Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. Festival 2023: त्योहार के चक्कर में डिजिटल लोन स्कैम में न फंस जाना, बचने के ये हैं कारगर उपाय

Festival 2023: त्योहार के चक्कर में डिजिटल लोन स्कैम में न फंस जाना, बचने के ये हैं कारगर उपाय

अगर कोई ऑनलाइन स्टोर आपके लिए अननोन है लेकिन भारी डिस्काउंट या डील ऑफर कर रहा है तो अलर्ट हो जाएं। आगे बढ़ने से पहले उसको जांचें-परखें।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: October 21, 2023 17:54 IST
डिजिटल लोन (digital loan) के नाम पर किस भी तरह के झांसे में न आएं। - India TV Paisa
Photo:PIXABAY डिजिटल लोन (digital loan) के नाम पर किस भी तरह के झांसे में न आएं।

फेस्टिवल का सीजन (Festival 2023) है। हर कोई खरीदारी के मूड में रहता है। कई लोग फेस्टिवल सेलिब्रेट करने के लिए लोन की तलाश में भी रहते हैं। आजकल डिजिटल लोन (digital loan scam) के नाम पर धोखाधड़ी, फर्जावाड़ा या ठगी के मामले सामने आते रहते हैं। ऐसे में सबसे गौर करने वाली बात यह है कि अपनी मेहनत की कमाई और व्यक्तिगत जानकारी की सुरक्षा के लिए आपको अलर्ट रहने की जरूरत है। डिजिटल लोन (digital loan) के नाम पर किस भी तरह के झांसे में न आएं। यहां हम कुछ जरूरी बातों पर चर्चा करते हैं जो आपको फर्जावाड़े सेस आपको बचा सकते हैं।

खरीदारी सिर्फ विश्वसनीय सोर्स से ही करें

हमेशा किसी प्रतिष्ठित वेबसाइटों और पॉपुलर खुदरा विक्रेताओं से जुड़ना चाहिए। अगर कोई ऑनलाइन स्टोर आपके लिए अननोन है लेकिन भारी डिस्काउंट या डील ऑफर कर रहा है तो अलर्ट हो जाएं। आगे बढ़ने से पहले उसको जांचें-परखें। बिजनेस टुडे की खबर के मुताबिक, अगर आप किसी लोन देने वाले प्लेटफॉर्म पर विचार कर रहे हैं तो वह कितना वैध है, इसको हमेशा वेरिफाई। आधिकारिक लाइसेंस और क्रेडेंशियल्स की जांच करें और यूजर्स रिव्यू पर भी गौर करत सकते हैं। ता समीक्षाएँ और रेटिंग देखें।

क्यूआर कोड स्कैम से रहें सावधान
फर्जीवाड़ा करने वाले यूजर्स को नकली क्यूआर कोड के साथ ईमेल करते हैं जो रीयल पेमेंट कोड की तरह दिखते हैं। जब पीड़ित कोड स्कैन करते हैं तो मैलवेयर चुपचाप उनके डिवाइस पर इंस्टॉल हो जाता है। लोगों को सिर्फ क्रेडिबल सोर्स से क्यूआर कोड स्कैन करना चाहिए। सार्वजनिक रूप से पोस्ट किए गए या गैर-भरोसेमंद चैनलों के जरिये प्रदान किए गए क्यूआर कोड का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

फ़िशिंग ईमेल से होता है धोखा
अगर आपको कोई ईमेल या उसपर आया लिंक संदिग्ध लगे तो उस पर क्लिक न करें या अनचाहे ईमेल से अटैचमेंट डाउनलोड न करें। घोटालेबाज अक्सर निजी जानकारी चुराने के लिए फ़िशिंग ईमेल का इस्तेमाल करते हैं। किसी को अननोन लोन प्रोवाइडर के अनचाहे मैसेज, ईमेल या कॉल से सावधान रहना चाहिए जो ऐसे सौदों की पेशकश करते हैं जो सच होने के लिए बहुत अच्छे लगते हैं। घोटालेबाज अक्सर बिना सोचे-समझे व्यक्तियों को लुभाने के लिए ज्यादा प्रेशर  वाली स्ट्रैटेजी का इस्तेमाल करते हैं। आपको लोन (digital loan scam) देने वाली संस्थाओं से खुद संपर्क शुरू करना चाहिए।

मजबूत पासवर्ड है बहुत जरूरी
हर ऑनलाइन अकाउंट के लिए जटिल, यूनिक पासवर्ड बनाएं। उन पर नज़र रखने के लिए पासवर्ड मैनेजर का इस्तेमाल करने पर विचार करें। अग्रवाल ने कहा कि असुरक्षित चैनलों के जरिये कभी भी अपने आधार, पैन या बैंकिंग डिटेल जैसी जानकारी शेयर न करें। सुरक्षित वेबसाइट और आधिकारिक मोबाइल ऐप ऐसे लेनदेन के लिए आपका सबसे सुरक्षित विकल्प हैं।

डिवाइस को सेफ रखें
स्मार्टफोन और कंप्यूटर सहित अपने डिवाइस को लेटेस्ट सिक्योरिटी सॉफ्टवेयर और पैच के साथ अपडेट रखें। विश्वसनीय एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर और फ़ायरवॉल सेटअप करें। अगर आपको कभी कोई संदिग्ध लोन (digital loan) प्रस्ताव मिलता है या किसी घोटाले का अनुभव होता है, तो तुरंत संबंधित अधिकारियों को इसकी सूचना दें।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement