Thursday, April 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. Price Hike Soon: मार्च में 10-15 रुपए तक महंगी हो सकती है चाय, केन्या के सूखे का असर

Price Hike Soon: मार्च में 10-15 रुपए तक महंगी हो सकती है चाय, केन्या के सूखे का असर

इंटरनेशनल मार्केट में चाय की कीमतें 30 फीसदी तक उछल गई है। इसिलिए माना जा रहा है कि अगले महीने चाय की कीमतें 10-15 रुपए तक बढ़ सकती है।

Ankit Tyagi Ankit Tyagi
Published on: February 09, 2017 7:44 IST
Price Hike Soon: अगले महीने से चाय की चुस्‍की पड़ेगी महंगी, केन्‍या में सूखे की वजह से 10-15 रुपए/किलो बढ़ेंगी कीमतें- India TV Paisa
Price Hike Soon: अगले महीने से चाय की चुस्‍की पड़ेगी महंगी, केन्‍या में सूखे की वजह से 10-15 रुपए/किलो बढ़ेंगी कीमतें

नई दिल्ली। केन्या में पड़े भंयकर सूखे के चलते इंटरनेशनल मार्केट में चाय की कीमतें 30 फीसदी तक उछल गई हैं। इसलिए माना जा रहा है कि अगले महीने नई फसल आने पर घरेलू बाजार में भी चाय की कीमतें 10-15 रुपए प्रति किलो तक बढ़ सकती हैं।

यह भी पढ़े: बजट के बाद सिर्फ 4 सत्र में इन शेयरों ने दिया 40% का बड़ा रिटर्न, आपके पास भी है मौका

अगले महीने बढ़ेंगे चाय के दाम

जयश्री टी के एमडी डीपी माहेश्वरी ने paisa.khabarindiatv.com से खास बातचीत में बताया कि केन्या में भंयकर सूखे से वहां की फसल को भारी नुकसान पहुंचा है। इसलिए मार्च में पूर्वोत्तर राज्यों में नई फसल आने पर चाय की कीमतें 10-15 रुपए प्रति किलो तक महंगी हो सकती हैं।

  • कोलकाता टी ट्रेडर्स एसोसिएशन के सचिव कल्याण सुदर्शन के मुताबिक दुनिया के सबसे बड़े चाय उत्पादक देश केन्या में अगर चाय उत्पादन में कमी आती है तो भारत में कीमतें बढ़ने की पूरी संभावना है।

यह भी पढ़े: सरकार ने ITC में 2 फीसदी हिस्सा बेचकर करीब 6700 करोड़ रुपए जुटाए, शेयर 1 फीसदी उछला

एक साल में 15-20 रुपए तक महंगी हुई चाय

  • डीपी माहेश्वरी ने कहा कि चाय की कीमतों में कोई खास इजाफा नहीं हुआ है। चाय में अभी दो स्थितियां हैं। कॉमन मीडियम लोअर क्वालिटी की चाय की कीमतों में तो पिछले साल के मुकाबले 15-20 रुपए का इजाफा दिख रहा है।

यह भी पढ़े: #Budget2017: बजट के बाद अब इन शेयरों में बनेगा पैसा, शॉर्ट टर्म में बड़े रिटर्न की उम्मीद

2016 में हुआ रिकॉर्ड चाय का उत्पादन

  • टी बोर्ड के जारी आंकड़ों के मुताबिक साल 2016 में देश में रिकॉर्ड 123.915 करोड़ टन चाय का उत्पादन हुआ है, साल 2015 में 120.866 करोड़ टन उत्‍पादन रहा था।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement