Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. CIBIL: 750 से ऊपर रखना चाहते हैं क्रेडिट स्कोर, Credit Card उपयोग करते समय बरतें ये सावधानियां

CIBIL: 750 से ऊपर रखना चाहते हैं क्रेडिट स्कोर, Credit Card उपयोग करते समय बरतें ये सावधानियां

How To Improve Credit Score: क्रेडिट स्कोर को 750 से ऊपर रखने के लिए आपके क्रेडिट यूटिलाइजेशन को 30 प्रतिशत से नीचे रखना चाहिए। इसके साथ ही बार-बार पर्सनल लोन लेने से बचना चाहिए।

Abhinav Shalya Written By: Abhinav Shalya
Updated on: December 12, 2023 7:58 IST
Ways to increase credit score- India TV Paisa
Photo:INDIA TV क्रेडिट स्कोर बढ़ाने के तरीके

Credit Card का उपयोग आज के समय में करीब हर व्यक्ति की ओर से किया जाता है। क्रेडिट कार्ड की मदद से आप शॉपिंग और दैनिक खर्च पर रिवॉर्ड प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन कई बार देखा जाता है कि अलग -अलग कारणों के चलते क्रेडिट कार्ड उपयोग से सिबिल या क्रेडिट स्कोर नीचे चला जाता है, जिसके कारण आपकी लोन एप्लीकेशन को या तो खारिज कर दिया जाता है या काफी अधिक ब्याज पर लोन मिलता है। ऐसे में क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते समय कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए, जिससे कि आपका क्रेडिट स्कोर कम न हो। 

क्रेडिट यूटिलाइजेशन कम रखें

क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते समय हमेशा क्रेडिट यूटिलाइजेनश रेश्यो का ध्यान रखना चाहिए। कभी भी आपके किसी भी क्रेडिट कार्ड का यूटिलाइनजेशन रेश्यो 30 प्रतिशत से ज्यादा नहीं होना चाहिए। अगर ये इससे ज्यादा होता है तो इसका आपके क्रेडिट सकोर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। अगर किसी महीने आपने क्रेडिट लिमिट 30 प्रतिशत से ज्यादा इस्तेमाल कर ली है तो कुछ राशि का स्टेटमेंट जारी होने से पहले भुगतान करके क्रेडिट यूटिलाइजेशन रेश्यो को कम कर सकते हैं। 

बिल का समय से भुगतान करें 

क्रेडिट कार्ड के बिल का समय से भुगतान करना चाहिए। अगर आप किसी भी बिल को लेट करते हैं या फिर ड्यू डेट के बाद जमा करते हैं तो इसका प्रभाव लंबे समय तक आपके क्रेडिट स्कोर पर रहता है। इस कारण लोन की किसी भी किस्त का भुगतान देरी से नहीं करना चाहिए। 

एक से ज्यादा अनसिक्योर्ड लोन न लें 

एक से ज्यादा पर्सनल लोन नहीं लेना चाहिए, क्योंकि जब आप बार- बार पर्सनल लोन लेते हैं तो बैंक आपको वित्तीय रूप से अस्थिर व्यक्ति मानती है और इसका आपके क्रेडिट स्कोर पर सीधे नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

पुराना क्रेडिट कार्ड बंद न करें 

कई बार लोग अपना उपयोग में न होने के चलते अपना पुराना क्रेडिट कार्ड बंद करावा देते हैं। इस कारण उस क्रेडिट कार्ड से जुड़ी उनकी सारी वित्तीय इतिहास समाप्त हो जाता है और क्रेडिट स्कोर पर नकारात्मक असर होता है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement