Thursday, May 02, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. HDFC Bank ने इन एफडी पर ब्याज दरों में कर दिया बदलाव, अब मिलेगा इतना रिटर्न

HDFC Bank ने इन एफडी पर ब्याज दरों में कर दिया बदलाव, अब मिलेगा इतना रिटर्न

नई ब्याज दरें 27 नवंबर 2023 से लागू हो गई हैं। इन एफडी को जमाकर्ता द्वारा ऐसी जमा अवधि की समाप्ति से पहले बंद नहीं किया जा सकता है। हालांकि, बैंक असाधारण परिस्थितियों में इन जमाओं की समय से पहले निकासी का परमिशन दे सकता है।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: November 28, 2023 8:28 IST
एनआरई जमा के लिए न्यूनतम अवधि 1 साल है। - India TV Paisa
Photo:FILE एनआरई जमा के लिए न्यूनतम अवधि 1 साल है।

प्राइवेट सेक्टर के दिग्गज एचडीएफसी बैंक ने गैर-निकासी योग्य सावधि जमा (एफडी) पर अपनी ब्याज दरों में बदलाव किया है। नई ब्याज दरें 27 नवंबर 2023 से लागू हो गई हैं। बैंक की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक, गैर-निकासी योग्य एफडी में मेच्योरिटी से पहले निकासी की कोई सुविधा नहीं है। अनिवासी कैटेगरी के लिए भी जमा की परमिशन है। एनआरई जमा के लिए न्यूनतम अवधि 1 साल है। मिंट की खबर के मुताबिक, ब्याज दरों में संशोधन के बाद, एचडीएफसी बैंक अब एक से दो साल की अवधि पर 7.45% और दो साल से दस साल की अवधि पर 7.2% का मैक्सिमम रिटर्न दे रहा है।

एचडीएफसी बैंक की गैर-निकासी एफडी दरें ₹2 करोड़ से ज्यादा या उसके बराबर

1 वर्ष से < 15 महीने- 7.45%

15 महीने से < 18 महीने 7.45%
18 महीने से < 21 महीने 7.45%
21 महीने से 2 साल 7.45%
2 वर्ष 1 दिन से 3 वर्ष 7.2%
3 वर्ष 1 दिन से 5 वर्ष 7.2%
5 वर्ष 1 दिन से 10 वर्ष 7.2%

गैर-निकासी एफडी क्या हैं

इन एफडी को जमाकर्ता द्वारा ऐसी जमा अवधि की समाप्ति से पहले बंद नहीं किया जा सकता है। हालांकि, बैंक असाधारण परिस्थितियों जैसे कि किसी कोर्ट/लीगल/दिवालियापन और/या नियामक प्राधिकरणों के मामलों या मृतक दावा निपटान मामलों से किसी निर्देश की स्थिति में इन जमाओं की समय से पहले निकासी का परमिशन दे सकता है। मिंट की खबर के मुताबिक, इन जमाओं की मेच्योरिटी से पहले निकासी की स्थिति में (मृतक दावा निपटान मामले को छोड़कर), बैंक जमा की मूल राशि पर कोई ब्याज नहीं देगा।

ऐसे समय से पहले बंद होने की तारीख तक जमा किया गया या भुगतान किया गया कोई भी ब्याज जमा राशि से वसूल किया जाएगा। डेथ क्लेम के चलते इन एफडी को समय से पहले वापस लेने की स्थिति में, दावेदार को ब्याज का भुगतान करना पड़ता है।

एचडीएफसी बैंक की नई एफडी दरें

नवीनतम संशोधन के बाद, बैंक सामान्य ग्राहकों को 7 दिनों से 10 सालों में परिपक्व होने वाली जमा पर 3% से 7.20% तक की ब्याज दर की पेशकश कर रहा है। कुछ दिनों पहले ही यस बैंक ने 21 नवंबर, 2023 से 2 करोड़ रुपये से कम की जमा राशि के लिए चुनिंदा अवधि पर एफडी ब्याज दर में बढ़ोतरी कर दी है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement