1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. मेरा पैसा
  5. इंटरनेट बैंकिंग यूजर्स को अगले हफ्ते से बड़ी राहत, 24 घंटे मिलेगी यह सुविधा

इंटरनेट बैंकिंग यूजर्स को अगले हफ्ते से बड़ी राहत, 24 घंटे मिलेगी यह सुविधा

मौजूदा व्यवस्था के तहत RTGS सिस्टम महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को छोड़कर हफ्ते के सभी कामकाजी दिनों में सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक उपलब्ध होता है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 04, 2020 12:08 IST
अगले हफ्ते से RTGS...- India TV Paisa
Photo:FILE

अगले हफ्ते से RTGS सुविधा 24 घंटे मिलेगी

मुंबई। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा है कि अगले हफ्ते से देशभर में रियल टाइम ग्रास सेटलमेंट (RTGS)की सुविधा 24 घंटे मिलना शुरू हो जाएगी। मौद्रिक नीति समिति (MPC) की बैठक के बाद रिजर्व बैंक गवर्नर ने जो बयान दिया है उसमें कहा गया है कि RTGS को अगले हफ्ते से 24x7x365 उपलब्ध कराया जाएगा। हालांकि रिजर्व बैंक पहले भी यह घोषणा कर चुका है लेकिन इसे लागू करने के बारे में जानकारी नहीं दी गई थी, लेकिन अब अगले हफ्ते से यह लागू होने जा रहा है। अब इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल करने वाले ग्राहक RTGS के माध्यम से चौबीसों घंटे मनी ट्रांसफर कर सकेंगे। मौजूदा व्यवस्था के तहत RTGS सिस्टम महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को छोड़कर हफ्ते के सभी कामकाजी दिनों में सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक उपलब्ध होता है। 

बैंक का मकसद लेनदेन को ज्यादा तेज और सुगम बनाना है और इसी को ध्यान में रखते हुए रिजर्व बैंक ने यह फैसला किया है। इंटरनेट बैंकिंग में NEFT और RTGS का इस्तेमाल होता है, NEFT में छोटी राशी का लेनदेन होता है जबकि RTGS के जरिए बड़ी राशि को तुरंत ट्रांसफर किया जा सकता है। RTGS के जरिए 2 लाख रुपये से कम अमाउंट ट्रांसफर नहीं हो सकता है। इसे ऑनलाइन और बैंक ब्रांच दोनों माध्यमों से इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें भी किसी तरह का फंड ट्रांसफर शुल्क नहीं हैं। लेकिन ब्रांच में RTGS से फंड ट्रांसफर कराने पर शुल्क देना होगा।

Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020  कवरेज
X