Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. बार-बार लोन एप्लीकेशन रिजेक्ट कर रहा बैंक, करें ये 5 काम और आसानी से पाएं Loan

बार-बार लोन एप्लीकेशन रिजेक्ट कर रहा बैंक, करें ये 5 काम और आसानी से पाएं Loan

लोन आवदेन अगर रिजेक्ट हो रहा है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। कुछ आसान काम कर आप आसानी से लोन प्राप्त कर सकते हैं।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: December 25, 2023 11:34 IST
Loan Application - India TV Paisa
Photo:FREEPIK लोन एप्लीकेशन

आपको पैसे की जरूरत है लेकिन बैंक आपके लोन एप्लीकेशन को बार-बार रिजेक्ट कर दे रहा है। समझ में नहीं आ रहा कि क्या करें? अगर आप भी इस परेशानी से घीरे हुए हैं तो चिंता करने की जरूरत नहीं है। हम आपको इसका बहुत ही आसान सॉल्यूशन बता रहे हैं। आपक अगर हमारे बताए टिप्स को फॉलो करेंगे तो बैंक आपको आसानी से सस्ते ब्याज पर लोन दे देगा। 

सबसे पहले कारण को पहचानें

अगर आपका लोन एप्लीकेशन रद्द हो रहा है तो सबसे पहले कारण को पहचानें। एप्लीकेशन रिजेक्ट होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे कम क्रेडिट स्कोर (700 से नीचे), कम इनकम, पहले से बड़ा  लोन, लोन डिफॉल्ट आदि। आप पता करें कि आपका लोन एप्लीकेशन क्यों रिजेक्ट किया गया है। उसके बाद उसे सही करने पर काम करें। 

समय पर लोन का भुगतान करें 

अगर क्रेडिट स्कोर खराब हो गया है तो लोन मिलने की संभवना कम हो जाती है। क्रेडिट स्कोर खराब लोन का सही समय पर भुगतान नहीं करने के कारण होता है। 750 से ऊपर का क्रेडिट स्कोर आसानी से लोन दिलाता है। आपके लोन के बकाया का शीघ्र और पूर्ण भुगतान धीरे-धीरे आपके क्रेडिट स्कोर को बढ़ाता है। इसके अतिरिक्त, कम क्रेडिट उपयोग अनुपात (सीयूआर) बनाए रखें और अपने स्कोर पर प्रतिकूल प्रभाव को रोकने के लिए मौजूदा क्रेडिट कार्ड को बंद करने या नए के लिए आवेदन करने से बचें।

लोन आय के अनुपात का आकलन

बैंकों के पास आप पर पहले से चले आ रहे लोन की पूरी लिस्ट होती है। आमतौर पर बैंक  आय का 30%-40% से अधिक लोन की रकम नहीं देना चाहते हैं। अगर आपकी मंथली इनकम 50 हजार रुपये है तो बैंक 20 हजार अधिकतम ईएमआई का लोन देना पसंद करते हैं। इसलिए लोन लेने से पहले लोन और आय का अनुपात कर आकलन जरूर कर लें।

सही पेपर जमा करना 

बैंक से लोन लेने में कई जरूरी पेपर की जरूरत होती है। इसमें नाम, पता, हस्ताक्षर, पैन, आधार और लोन एप्लीकेशन के लिए आवश्यक अन्य दस्तावेज शामिल होते हैं। लोन का आवेदन से पहले पेपर को चेक कर लें। अगर कहीं गलत लगे तो उसे ठीक कर लें। सही पेपर होने पर बैंक आसानी से लोन दे देते हैं। वहीं, कुछ गलत होन पर लोन का आवेदन रद्द कर देते हैं। 

क्रेडिट स्को ठीक होने पर ही आवेदन करें 

लोन एप्लीकेशन रिजेक्ट होने के बाद क्रेडिट स्कोर सही होने में समय लगता है। इसलिए पहले क्रेडिट स्कोर ठीक कर लें और उसके बाद ही लोन का आवेदन करें। ऐसा करेंगे तो बैंक आसानी से लोन दे देंगे। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement