Saturday, May 11, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. Tension Free EMI: नहीं रहेगी किश्‍तें चुकाने की टेंशन, लोन लेने से पहले जानिए ईएमआई का पूरा गणित

Tension Free EMI: नहीं रहेगी किश्‍तें चुकाने की टेंशन, लोन लेने से पहले जानिए ईएमआई का पूरा गणित

बढ़ती जरूरतों और सीमित आय के बीच ख्‍वाहिशें पूरी करने के लिए ईएमआई यानि कि इक्वेटिड मंथली इंस्टॉलमेंट्स बेहद आसान जरिया बन गया है।

Surbhi Jain Surbhi Jain
Updated on: February 26, 2016 11:01 IST
Tension Free EMI: नहीं रहेगी किश्‍तें चुकाने की टेंशन, लोन लेने से पहले जानिए ईएमआई का पूरा गणित- India TV Paisa
Tension Free EMI: नहीं रहेगी किश्‍तें चुकाने की टेंशन, लोन लेने से पहले जानिए ईएमआई का पूरा गणित

नई दिल्‍ली। बढ़ती जरूरतों और सीमित आय के बीच ख्‍वाहिशें पूरी करने के लिए ईएमआई यानि कि इक्वेटिड मंथली इंस्टॉलमेंट्स बेहद आसान जरिया बन गया है। लोन की आसान उपलब्धता और रिपेमेंट प्रोसेस की वजह से उधार लेते वक्त लोग हिचकिचाते नहीं है। साथ ही इंस्टॉलमेंट्स में खरीदने से हम बड़े बड़े प्रोडक्ट्स और चीजें खरीद सकते हैं। मोबाइल फोन से लेकर घर तक, कार से लेकर पढ़ाई तक आप किसी के लिए उधार ले सकते हैं और उसकी कीमत इंस्टॉलमेंट्स में चुका सकते हैं। लेकिन पैसे उधार लेने से पहले इंस्टॉलमेंट्स किफायती लगती है जिसमें ईएमआई की गणना की जाती है और कुछ बातों का ध्यान रखा जाता है।

यह भी पढ़ें- बैंकों के डूबते पैसे पर सुप्रीम कोर्ट सख्त, आरबीआई से मांगी बड़े बैंक डिफॉल्टरों की लिस्ट

ईएमआई क्या होती है

ईएसआई वो निश्चित राशि होती है जो कि उधारकर्ता यानि कि बॉरोअर को खरीदी हुई चीज के एवज में उधारदाता यानि कि लैंडर हर महीने देता है। ईएमआई में प्रिंसिपल रिपेमेंट और लोन पर लगने वाला बाकाया ब्याज शामिल होता है। शुरुआती महीनो में ब्याज का हिस्सा ज्यादा होता है। ये धीरे धीरे हर भुगतान के साथ के साथ कम होता रहता है और फिर प्रिंसिपल रिपेमेंट ब्याज राशि से ज्यादा हो जाता है। लोन एग्रीमेंट के मुताबिक ईएमआई उधारकर्ता के एकाउंट से हर महीने या तिमाही में एक निश्चित तारीख पर निकाल लिया जाता है।

यह भी पढ़ें- Money Matters: होमलोन लेने से पहले रखें इन पांच बातों का ख्‍याल, जिंदगी भर नहीं होगी EMI की टेंशन

कैसे की जाती है गणना

ईएमआई की गणना तीन चीजों पर आधारित होती है। पहली लोन की राशि, दूसरा ऐप्लिकेबल ब्याज दर और तीसरा रिपेमेंट का कार्यकाल। जितनी ज्यादा लोन राशि और एप्लिकेबल ब्याज दर होती है, उतनी ज्यादा ईएमआई की राशि होती है। वहीं दूसरी ओर जितना लंबा रिपेमेंट का कार्यकाल होगा उतनी कम ईएमआई होगा। आप इसके लिए ऑनलाइन कैल्कूलेंटर्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे कि बैंक और एग्रिगेटर्स की वेबसाइट पर मौजूद होते हैं। या फिर आप इसकी गणना खुद भी कर सकते हैं।

ईएमआई कब बदल सकती है

ईएमआई की राशि एप्लिकेबल ब्याज दर पर निर्भर करती है । फिक्स्ड ब्याज दर लोन जैसे कि ऑटो लोन में इंस्टॉलमेंट की राशि बदलती नहीं है। हालांकि फ्लोटिंग रेट इंटरेस्ट लोन जैसे कि होम लोन के लिए ईएसआई बदल सकती है। अगर आप पार्शियल प्री पेमेंट करते हैं तो ईएमआई उस हिसाब से ही बदलेगी। जब आप पार्शियली प्रीपे करते हैं तो लोन के कार्टकाल को कम करने के विकल्प का भी चयन कर सकते हैं। तो जहां तक होम लोन की बात की जाए आप कार्यकाल कम कर सकते हैं जैसे कि 240 महीने(20 साल) से 228 महीने(19 साल), जबकि ईएमआई एक की रहती है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement