए करवाई गई यह एफडी आपके मौजूदा जरूरत के लिए भी काम आ सकती है। हम यहां आपको एफडी तुड़वाने के लिए नहीं कह रहे हैं। क्योंकि इससे आपको न तो ब्याज मिलता है, वहीं चार्जेज़ भी देने पड़ते हैं। ऐसे में आपके पास एफडी पर लोन लेने का विकल्प है। बैंक अक्सर एफडी के 90 फीसदी तक लोन देते हैं, हालांकि आपको इस पर ज्यादा ब्याज देना पड़ सकता है। लेकिन इससे आपकी एफडी टूटने से बच जाएगी। 

शेयर के बदले लोन

अगर आप शेयर बाजार में निवेश करते हैं और आपको अचानक पैसों की जरूरत आन पड़ी है तो आपको अपने शेयर नुकसान में बेचने की जरूरत नहीं है। आप इन शेयरों के बदले बैंक से कर्ज ले सकते हैं। आपको शेयर पर उसकी वैल्यू के 50 फीसदी के बराबर तक का लोन मिल सकता है। बैंक शेयरों के बदले भी कर्ज देते हैं, इस पर अमूमन 11 से 22 फीसदी की दर से ब्याज लेते हैं। यहां लोन की अवधि पर निर्णय पूरी तरह से बैंक पर निर्भर करता है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement