Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. Credit Score 750 से ऊपर रखना चाहते हैं? अपनाएं ये 5 स्मार्ट तरीके

Credit Score 750 से ऊपर रखना चाहते हैं? अपनाएं ये 5 स्मार्ट तरीके

Credit Score: क्रेडिट स्कोर को आप आसानी से 750 या उससे ऊपर रख सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ आदतों को अनुशासन के साथ अपनाना होगा, जिनके बारे में हम इस आर्टिकल में विस्तार से बताने जा रहे हैं।

Abhinav Shalya Written By: Abhinav Shalya
Published on: November 20, 2023 21:24 IST
Credit Score - India TV Paisa
Photo:FILE क्रेडिट स्कोर को 750 से ऊपर रखने के टिप्स

होम लोन, कार लोन और पर्सनल लोन कम से कम ब्याज दर पर लेने के लिए अच्छा सिबिल स्कोर होना काफी जरूरी है। इसकी मदद से जरूरत पड़ने पर आपको आसानी से लोन मिल जाता है। लेकिन आज के समय में एक अच्छा क्रेडिट स्कोर बनाना काफी कठिन है। छोटी-सी चूक से आपका क्रेडिट स्कोर काफी नीचे आ जाता है। आज हम इस आर्टिकल में उन तरीकों को बताने जा रहे हैं, जिसके जरिए आप अपने क्रेडिट स्कोर को मजूबत कर सकते हैं। 

बार-बार लोन की इंक्वायरी न करें

जब भी आप लोन के लिए किसी बैंक या एनबीएफसी कंपनी में इंक्वायरी करते हैं तो बैंक या एनबीएफसी की ओर से आपक क्रेडिट रिपोर्ट देखी जाती है। माना जाता है कि एक बार बैंक द्वारा एक बार क्रेडिट रिपोर्ट चेक करने से सिबिल स्कोर 5 से 10 प्वाइंट कम हो जाता है। इस वजह से बार-बार लोन की इंक्वायरी करने से भी बचना चाहिए। 

समय पर ईएमआई दें 

क्रेडिट स्कोर को ठीक रखने का सबसे आसान तरीका है कि आप समय पर अपनी ईएमआई जमा करें। समय पर ईएमआई देने के लिए आप अपने बैंक खाते से ऑटो डेबिट का ऑप्शन चुन सकते हैं। इससे आपकी ईएमआई लेट नहीं होगी। 

क्रेडिट कार्ड की कम लिमिट का उपयोग करें 

क्रेडिट कार्ड की लिमिट का 40 प्रतिशत तक उपयोग करना ठीक रहता है। इससे ऊपर अगर आप क्रेडिट लिमिट का उपयोग करते हैं तो आपको क्रेडिट हंगरी माना जाएगा और आपके क्रेडिट स्कोर पर नकारात्मक असर पड़ेगा। 

अनसिक्योर्ड लोन न लें 

अगर आप बार-बार अनसिक्योर्ड लोन लेते हैं तो इससे भी आपका क्रेडिट स्कोर कम होगा। इससे बैंकों की नजर में आप काफी वित्तिय अस्थिर व्यक्ति माने जाएंगे और आपका क्रेडिट स्कोर कम जाएगा। इस कारण से हमेशा बहुत जरूरत हो तो ही पर्सनल लोन लेना चाहिए। 

लोन जल्दी चुकाएं

अगर आपका लोन चल रहा है तो उसकी अवधि पूरी होने से पहले ही पूरा चुका देना चाहिए। इससे बैंकों में आपकी विश्वसनीयता बढ़ती है और आपके क्रेडिट स्कोर पर सकारात्मक असर पड़ता है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement