Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. महिलाओं के लिए LIC ने पेश किया शानदार प्लान, प्रति दिन 58 रुपये के निवेश पर 8 लाख की मैच्योरिटी

महिलाओं के लिए LIC ने पेश किया शानदार प्लान, प्रति दिन 58 रुपये के निवेश पर 8 लाख की मैच्योरिटी

LIC ने महिलाओं को ध्यान में रखते हुए एक शानदार प्लान पेश किया है, जिसमें 58 रुपये रोज निवेश करना है और मैच्योरिटी पूरा होने पर 8 लाख रुपये का रिटर्न मिलेगा। यहां जाने इसका फायदा कैसे मिलेगा?

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: January 14, 2023 18:28 IST
LIC plan for women- India TV Paisa
Photo:INDIA TV महिलाओं के लिए LIC ने पेश किया शानदार प्लान

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) अलग-अलग उम्र के लोगों से लेकर महिलाओं तक के लिए पॉलिसी निकालती रहती है। बैंक और डाकघर द्वारा उपलब्ध कराए गए सेविंग से जुड़े योजनाओं के बाद एलआईसी की योजनाएं भारतीयों के लिए पैसे बचाने का एक लोकप्रिय विकल्प है। क्योंकि वे लोग मैच्योरिटी पर निश्चित राशि के रिटर्न के साथ जोखिम मुक्त निवेश चाहते हैं। एलआईसी आधार शिला योजना एक गैर-लिंक्ड, व्यक्तिगत जीवन बीमा योजना है जो विशेष रूप से महिलाओं और बालिकाओं के लिए बनाई गई है। यदि आप प्रतिदिन 29 रुपये का निवेश करते हैं, तो आप इस कार्यक्रम के तहत 4 लाख रुपये की राशि प्राप्त कर सकते हैं।

4 अलग-अलग प्रीमियम हैं उपलब्ध

इस बीमा के तहत वादा की गई न्यूनतम मूल राशि 75,000 रुपये प्रति जीवन है, एलआईसी आधार शिला योजना के तहत अधिकतम मूल राशि 3 लाख रुपये है। यह बताता है कि एलआईसी आधार शिला पॉलिसी को अधिकतम 3 लाख रुपये में खरीदा जा सकता है। इस पॉलिसी की मैच्योरिटी अवधि 10 से 20 साल तक हो सकती है। बता दें, इसमें 1 महीना, तीन महीने, 6 महीने या 1 साल वाले प्रीमियम उपलब्ध हैं।

उदाहरण से समझें

उदाहरण के लिए यदि आप प्रति दिन 58 रुपये बचाते हैं, तो आप एक वर्ष में एलआईसी आधार शिला योजना में 21,918 रुपये डाल सकते हैं। मान लें कि आप 20 साल से ऐसा कर रहे हैं और जब आप 30 साल के थे तब योजना शुरू की थी। इस तरह आपने कुल 4,29,392 रुपये का निवेश किया जो मैच्योरिटी पर 7,94,000 रुपये का रिटर्न देगा। 

इन शर्तों का पालन करना है जरूरी

यह योजना 8 से 55 वर्ष की सभी महिलाओं के लिए खुली है। एलआईसी की वेबसाइट के अनुसार, यह योजना केवल उन लोगों को दी जाती है जो सामान्य, स्वस्थ जीवन शैली जीते हैं और जिन्होंने कभी चिकित्सा परीक्षा नहीं ली है।

मिलती है ये सुविधा

सेटलमेंट विकल्प एक चालू और पेड-अप पॉलिसी के तहत एकमुश्त राशि के बजाय पांच, दस या पंद्रह वर्षों की निर्धारित अवधि में किश्तों में परिपक्वता लाभ प्राप्त करने का विकल्प है। किश्तों का भुगतान तय समय से पहले किया जा सकता है। हालांकि यह प्रीमियम लेते वक्त तय किए गए विकल्प पर निर्भर करता है।

यदि पॉलिसीधारक ने पूरे दो वर्षों के प्रीमियम का भुगतान किया है, तो बीमा को पॉलिसी अवधि के दौरान किसी भी समय छोड़ा जा सकता है। एलआईसी के अनुसार, जब पॉलिसी को सरेंडर किया जाता है तो निगम सरेंडर वैल्यू का भुगतान गारंटीड सरेंडर वैल्यू और स्पेशल सरेंडर वैल्यू में से जो अधिक होगा उसके बराबर करेगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement